भारत आज 1.5 अरब वैक्सीन लैब की ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल करेगा: पीएम


भारत आज 1.5 अरब वैक्सीन लैब की ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल करेगा: पीएम

पीएम मोदी ने कहा कि यह उपलब्धि भारत की आत्मनिर्भरता का प्रतीक है।

नई दिल्ली:

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि देश आज एक साल से भी कम समय में 1.5 बिलियन COVID वैक्सीन खुराक देने की ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल करेगा।

पश्चिम बंगाल के कोलकाता में चित्तरंजन राष्ट्रीय कैंसर संस्थान (सीएनसीआई) के दूसरे परिसर का वस्तुतः उद्घाटन करते हुए पीएम मोदी ने कहा, “देश ने नए साल की शुरुआत 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के युवाओं के टीकाकरण की शुरुआत के साथ की थी। आज, में साल के पहले महीने के पहले सप्ताह में, देश एक साल से भी कम समय में 1.5 बिलियन COVID वैक्सीन खुराक देने की ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल कर रहा है।”

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि यह उपलब्धि भारत की आत्मनिर्भरता का प्रतीक है।

“आंकड़ों के मामले में यह एक बड़ी संख्या है। यह दुनिया के अधिकांश बड़े देशों के लिए आश्चर्य से कम नहीं है। लेकिन यह भारत के 130 करोड़ नागरिकों की क्षमता का प्रतीक है। यह स्वयं का प्रतीक है -आत्मविश्वास और आत्मनिर्भरता,” उन्होंने कहा।

भारत ने अक्टूबर 2021 में 100 करोड़ COVID वैक्सीन खुराक देने के मील के पत्थर को पार कर लिया।

CNCI का दूसरा परिसर 530 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया गया है, जिसमें से लगभग 400 करोड़ रुपये केंद्र सरकार और बाकी पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा 75:25 के अनुपात में प्रदान किए गए हैं। यह परिसर 460 बिस्तरों वाली व्यापक कैंसर केंद्र इकाई है जिसमें कैंसर निदान, मंचन, उपचार और देखभाल के लिए अत्याधुनिक बुनियादी ढाँचा है।

परिसर परमाणु चिकित्सा (पीईटी), 3.0 टेस्ला एमआरआई, 128 स्लाइस सीटी स्कैनर, रेडियोन्यूक्लाइड थेरेपी यूनिट, एंडोस्कोपी सूट, आधुनिक ब्रेकीथेरेपी यूनिट आदि जैसी आधुनिक सुविधाओं से लैस है। परिसर एक उन्नत कैंसर अनुसंधान सुविधा के रूप में भी काम करेगा और प्रदान करेगा विशेष रूप से देश के पूर्वी और उत्तर-पूर्वी भागों के कैंसर रोगियों के लिए व्यापक देखभाल।

.

image Source

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks