Indian Railways: रेल यात्रियों के लिए राहत की खबर, कोरोना काल में बंद पड़ी सभी ट्रेनें पटरी पर दौड़ेंगी


हाइलाइट्स

आदेश के मुताबिक, एक हफ्ते के भीतर बंद पड़ी सारी ट्रेनों को शुरू किया जाएगा.
500 पैसेंजर ट्रेनें शुरू करने का आदेश
करीब 100 मेल एक्सप्रेस ट्रेनें भी पटरी पर दौड़ेंगी

नई दिल्ली. रेल यात्रियों के लिए राहत भरी खबर है. भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने बड़ा फैसला करते हुए पैसेंजर और मेल एक्सप्रेस ट्रेनों को एक बार फिर से चलाने का आदेश जारी किया है. दरअसल, इस हफ्ते से कोरोना काल में बंद हुई सभी ट्रेनों का संचालन शुरू होगा. करीब 500 बंद पैसेंजर ट्रेनें फिर से शुरू करने के आदेश दिए गए हैं. इसके अलावा करीब 100 मेल एक्सप्रेस ट्रेनें भी पटरी पर दौड़ने लगेंगी.

कोविड की वजह से कई ट्रेनें हुई थीं बंद
बता दें कि कोरोना काल से पहले करीब 2800 पैसेंजर ट्रेनें चलती थीं, जबकि अभी 2300 पैसेंजर ट्रेनें चल रही हैं. इसके अलावा अभी 1770 मेल एक्सप्रेस ट्रेनें चल रही हैं और एक हफ्ते में 1900 से ज्यादा मेल एक्सप्रेस ट्रेनें चलने लगेंगी.

वंदे भारत ट्रेन का नया संस्करण उतारेगी रेलवे
दूसरी ओर, भारतीय रेलवे वंदे भारत ट्रेन के नए संस्करण को उतारने की तैयारी कर रही है. देश में इस तरह की यह तीसरी रेल होगी और इसे 12 अगस्त को चेन्नई में इंटिग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) से परीक्षण के लिए रवाना किया जाएगा. सूत्रों ने बताया कि इस ट्रेन के नवंबर से दक्षिण भारत में एक विशेष मार्ग पर चलने की संभावना है. रेलवे के सूत्रों के अनुसार, सेमी हाई स्पीड (160-200 किलोमीटर प्रति घंटा) वंदे भारत का परीक्षण 15 अगस्त से पहले शुरू कर दिया जाएगा.

रेलवे गूगल मैप की मदद से उम्मीदवारों को आवंटित करेगा परीक्षा केंद्र
रेलवे पहली बार परीक्षाओं में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को उनके निवास स्थान से 300 किलोमीटर के दायरे में परीक्षा केंद्र आवंटित करने के लिए गूगल मैप का इस्तेमाल करेगा. इस प्रक्रिया का उद्देश्य उम्मीदवारों को यात्रा पर व्यय होने वाले समय को कम करना है. दशकों से आरआरबी की परीक्षाओं में शामिल होने वाले उम्मीदवारों की शिकायत रही है कि परीक्षा केंद्र उनके निवास स्थान से दूर बना दिया जाता है, जिसकी वजह से उन्हें न केवल लंबी दूरी तय करनी पड़ती है, बल्कि निवास और खाने-पीने पर अतिरिक्त राशि व्यय करनी पड़ती है.

Tags: Indian railway, Indian Railways

image Source

Enable Notifications OK No thanks