भारत के टीएस तिरुमूर्ति ने संयुक्त राष्ट्र की आतंकवाद निरोधी समिति के अध्यक्ष का पदभार ग्रहण किया


भारत के टीएस तिरुमूर्ति ने संयुक्त राष्ट्र की आतंकवाद निरोधी समिति के अध्यक्ष का पदभार ग्रहण किया

भारत जनवरी में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आतंकवाद-रोधी समिति की अध्यक्षता करेगा।

न्यूयॉर्क:

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति को मंगलवार (स्थानीय समयानुसार) संयुक्त राष्ट्र आतंकवाद विरोधी समिति (सीटीसी) का नया अध्यक्ष नामित किया गया।

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि के रूप में अपनी वर्तमान स्थिति संभालने से पहले, मई 2020 में, श्री तिरुमूर्ति ने विदेश मंत्रालय में सचिव के रूप में कार्य किया, आर्थिक संबंध पोर्टफोलियो (जिसमें अन्य बातों के साथ, खाड़ी और अरब शामिल थे) को संभाला। विश्व, अफ्रीका और भारत की विकास भागीदारी), UNSC के बयान के अनुसार।

श्री तिरुमूर्ति ने पहले काहिरा में मिस्र में भारतीय दूतावास में सेवा दी थी; जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन में; गाजा में फिलीस्तीनी प्राधिकरण में भारत के पहले प्रतिनिधि के रूप में; वाशिंगटन में संयुक्त राज्य अमेरिका में भारत के दूतावास में काउंसलर के रूप में। डीसी; जकार्ता में इंडोनेशिया में भारत के दूतावास में मिशन के उप प्रमुख के रूप में; और मलेशिया में भारत के उच्चायुक्त के रूप में, कुआलालंपुर में, बयान में आगे कहा गया है।

श्री तिरुमूर्ति ने भारत में अपनी सेवा के दौरान अवर सचिव (भूटान), निदेशक (विदेश सचिव का कार्यालय), संयुक्त सचिव (बांग्लादेश, मालदीव, म्यांमार और श्रीलंका) और संयुक्त सचिव (संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक परिषद) के रूप में भी कार्य किया। विदेश मंत्रालय, नई दिल्ली में, यह जोड़ा।

भारत जनवरी में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की आतंकवाद-रोधी समिति की अध्यक्षता करेगा।

इस समिति का गठन सितंबर 2001 में न्यूयॉर्क में 9/11 के दुखद आतंकवादी हमले के तुरंत बाद किया गया था, जबकि भारत ने 2011-12 में सुरक्षा परिषद में इस समिति की अध्यक्षता की थी।

2021 में, भारत को सुरक्षा परिषद की तीन महत्वपूर्ण समितियों की अध्यक्षता करने के लिए कहा गया है, जिसमें तालिबान प्रतिबंध समिति, आतंकवाद विरोधी समिति और लीबिया प्रतिबंध समिति शामिल हैं।

.

image Source

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks