भारत-अमेरिका संबंध: दोनों देशों के बीच वॉशिंगटन में हो सकती है 2+2 वार्ता, जयशंकर और राजनाथ करेंगे समकक्षों से मुलाकात 


एएनआई, वॉशिंगटन
Published by: Amit Mandal
Updated Tue, 29 Mar 2022 10:32 PM IST

सार

इस वार्ता में भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अपने समकक्षों से मुलाकात करेंगे।

ब्लिंकन और एस जयशंकर

ब्लिंकन और एस जयशंकर
– फोटो : ANI

ख़बर सुनें

विस्तार

भारत-अमेरिका के बीच टू प्सस टू वार्ता 11 अप्रैल को अमेरिका के वॉशिंगटन में होने की संभावना है। भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अपने समकक्षों से मुलाकात करेंगे। मंत्रियों की अन्य बैठकें भी इस दौरान निर्धारित होंगी। सूत्रों ने आज यह जानकारी दी है। 

2+2 मंत्रिस्तरीय संवाद दोनों पक्षों के विदेश और रक्षा मंत्रियों के बीच होता है। रूस और यूक्रेन के बीच जारी सैन्य संघर्ष के बीच यह संभावित बैठक हो रही है। भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की मेजबानी उनके अमेरिकी समकक्ष विदेश सचिव ब्लिंकन और रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन करेंगे। इसके अलावा मंत्रियों की अन्य बैठकें भी होंगी। 

2+2 संवाद की पिछली बैठक अक्टूबर 2020 में नई दिल्ली में हुई थी। पिछले साल कोरोनावायरस महामारी को देखते हुए वार्षिक संवाद आयोजित नहीं किया गया था।

भारत-अमेरिका 2+2 संवाद के तीसरे संस्करण के दौरान दोनों देशों ने अपने समग्र सुरक्षा संबंधों को मजबूत करने का वादा किया था और रणनीतिक बुनियादी आदान-प्रदान और सहयोग समझौते (बीईसीए) सहित कुल पांच समझौतों पर हस्ताक्षर किए थे, जो उच्च साझाकरण, उच्च सैन्य प्रौद्योगिकी, वर्गीकृत उपग्रह डेटा और महत्वपूर्ण जानकारी मिलेगी। 

 



Source link

Enable Notifications OK No thanks