Indian Railways: रेल दुर्घटनाएं रोकने के ल‍िए रेलवे का बड़ा फैसला, अब उठाए जाएंगे ये अहम कदम


नई द‍िल्‍ली. हाल ही में कई रेल दुर्घटनाएं  (Trains Accidents) हुई हैं. इसको लेकर रेलवे (Indian Railways) भी काफी अलर्ट हो गया है. रेलवे ने अब दुर्घटनाओं को रोकने के ल‍िए कई अहम और सख्‍त कदम उठाने का फैसला क‍िया है. खासकर रेल ज्‍वाइंटों और वैल्‍डों के परीक्षण और ल्‍यूबरिकेशन कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं. इतना ही नहीं रेलवे ट्रैक (Railway Track) पर नाइट पेट्रोल‍िंग को बढ़ाने और सख्‍त करने के न‍िर्देश भी अफसरों को द‍िए गए हैं.

नॉर्दन रेलवे (Northern Railway) के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल ने सभी विभागाध्‍यक्षों और मंडल रेल प्रबंधकों (DRMs) के साथ वीडियो कांफ्रेसिंग के जर‍िए एक र‍िव्‍यू मीट‍िंग कर कार्य प्रगति का जायजा ल‍िया गया. मीटिंग में खासकर रेल ट्रैकों की सेफ्टी पर व‍िशेष ध्‍यान देने के साथ-साथ ट्रेनों (Trains) की स्‍पीड बढ़ाने, रेल परिचालन, बिजनेस डेवलपमेंट यूनिटों (Business Development Units) और मालभाड़ा लदान (Freight Loading) आद‍ि के विषयों पर चर्चा की गई.

ये भी पढ़ें: Indian Railways: इन ट्रेनों से तो नहीं करने जा रहे सफर, रेलवे ने राजस्‍थान-MP रूट की ये सभी ट्रेनें कर दी कैंस‍िल, चेक करें ड‍िटेल

महाप्रबंधक ने कहा कि रेल ज्‍वाइंटों और वैल्‍डों के परीक्षण और ल्‍यूबरिकेशन कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर पूरा किया जाना चाहिए. उन्‍होंने रात्रिकालीन गश्‍तों एवं निरीक्षणों को बढ़ाने के निर्देश दिए. महाप्रबंधक ने पिछले सप्‍ताह में हुई अप्रिय घटनाओं पर भी चर्चा की. पटरियों और वैल्‍डों की दरारों, समपारों, यार्डों में अवपथन और ओएचई फेलियर के मामलों पर विस्‍तार से चर्चा की. उन्‍होंने विभिन्‍न महत्‍वपूर्ण निर्माण परियोजनाओं और दोहरीकरण कार्यों की स्थिति की समीक्षा की और अधिकारियों से कार्य में तेजी लाने के लिए भी कहा.

हाई-स्‍पीड रेल सेक्‍शनों में रेल पटरियों के साथ चारदीवारी बनाने पर बल
उन्‍होंने कहा कि रेलवे के लिए संरक्षा सर्वोपरि है. महाप्रबंधक ने रेलपथों, वैल्‍डों के अनुरक्षण मानकों को बेहतर बनाने और हाई-स्‍पीड रेल सेक्‍शनों में रेल पटरियों के साथ-साथ चारदीवारी बनाने पर बल दिया. उन्‍होंने रेल पटरियों को पार करने की घटनाओं को गम्‍भीरता से लिया. उन्‍होंने संरक्षा सुनिश्चित करने के लिए रेल पथों के निकट अतिक्रमणों को हटाने के प्रयास का परामर्श दिया.

क्रू चेंज के कारण ट्रेनों के रूके रहने पर जताई चिंता
महाप्रबंधक ने क्रू चेंजिंग प्‍वाइंटों पर क्रू चेंज के कारण ट्रेनों के रूके रहने पर चिंता जताई और मंडलों को निर्देश दिए कि क्रू चेंजिंग न्‍यूनतम संभाव‍ित समय में पूरा किया जाए ताकि इस कारण ट्रेनें चलने में होने वाले विलम्‍ब को रोका जा सके. उन्‍होंने विभागाध्‍यक्षों और मंडल रेल प्रबंधकों को समयपालनबद्धता बनाए रखने और संरक्षा को प्राथमिकता देते हुए मालभाड़ा लदान की रफ्तार बढ़ाने के निर्देश दिए.

ये भी पढ़ें: Indian Railways: रेलयात्री ध्‍यान दें, यूपी, आंध्र प्रदेश, ओड‍िसा व तम‍िलनाडु की दर्जनभर ट्रेनों का रूट डायवर्ट, देखें पूरा शेड्यूल

समय से सभी प्रोजेक्‍ट्स के न‍िर्माण कार्य पूरे हों
उन्‍होंने कहा कि निर्माण परियोजनाओं की प्रगति की निगरानी प्रणाली  पर भी प्रमुखता से ध्‍यान दिया जाना चाहिए क्‍योंकि रेलवे के विकास पर इन परियोजनाओं की प्रगति निर्भर करती है. उन्‍होंने विभाग प्रमुखों से निर्धारित समय में विशेष निर्माण परियोजनाओं को पूरा करने के लिए कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए.

BDU ग्राहकों के बीच भरोसे का माहौल बनाए
फ्रेट बिजनेस डेवलपमेंट पर महाप्रबंधक ने कहा कि बिजनेस डेवलपमेंट यूनिटों (BDU) के साथ परस्‍पर सम्‍पर्क बनाए रखना चाहिए. उन्‍होंने निर्देश दिए कि बीडीयू (BDU) को ग्राहकों के बीच भरोसे, सहयोग और आत्‍मविश्‍वास का माहौल बनाए रखना चाहिए. उन्‍होंने रेलवे द्वारा जा रही रियायतों और उपायों को ग्राहकों तक पहुँचाने के भी निर्देश दिए. उन्‍होंने यह भी बताया कि हर गुजरते माह के साथ खाद्यान्‍न और अन्‍य मदों के लदान में वृद्धि हुई है.

Tags: Business news in hindi, Indian Railways, Northern Railways, Railway News

image Source

Enable Notifications OK No thanks