कड़े आर्थिक प्रतिबंध झेल रहे रूस को भारत का सहारा, अब पुतिन ने दिया ये स्पेशल ऑफर


नई दिल्ली : यूक्रेन के खिलाफ युद्ध (Russia and Ukraine War) छेड़ने के विरोध में अमेरिका और कई यूरोपीय देशों ने रूस पर कई तरह आर्थिक और व्यापारिक प्रतिबंध लगा दिए हैं. संकट की इस घड़ी में भारत ने रूस (India Russia Trade Relationship) के साथ खड़ा रहा और प्रतिबंधों के बावजूद भारी मात्रा में तेल आयात करके रूस की मदद की. अब रूस ने भारत को तेल के साथ साथ अन्य व्यापार के लिए एक बड़ा ऑफर दिया है. रूस ने भारत के साथ व्यापार को बढ़ाने और गति देने के लिए डुअल पेमेंट सुविधा (Dual Payment Mechanism) का ऑफर दिया है.

हालांकि अभी रूस के इस ऑफर को लेकर भारत की तरफ से कोई जवाब नहीं दिया गया है लेकिन अगर भारत इस डील पर राजी हो जाता है तो दोनों देशों के बीच व्यापारिक रिश्ते काफी मजबूत हो जाएंगे और ट्रेड को रफ्तार मिलेगी. यह जानकारी ब्लूमबर्ग ने इंटरनेशनल रिलेशनशिप की जानकारी रखने वाले सूत्रों के हवाले से दी.

बता दें कि रूस के इस डुअल पेमेंट सुविधा के ऑफर के बाद अब भारत को सिर्फ तेल की खरीद के लिए डॉलर में पेमेंट करना होगा, वहीं दूसरे सामान के आयात और निर्यात के लिए स्थानीय मुद्रा में पेमेंट करने की सुविधा मिल जाएगी.

इस सुविधा को दोनों देशों के बीच शुरू करने के लिए रूस के केंद्रीय बैंक के अधिकारियों ने रूसी पीजेएससी के सर्बैंक के प्रतिनिधियों ने पिछले सप्ताह अपने भारतीय समकक्षों और वित्त मंत्रालय के अधिकारियों के साथ प्रस्तावों पर चर्चा की. फिलहाल अभी मंत्रालय की तरफ से रूस के इस ऑफर को लेकर किसी भी तरह का निर्णय नहीं लिया गया है और न ही अभी इस पर रूस को कोई जवाब दिया गया है.

बता दें कि यूक्रेन पर आक्रमण करने के बाद से पश्चिमी देशों ने दुनिया भर के देशों से रूस के साथ व्यापार को बंद करने की अपील की थी लेकिन भारत उन कुछ चुनिंदा देशों में शामिल है जो अंतरराष्ट्रीय दबाव के बावजूद रूस के साथ लगातार व्यापार को जारी रखे हुए है.

Tags: India russia, Russia ukraine war



Source link

Enable Notifications OK No thanks