IND vs WI: बुमराह-शमी के आराम पर बड़ी बात कह गए ब्रेट ली, कहा-एक तेज गेंदबाज को…


नई दिल्ली. पूर्व ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज ब्रेट ली (Brett Lee) तेज गेंदबाजों के लिये कार्यभार प्रबंधन की नीति के पूरी तरह खिलाफ हैं जो व्यस्त अंतरराष्ट्रीय कैलेंडर में एक चलन बन गया है. व्यस्त कार्यक्रम के अलावा कोविड-19 महामारी के बीच ‘बायो-बबल’ की जिंदगी का असर भी क्रिकेटरों पर पड़ा है जिससे उन्हें खेल से दूर रहने के लिये मजबूर होना पड़ रहा है. ली ने ‘लीजेंड्स क्रिकेट लीग’ के मौके पर कि वह इस आराम देने के नियम के खिलाफ हैं. उन्हें गेंदबाजों को आराम देना पसंद नहीं है और हर मुकाबले में वह गेंदबाजों को खेलते देखना पसंद करेंगे.

मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सफेद गेंद की सीरीज में नहीं खेले जिसमें भारत को 0-3 से हार का सामना करना पड़ा. अब चयनकर्ताओं ने शमी और जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) की भारतीय तेज गेंदबाजी जोड़ी को वेस्टइंडीज के खिलाफ आगामी घरेलू सीरीज के लिये भी आराम दिया है. भारत और वेस्टइंडीज को तीन वनडे और तीन टी20 मैचों की सीरीज खेलनी है.

पूर्व आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज ब्रेट ली ने कहा कि एक तेज गेंदबाज को सिर्फ तभी आराम दिया जाना चाहिए, जब उसे कोई चोट हो. ली ने कहा, ‘‘अगर वे चोट से जूझ रहे हों तभी यह (आराम देना) ठीक है. लेकिन मैं तेज गेंदबाजों को कड़ी मेहनत करते और हर वक्त खेलते हुए देखना चाहता हूं.’’ दक्षिण अफ्रीका से भारत को टेस्ट में मिली हार के बारे में बात करते हुए ली ने कहा कि उन्हें लगता है कि यह उम्मीद के विपरीत रहा क्योंकि यह वही टीम थी जिसने ऑस्ट्रेलिया को उसकी मांद में हराया था और फिर इंग्लैंड के खिलाफ भी 2-1 से बढ़त बना ली थी.

BBL Final: विराट कोहली के साथी को नहीं मिल रहे 11 खिलाड़ी, इश्तेहार पर डिविलियर्स ने दिया मजेदार जवाब

ब्रेट ली ने कहा, ‘‘देखिये, कभी कभार ऐसा होता है. वे काफी अच्छा क्रिकेट खेल रहे हैं. ऑस्ट्रेलिया में वे जिस तरह से खेले, उसकी घरेलू सरजमीं पर उसे हरा दिया और फिर इंग्लैंड में…’’ ली ने कहा, ‘‘ऑस्ट्रेलियाई टीम इस समय दुनिया की नंबर एक टीम है. लेकिन भारत बहुत अच्छी टेस्ट टीम रही है. दक्षिण अफ्रीका में ऐसा हुआ कि मेजबान टीम ने अपनी सरजमीं पर वास्तव में काफी शानदार सीरीज खेली. ’’ दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट और वनडे में लगातार सीरीज गंवाना विराट कोहली के सभी प्रारूपों की कप्तानी से हटने और बीसीसीआई के साथ टकराव के विवाद के बाद हुआ.

IND vs WI: पहले IPL में मिला छप्परफाड़ पैसा, अब कटा टीम इंडिया का टिकट, जानें क्यों खास है गेंदबाज

यह पूछने पर कि क्या मैदान के बाहर हुए विवाद का असर भारत के प्रदर्शन पर पड़ा तो ली ने इस पर चुप्पी बनाये रखना पसंद किया. हाल में ऑस्ट्रेलिया ने एशेज सीरीज में 4-0 से जीत दर्ज की जिसमें पैट कमिंस ने टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी संभाली क्योंकि टिम पेन ने ‘सेक्सटिंग प्रकरण’ के बाद पद से हटने का फैसला किया था. कमिंस की तारीफ करते हुए ली ने कहा, ‘‘हम 4-0 से जीते. मुझे लगता है कि उसने काफी अच्छा काम किया. मुझे लगता है कि उसकी कप्तानी काफी प्रभावी रही और उसे अपने चारों ओर कुछ शानदार लोगों (खिलाड़ियों) का समर्थन मिला.’’

Tags: Brett lee, Cricket news, India vs west indies, Jasprit Bumrah, Mohammed Shami

image Source

Enable Notifications OK No thanks