नई दिल्ली. भारतीय रेलवे (Indian Railways) की ओर से जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) की चिनाब नदी पर दुनिया का सबसे ऊंचा पुल बनाया जा रहा है. चिनाब ब्रिज (Chinab Bridge) के नाम से जाने जाने वाला यह पुल पेरिस के एफिल टावर से करीब 35 मीटर ऊंचा है और इसकी लंबाई करीब भी 1.3 किलोमीटर है. इस ब्रिज के साथ एक और अहम पुल है अंजी पुल (Anji Bridge). यह पुल कटड़ा-बनिहाल सेक्शन (Katra – Banihal section) के लिए सबसे अहम पुलों में शामिल है.
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बताते चलें कि रेलवे की ओर से जम्मू को कश्मीर से जोड़ने के लिए उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक परियोजना (Udhampur-Srinagar-Baramulla Rail Link project) को पूरा करने के लिए अलग-अलग चरणों में रेल लाइन निर्माण का कार्य किया जा रहा है. इस प्रोजेक्ट का निर्माण कार्य नॉर्दन रेलवे की ओर से किया जा रहा है. इस प्रोजेक्ट का एक सेक्शन कटड़ा-बनिहाल सेक्शन (Katra – Banihal section) है जिसको जोड़ने के लिए एक केबल स्टेड अंजी पुल का निर्माण किया जा रहा है. इस पर एक बड़ी उपलब्धि हासिल करते हुए रेलवे ने 196.25 मीटर लंबे डेक स्लेब कास्टिंग के पहले चरण का कार्य पूरा कर लिया है.
रेलवे ने 196.25 मीटर लंबे डेक स्लेब कास्टिंग के पहले चरण का कार्य पूरा कर लिया है.
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इस प्रोजेक्ट के बारे में जानकारी देते हुए नॉर्दन रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल ने बताया कि 272 किलोमीटर लंबी ऊधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक परियोजना (USBRL project) जोकि ब्रॉडगेज लाइन से जम्मू को कश्मीर से जोडेगी. इसका अभी 111 किलोमीटर लंबा रेल रूट का निर्माण कार्य किया जा रहा है. इस पर कार्य को पूरा करने के लिए तेजी के साथ काम किया जा रहा है. इस सेक्शन पर अनेक महत्वपूर्ण निर्माण भी हो रहे हैं. इन्हीं में से एक भारतीय रेलवे के पहले केबल स्टेड अंजी पुल का निर्माण भी शामिल है. इसका निर्माण अंजी खड्ड (Anji Khad) नाम की एक गहरी खाई के ऊपर किया जा रहा है.
USBRL प्रोजेक्ट के तहत ब्रॉडगेज लाइन से जम्मू को कश्मीर से जोड़ने को 111 किमी लंबे रेल रूट पर निर्माण कार्य किया जा रहा है.
मन्दिरों के नगर कटड़ा को रेल से जोड़ेगा यह पुल
चिनाब पुल के दक्षिण-पूर्व में सुरंग टी-2 और टी-3 के बीच स्थित यह पुल मन्दिरों के नगर कटड़ा को रेल द्वारा जिला मुख्यायल रियासी से जोड़ेगा. एक केन्द्रीय तोरण की धुरी पर टिका अंजी खड्ड पुल एक असममित (एसिमेट्रिकल) केबल स्टेड पुल है. नींव के ऊपर से तोरण (पायलन) की ऊँचाई 193 मीटर है. पुल नदी तल से 331 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है. पुल की कुल लंबाई 726 मीटर है जबकि मुख्य पुल की लंबाई 473.25 मीटर है. इस पुल को 96 केबलों का सहयोग प्राप्त होगा जिनकी लंबाई 82 मीटर से 295 मीटर तक होगी.
नॉर्दन रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल ने ऊधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक परियोजना का जायजा लिया.
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तोरण का निर्माण कार्य हो चुका है पूरा
तोरण का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है और डेक का निर्माण कार्य चल रहा है. इस डेक में 15 मीटर चौड़े कम्पोजिट स्टील गर्डर हैं जिनकी गहराई 10 मीटर है. पहले चरण में 370 मीट्रिक टन के प्रबलित (रिइन्फोर्स्ड) स्टील और 900 क्यूसिक मीटर कंक्रीट के निरंतर ढलाव वाला 196.25 मीटर लंबे डेक की कास्टिंग का कार्य शामिल है. यह एक कठिन कार्य था क्योंकि अगले चरणों में सेगमेंट डेक बिछाने और उन्हें केबल का सहयोग देने का कार्य किया जाएगा.
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