India GDP: तीसरी तिमाही में 5.4 फीसदी रही GDP Growth, अनुमान से कम रही रफ्तार


India GDP News: भारत सरकार ने जीडीपी यानी सकल घरेलू उत्पाद- ग्रॉस डोमेस्टिक प्रोडक्ट (GDP) के आधिकारिक आंकड़े जारी किए है. भारत की जीडीपी (GDP) मौजूदा वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में 5.4 फीसदी की दर से बढ़ी है. आंकड़ों के अनुसार, अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में भारतीय अर्थव्यवस्था 5.4 फीसदी की दर से बढ़ी है. पिछले दो तिमाहियों की तुलना में इस तिमाही में जीडीपी की ग्रोथ रेट कम रही है.

मौजूदा वित्त वर्ष के पहली तिमाही में पहली तिमाही में जीडीपी 20.1 फीसदी रही थी. दूसरी तिमाही में जीडीपी ग्रोथ रेट 8.5 फीसदी थी. तीसरी तिमाही में जीडीपी ग्रोथ रेट बाकी दो तिमाहियों की तुलना में धीमी रही है. वाणिज्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों से पता चलता है कि आठ बुनियादी ढांचा क्षेत्रों में वृद्धि भी जनवरी में पिछले महीने के 4.1% से घटकर 3.7% हो गई. औद्योगिक उत्पादन सूचकांक में आठ प्रमुख उद्योगों की भागीदारी 40.27% है.

इस बीच, वित्तीय वर्ष के पहले 10 महीनों में सरकार का राजकोषीय घाटा पूरे वर्ष के अनुमान का लगभग 59% था, जो दर्शाता है कि सरकार वर्ष के लिए सकल घरेलू उत्पाद के 6.9% के संशोधित राजकोषीय घाटे के लक्ष्य को पूरा करने की दिशा में अग्रसर हो सकती है.

यह भी पढ़ें- LPG Cylinder Price Hike: बढ़ गए सिलेंडर के दाम, जानें अब कितने में मिल रहा है

विकास दर में कमी की वजह
ठीक एक साल पहले दिसंबर तिमाही में भारत का ग्रोथ रेट 0.40 फीसदी रहा था. इस तिमाही में ग्रोथ की रफ्तार में सुस्ती देखने को मिली है. सांख्यिकी मंत्रालय के अनुसार, भारत की जीडीपी वित्तवर्ष 2022 में 8.9 फीसदी बढ़ने की संभावना है.

हालांकि, अर्थव्यवस्था पूर्व-कोविड अवधि की तुलना में मजबूत होकर उभरी, जो वित्त वर्ष 2019-20 की तीसरी तिमाही में 6.1% बढ़ी.

जीडीपी
सकल घरेलू उत्पाद (GDP) या जीडीपी या सकल घरेलू आय (GDI), एक अर्थव्यवस्था के आर्थिक प्रदर्शन का एक पैमाना है. यह एक वर्ष में एक राष्ट्र की सीमा के भीतर सभी अंतिम माल और सेवाओ का बाजार मूल्य है.

किसी भी देश की अर्थव्यवस्था अच्छी मानी जाती है जब उसकी GDP अच्छी होती है. यदि देश की GDP में गिरावट आती है तो उस देश की अर्थव्यवस्था अच्छी नहीं मानी जाती. खराब अर्थव्यवस्था का सारा दोष सरकार को दिया जाता है, क्योंकि देश की सरकार अपने देश की आर्थिक नीति निर्धारित करती है.

Tags: GDP, GDP growth, India GDP, Indian economy

image Source

Enable Notifications OK No thanks