IND vs SA दूसरा ODI: जेनमैन मालन, क्विंटन डी कॉक पावर साउथ अफ्रीका को 7 विकेट से भारत पर जीत; मेजबानों ने ली 2-0 की अजेय बढ़त


जेनमैन मालन और क्विंटन डी कॉक के अर्धशतकों की सवारी करते हुए, दक्षिण अफ्रीका ने शुक्रवार को दूसरे एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में भारत को 7 विकेट से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में 2-0 की अजेय बढ़त ले ली। मालन (91) अपने शतक से 9 रन से चूक गए, जबकि डी कॉक ने 78 रन बनाए, जिससे दक्षिण अफ्रीका ने 11 गेंद शेष रहते 288 रनों के लक्ष्य का पीछा किया। इस दौरे पर भारत की यह लगातार चौथी हार थी।

भारत, जिसे दौरे से पहले पसंदीदा के रूप में जाना जाता था, युवा प्रोटियाज टीम से टेस्ट और एकदिवसीय श्रृंखला दोनों हार गए, जिन्होंने दोनों प्रारूपों में कुछ गुणवत्तापूर्ण क्रिकेट खेला।

288 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका ने शुरूआती विकेट के लिए मालन और डी कॉक के बीच 132 रनों की ठोस साझेदारी के साथ अच्छी शुरुआत की। डी कॉक ने भारतीय गेंदबाजों पर सीधे दबाव बनाने के लिए 66 गेंदों पर 78 रनों की शानदार जवाबी पारी खेली। उनकी पारी में 7 चौके और तीन छक्के थे। डीआरएस द्वारा मारियास इरास्मस को अपना निर्णय बदलने के लिए मजबूर करने के बाद उन्हें शार्दुल ठाकुर ने आउट कर दिया क्योंकि रीप्ले में डी कॉक को विकेट के सामने साहुल दिखाया गया था।

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका: पूर्ण कवरेज | तस्वीरें | अनुसूची | परिणाम

दक्षिणपूर्वी के जाने के बाद, मालन ने कप्तान टेम्बा बावुमा के साथ हाथ मिलाया और प्रोटियाज को पीछा करने के लिए 80 रनों की साझेदारी की। हालाँकि, दक्षिण अफ्रीका ने जल्दी उत्तराधिकार में मालन और बावुमा दोनों को खो दिया क्योंकि भारत ने खेल में वापस लड़ने की कोशिश की। जसप्रीत बुमराह ने मालन को तीन अंकों के स्कोर तक पहुंचने से रोकने के लिए कास्ट किया, जबकि युजवेंद्र चहल ने पिछले मैच बावुमा से सेंचुरियन को पकड़ा और फेंका।

दक्षिण अफ्रीका जल्द ही एडेन मार्कराम (37 *) और रस्सी वैन डेर डूसन (37 *) के सौजन्य से दो वार से उबर गया, जिन्होंने 48.1 ओवर में मेजबान टीम को जीत की रेखा तक पहुँचाया।

अनुभवी गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और रविचंद्रन अश्विन शुक्रवार को बिना विकेट के रहे, जबकि चहल, बुमराह और शार्दुल ने एक-एक विकेट साझा किया। दिलचस्प बात यह है कि भारत ने दूसरे मैच में ‘छठे गेंदबाज’ वेंकटेश अय्यर का इस्तेमाल किया लेकिन वह भी 5 ओवरों में एक विकेट लेने में नाकाम रहे।

इससे पहले विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने 71 गेंदों में करियर की सर्वश्रेष्ठ 85 रन की पारी खेली जिससे भारत दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 288 रन का लक्ष्य हासिल करने में सफल रहा।

यह भी पढ़ें | विराट कोहली ने दुर्लभ वनडे डक के बाद सुरेश रैना, वीरेंद्र सहवाग के साथ साझा किया यह अवांछित रिकॉर्ड

पंत और कप्तान केएल राहुल (79 गेंदों में 55 रन) ने 19 ओवर से भी कम समय में 115 रन जोड़े थे, खासकर दक्षिण अफ्रीका के धीमी गति के मध्यम तेज गेंदबाजों और स्पिनरों को साफ करने के लिए।

लेकिन तेजी से आउट होने के बाद प्रोटियाज ने बोलैंड पार्क की पट्टी पर वापसी की, जहां स्ट्रोक बनाना एक नए बल्लेबाज के लिए आसान प्रस्ताव नहीं था।

शार्दुल ठाकुर (38 गेंदों पर नाबाद 40) ने एक बार फिर रविचंद्रन अश्विन (24 गेंदों पर नाबाद 25) की कंपनी में लंबे हैंडल का इस्तेमाल करके भारत को प्रतिस्पर्धी लक्ष्य तक पहुंचाया, लेकिन भारत के लिए श्रृंखला को बराबर करने के लिए यह पर्याप्त नहीं था।

आईपीएल की सभी खबरें और क्रिकेट स्कोर यहां पाएं

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks