Indian Railways: फ्रीडम फाइटर्स ने क‍िया अगस्त क्रांति राजधानी एक्सप्रेस को रवाना, ट्रेन का नाम रखने के पीछे छ‍िपी ये कहानी, जानें सबकुछ


नई द‍िल्‍ली. देश अपनी आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है. इस उपलक्ष्‍य में ‘आजादी का अमृत महोत्सव‘ (Azadi ka amrit Mahotsav) पूरे देश में मनाया जा रहा है. इसके महोत्‍सव के अंतर्गत आजादी से जुड़े संस्‍मरणों और संघर्षों को बयां करने वाले अलग-अगल कार्यक्रम आयोज‍ित क‍िए जा रहे हैं. इस कड़ी में भारतीय रेलवे (Indian Railways) भी 18 से 23 जुलाई तक आजादी का अमृत महोत्‍सव सभी जोनल स्‍तर पर धूमधाम से मना रहा है. इस कड़ी में स्वतंत्रता सेनानियों को समर्प‍ित अगस्त क्रांति राजधानी एक्सप्रेस (August Kranti Rajdhani Express) का संचालन क‍िया जा रहा है.

उत्‍तर रेलवे की ओर से बुधवार को स्वतंत्रता सेनानियों/उनके परिवार द्वारा हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से ट्रेन नं. 12954 अगस्त क्रांति राजधानी एक्सप्रेस को झंडी दिखाकर रवाना किया गया. ट्रेन नं 12953/12954 अगस्त क्रांति राजधानी एक्सप्रेस मुंबई सेंट्रल और हजरत निजामुद्दीन स्टेशन (Mumbai Central-Hazrat Nizamuddin August Kranti Rajdhani Express) के बीच चलती है.

Har Ghar Tiranga: हर घर त‍िरंगा से सराबोर होगी राजधानी द‍िल्‍ली, 22 जुलाई से शुरू होगा अभ‍ियान, एलजी ने जारी क‍िए आदेश 

बताते चलें क‍ि 8 अगस्त, 1942 को महात्मा गांधी द्वारा “भारत छोड़ो आंदोलन” की नींव रखी गई थी. गांधी जी ने ग्वालिया टैंक मैदान में दिए अपने भाषण में अंग्रेजों को भारत छोड़ने और करो या मरो का आह्वान किया, जिसने पूरे देश को आंदोलन के लिए प्रेरित किया. इसके बाद गांधीजी को पुणे के आगा खान पैलेस में कैद कर दिया गया और लगभग सभी वरिष्ठ नेताओं को गिरफ्तार कर लिया गया.

आजादी के बाद से, 8 अगस्त को “अगस्त क्रांति दिवस” के रूप में जाना जाता है और मुंबई में जहां से इसे शुरू किया गया था, उसे अब अगस्त क्रांति मैदान के रूप में जाना जाता है. इस महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक दिन और स्थान के सम्मान में मुंबई और दिल्ली के बीच चलने वाली एक राजधानी एक्सप्रेस का नाम अगस्त क्रांति राजधानी एक्सप्रेस रखा गया.

स्वतंत्रता सेनानी/उनके परिवार डॉ. बी.एन. पाण्डेय (स्वतंत्रता सेनानी एवं आई.एन.ए. के सदस्य), कमला देवी धर्म-पत्नी स्वर्गीय कृष्ण लाल (स्वतंत्रता सेनानी) ने हजरत निजामुद्दीन से ट्रेन नं. 12954 अगस्त क्रांति राजधानी एक्सप्रेस को झंडी दिखाकर रवाना किया. इस अवसर पर मंडल रेल प्रबंधक, दिल्ली ड‍िम्‍पी गर्ग और दिल्ली मंडल के वरिष्ठ अधिकारी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे.

Tags: Azadi Amrit Mahotsav, Azadi Ka Amrit Mahotsav, Indian railway, Indian Railways, Northern Railways

image Source

Enable Notifications OK No thanks