“इंडिया इज़ प्राउड”: पीएम मोदी, राष्ट्रपति ने सेना दिवस पर बधाई दी


'इंडिया इज़ प्राउड': पीएम मोदी, राष्ट्रपति ने सेना दिवस की बधाई दी

सेना दिवस 2022: पीएम मोदी ने कहा कि मानवीय संकट के दौरान भारत को अपनी सेना की शानदार भूमिका पर गर्व है।

नई दिल्ली:

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सेना दिवस के अवसर पर सैनिकों को शुभकामनाएं दीं। बहादुरों के अनुकरणीय साहस और व्यावसायिकता की प्रशंसा करते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि राष्ट्र की सुरक्षा में उनके अमूल्य योगदान के लिए “शब्द न्याय नहीं कर सकते”।

पीएम मोदी ने कहा कि भारत को मानवीय संकटों, प्राकृतिक आपदाओं और विदेशों में शांति अभियानों के दौरान अपनी सेना की शानदार भूमिका पर गर्व है। उन्होंने इन सैनिकों और दिग्गजों के परिवारों के प्रति भी आभार व्यक्त किया।

बर्फ से ढके पहाड़ों और गर्म और आर्द्र रेगिस्तान जैसे शत्रुतापूर्ण इलाकों में सैनिकों के प्रशिक्षण की छवियों के साथ, पीएम मोदी ने लिखा, “सेना दिवस के अवसर पर शुभकामनाएं, विशेष रूप से हमारे साहसी सैनिकों, सम्मानित दिग्गजों और उनके परिवारों को। भारतीय सेना अपनी बहादुरी और व्यावसायिकता के लिए जाना जाता है। राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए भारतीय सेना के अमूल्य योगदान के लिए शब्द न्याय नहीं कर सकते हैं।”

उन्होंने कहा, “भारतीय सेना के जवान प्रतिकूल इलाकों में सेवा करते हैं और प्राकृतिक आपदाओं सहित मानवीय संकट के दौरान साथी नागरिकों की मदद करने में सबसे आगे हैं। भारत को विदेशों में भी शांति अभियानों में सेना के शानदार योगदान पर गर्व है।”

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने कहा कि भारतीय सेना ने राष्ट्रीय सुरक्षा सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। “हमारे सैनिकों ने सीमाओं की रक्षा और शांति बनाए रखने में व्यावसायिकता, बलिदान और वीरता का प्रदर्शन किया है। राष्ट्र आपकी सेवा के लिए आभारी है। जय हिंद,” उन्होंने लिखा एक ट्वीट में।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि देश को सेना पर गर्व है, जिसने देश की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध एक साहसी और पेशेवर बल के रूप में खुद को प्रतिष्ठित किया है।

गृह मंत्री अमित शाह ने जवानों के शौर्य, साहस और बलिदान को नमन किया। शाह ने हिंदी में एक ट्वीट में लिखा, “हर भारतीय को आपकी निस्वार्थ सेवा, समर्पण और राष्ट्र के प्रति प्रतिबद्धता पर गर्व है।”

नितिन गडकरी और पीयूष गोयल समेत कई अन्य केंद्रीय मंत्रियों ने भी सेना को बधाई दी है.

सेना दिवस 15 जनवरी को मनाया जाता है। यह 1949 में इसी दिन था जब जनरल (बाद में फील्ड मार्शल) केएम करियप्पा को भारतीय सेना के कमांडर इन चीफ के रूप में नियुक्त किया गया था।

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks