Indian Railways: भागलपुर इंटरसिटी में TTE से हुई मारपीट पर खफा चेक‍िंंग स्‍टॉफ, नई द‍िल्‍ली स्‍टेशन पर GRP के खिलाफ हुई नारेबाजी


नई द‍िल्‍ली. ब‍िहार के दानापुर से भागलपुर जा रही डाउन इंटरसिटी एक्सप्रेस (Bhagalpur Intercity) में बुधवार को टिकट जांच के दौरान एसी बोगी के एक सीनियर टिकट निरीक्षक दिनेश सिंह की बर्बर पिटाई का मामला सामने आया था. वर्दी के रोब में रेल थाने में तैनात एक दारोगा ने सहयोगियों के साथ सीन‍ियर टीटीई (TTE) की इतनी बुरी तरह से पिटाई की थी क‍ि उनके चेहरे पर सूजन और चोट के न‍िशान साफ देखे गए. इस मामले की व‍िड‍ियो भी सोशल मीड‍िया पर वायरल हो गई थी.

उधर, अब इस मामले ने तूल पकड़ ल‍िया है. भारतीय रेलवे के अलग-अलग जोन के रेलवे स्‍टेशनों पर टीटीई स्‍टॉफ ने अपनी सुरक्षा को लेकर बड़ा सवाल खड़ा क‍िया है. साथ ही रेल मंत्रालय से ट्रेनों में टीटीई स्‍टॉफ की सुरक्षा सुन‍िश्‍च‍ित करने की गुहार भी लगाई है.

इस मामले से खफा टीटीई स्‍टॉफ ने आज नई द‍िल्‍ली रेलवे स्‍टेशन (New Delhi Railway Station) पर जीआरपी (GRP) के ख‍िलाफ जमकर नारेबाजी की. टीटीई लॉबी के सामने नई दिल्ली टिकट चेकिंग स्टाफ ने विरोध प्रदर्शन क‍िया और सुरक्षा मुहैया कराने की मांग भी की. उन्‍होंने खाकी वर्दी/ पुलिस के विरुद्ध अपनी गहरी नाराजगी जताई.

Indian Railways: श्रावणी मेला के श्रद्धालुओं को रेलवे की सौगात, इस ट्रेन को सुल्‍तानगंज स्‍टेशन पर म‍िला स्‍टॉपेज

उन्‍होंने कहा क‍ि आए द‍िन चेक‍िंग स्‍टॉफ के साथ ही इस तरह की मारपीट और बदसलूकी की वारदात आम हो गई हैं. अपनी ईमानदारी और न‍िष्‍ठा के साथ काम करने वाले चेक‍िंग स्‍टॉफ के ल‍िए ड्यूटी करना मुश्‍क‍िल हो गया है. इंडियन रेलवे टिकट चेकिंग स्टाफ ऑर्गेनाइजेशन (IRTCSO) के द‍िल्‍ली डिव‍िजन की उपाध्‍यक्ष राखी शर्मा, ज्‍वाइंट सेक्रेटरी वी.के. म‍िश्रा, ड‍िव‍िजनल सेक्रेटरी टी आर पंत के अलावा अजय यादव, लक्ष्मण सिंह बिष्ट, पी के बजाज आद‍ि समेत अन्‍य ट‍िकट चेक‍िंग स्‍टॉफ प्रमुख रुप से मौजूद रहा.

बताते चलें क‍ि टीटीई के साथ मारपीट की घटना से क्षुब्‍ध यात्रियों ने भी हंगामा किया था. बाढ़ रेलवे स्टेशन पर प्लेटफार्म संख्या-दो पर इंटरसिटी आधे घंटे तक ट्रेन रुकी रही. यात्रियों ने चेन खींचकर ट्रेन को रोके रखा और कार्रवाई करने की मांग की थी.

सोशल मीड‍िया पर वायरल हुई वीड‍ियो में टिकट निरीक्षक रोते हुए दिखाई दे रहे हैं. सोशल मीडिया पर इस वीडियो के सामने आने के बाद बख्तियारपुर रेलवे स्टेशन राजकीय रेल पुलिस थाना के प्रभारी को बुधवार को लाइन हाजिर भी कर दिया गया. पटना राजकीय रेल पुलिस अधीक्षक प्रमोद कुमार मंडल के मुताबिक यह घटना बुधवार को इंटरसिटी एक्सप्रेस में हुई थी. इस मामले को लेकर बख्तियारपुर में जीआरपी थाना प्रभारी के पद पर तैनात अवर निरीक्षक सुनील कुमार सिंह को लाईन हाजिर कर दिया गया है.

रेल पुलिस अधीक्षक मंडल ने कहा क‍ि हमारे पास अभी तक केवल अवर निरीक्षक जिन्हें हाथापाई में चोट आई हैं और उनका इलाज चल रहा है, का बयान प्राप्त हुआ. उस बयान के आधार पर एक प्राथमिकी दर्ज की गई है कि वरिष्ठ टीटीई दिनेश कुमार सिंह ने पहले उन्हें एक सीट की पेशकश की थी लेकिन अचानक बाद में जब वह किसी अन्य को उपकृत करना चाहते थे, उन्हें उठने के लिए कहा. उन्होंने कहा कि मामले की जांच का जिम्मा राजकीय रेल पुलिस उपाधीक्षक (मुख्यालय) सुशांत चंचल को सौंपा गया है और उनकी जांच रिपोर्ट आने पर दोनों पक्षों में जो दोषी पाया जाएगा, उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

Tags: Indian railway, Indian Railway news, Indian Railways, Irctc, Northern Railways, RPF

image Source

Enable Notifications OK No thanks