IND vs SA 2022, तीसरा ODI: लिस्टलेस इंडिया के रूप में बदलाव का समय क्लीन स्वीप से बचने की उम्मीद


रविवार को केपटाउन में तीसरे एकदिवसीय मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ क्लीन स्वीप की शर्मनाक संभावना का सामना करने के बाद कुछ खिलाड़ियों को अपने खेल को ऊपर उठाने के लिए एक सूक्ष्म लेकिन कठोर संदेश मिलने के साथ भारतीय टीम की रणनीति में बदलाव की उम्मीद है।

भारत की रणनीति आधुनिक समय के सफेद गेंद के खेल के साथ पूरी तरह से तालमेल से बाहर दिख रही थी क्योंकि बल्लेबाज मध्य ओवरों में गति को बनाए रखने में विफल रहे और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को छोड़कर, क्लब क्लास और सफलता प्राप्त करने के विचारों के बिना दिखते थे।

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका: पूर्ण बीमा रक्षा | तस्वीरें | अनुसूची | परिणाम

दो मैचों में, भारत केवल सात विकेट ही ले पाया है – पहले गेम में चार जब प्रोटियाज ने पहले बल्लेबाजी की और दूसरे में केवल तीन।

रविचंद्रन अश्विन और विशेष रूप से भुवनेश्वर कुमार, दो वरिष्ठतम गेंदबाज खतरे से दूर दिखते थे और युवा प्रोटियाज बल्लेबाजों जैसे रस्सी वैन डेर डूसन, जेनमैन मालन के साथ क्विंटन डी कॉक जैसे सीनियर्स ने उनके द्वारा तैयार किए गए पैदल यात्री सामान पर दावत दी।

दोनों के पूरी तरह से फ्लॉप होने के साथ, यह देखने की जरूरत है कि क्या राहुल द्रविड़, वह व्यक्ति जो वर्तमान में सभी शॉट्स को रणनीति के रूप में बुला रहा है, एक मंद विचार लेता है और कम से कम अगले गेम में जयंत यादव और दीपक चाहर को आजमाता है। जो हमले को कुछ ताजगी देगा।

क्या: भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका, तीसरा वनडे

कब: 23 जनवरी 2022

कहां: न्यूलैंड्स स्टेडियम, केप टाउन

समय: दोपहर 2 बजे आईएसटी

इससे भी बदतर, पहले दो गेम बोलैंड पार्क की पट्टी पर खेले गए थे जिसमें बहुत अधिक गति और उछाल नहीं था और यहां तक ​​​​कि कप्तान केएल राहुल ने भी स्वीकार किया था कि जो कुछ वे प्राप्त करने के अभ्यस्त थे, उसकी तुलना में परिस्थितियां अधिक परिचित थीं। दक्षिण अफ्रीका में।

यह भी पढ़ें: भारत को 50 ओवर के क्रिकेट के प्रति अपने दर्शन पर पुनर्विचार करना चाहिए

हालांकि न्यूलैंड्स में ट्रैक पर अधिक गति और उछाल होगी और लगातार संघर्ष कर रही भारतीय टीम 0-3 की हार की बदनामी से बचना चाहेगी।

कप्तान राहुल के लिए पहले टेस्ट में मैच जिताने वाले शतक को छोड़कर पूरा दौरा एक बुरे सपने जैसा रहा है। यद्यपि उन्हें एक दीर्घकालिक भविष्य के नेता के रूप में देखा जा रहा है, उनके नेतृत्व में ऐसी कोई चिंगारी नहीं है जो किसी को भी यह महसूस कराए कि वह नौकरी के लिए कट आउट है।

दोनों मैचों में अब तक कोई सामरिक सुधार नहीं हुआ है जिससे उनकी नेतृत्व क्षमता में विश्वास पैदा हो।

इसके साथ ही, आधुनिक एकदिवसीय मैचों में शीर्ष क्रम पर बल्लेबाजी करने की उनकी अपनी शैली पुरानी है और बेहतर हिस्से के लिए स्ट्राइक रोटेट करने में उनकी अक्षमता भी बाद के बल्लेबाजों पर दबाव पैदा कर रही है, जो स्ट्राइक को चलाने में माहिर नहीं हैं। .

यह पहले से ही निष्कर्ष है कि एक बार रोहित शारा के वापस आने के बाद, राहुल शिखर धवन के रन बनाने और अपने युवा साथी की तुलना में बेहतर क्लिप के साथ शीर्ष क्रम में अपना स्थान खो देंगे।

राहुल में गायब है कोहली की ऊर्जा

विराट कोहली ने भले ही पहले गेम में 51 रन बनाए हों लेकिन एकदिवसीय कप्तानी से बर्खास्त किए जाने के बाद मैदान पर उनकी ऊर्जा की कमी दिख रही है।

वह बिना ज्यादा उलझे अपनी दिनचर्या कर रहा है। हालांकि यह उचित है कि वह चाहते हैं कि राहुल कहीं न कहीं उस संक्रामक ऊर्जा को विकसित करें जो वह मैदान में लाता है और जो आम तौर पर अन्य युवा खिलाड़ियों पर बरसती है, दोनों खेलों में गायब है।

राहुल के लिए अच्छा होगा कि वह अपने पूर्व कप्तान से कुछ ग्रहण करें।

‘मिस्टर’ और ‘मिस्टर’ अय्यर

दो अय्यरों – बल्लेबाजी में श्रेयस और एक ऑलराउंडर के रूप में वेंकटेश ने अभी तक मंच पर आग नहीं लगाई है और मुख्य समस्या बीच के ओवरों में गति को मजबूर करने में उनकी अक्षमता रही है।

बीच के ओवरों में लगातार रन बनाकर इंग्लैंड एक ठोस ओडीआई संगठन बन गया और इस युवा दक्षिण अफ्रीकी टीम ने भी श्रृंखला में उस टेम्पलेट का पालन किया है जो भारतीय खेल में गायब है।

कुल मिलाकर, प्रतिस्पर्धी होने के लिए बड़े पैमाने पर सुधार की आवश्यकता है।

दस्तों

इंडिया: केएल राहुल (कप्तान), जसप्रीत बुमराह, शिखर धवन, रुतुराज गायकवाड़, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, वेंकटेश अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), युजवेंद्र चहल, आर अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, प्रसिद्ध कृष्ण, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, जयंत यादव, नवदीप सैनी।

दक्षिण अफ्रीका: टेम्बा बावुमा (कप्तान), केशव महाराज, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), जुबैर हमजा, मार्को जेनसेन, जेनमैन मालन, सिसांडा मगला, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, वेन पार्नेल, एंडिले फेहलुकवायो, ड्वेन प्रिटोरियस, कैगिसो रबाडा, तबरेज़ शम्सी, रस्सी वैन डेर डूसन, काइल वेरेने।

आईपीएल की सभी खबरें और क्रिकेट स्कोर यहां पाएं

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks