महंगाई से राहत! CNG 6 रुपये हुई सस्‍ती तो PNG के दाम 3.50 रुपये घटे, जानें किस शहर की कीमतों में आई गिरावट


नई दिल्‍ली. नए वित्‍तवर्ष का पहला दिन सीएनजी-पीएनजी (CNG-PNG) उपभोक्‍ताओं के लिए राहतों की बारिश लेकर आया है. 1 अप्रैल से CNG की कीमतों में जहां 6 रुपये प्रति किलोग्राम की कटौती हुई है, वहीं PNG के दाम 3.50 कम हो गए हैं.

दरअसल, महाराष्‍ट्र सरकार ने सीएनजी और पीएनजी पर वैट घटाकर 3 फीसदी कर दिया है, जिसके बाद दोनों ईंधन की कीमतों में बड़ी गिरावट आई है. मुंबई में गैस सप्‍लाई करने वाली कंपनी महानगर गैस लिमिटेड ने सीएनजी के खुदरा दाम में 6 रुपये प्रति लीटर की कटौती कर दी है. इसके अलावा पाइप के जरिये घरों में सप्‍लाई होने वाली रसोई गैस (PNG) के रेट भी 3.50 रुपये प्रति क्‍यूबिक मीटर घट गए हैं. शुक्रवार से ही नई कीमतों को लागू कर दिया गया है.

ये भी पढ़ें – LPG Cylinder Price Hike : आज से गैस सिलेंडर 250 रुपये महंगा, फटाफट चेक करें आपके शहर में कितना पहुंचा रेट

वैट में बड़ी कटौती
महानगर गैस लिमिटेड ने बताया कि महाराष्‍ट्र सरकार ने 1 अप्रैल्‍ से प्राकतिक गैस पर वैट में बड़ी कटौती कर दी है. इस पर वैट अब 13.5 फीसदी से घटाकर 3 फीसदी कर दिया है. यानी इसमें 10 फीसदी की कटौती हुई है. इस फैसले से मुंबई और उसके आसपास के शहरों में सीएनजी का खुदरा मूल्‍य 60 रुपये प्रति किलोग्राम और घरेलू पीएनजी का खुदरा मूल्‍य 36 रुपये प्रति क्‍यूबिक मीटर हो गया है. सीएनजी के दाम अब 5.75 रुपये प्रति किलो कम हो गए हैं.

दोगुने हो गए हैं प्राकृतिक गैस के दाम
केंद्र सरकार ने एक दिन पहले ही प्राकृतिक गैस की कीमतों में दोगुने से भी ज्‍यादा का इजाफा किया है. नई कीमतें 6 महीने के लिए लागू हुई हैं. ओएनजीसी और ऑयल इंडिया जैसी कंपनियों ने प्राकृतिक गैस के दाम 2.90 डॉलर प्रति mmBtu से बढ़ाकर 6.10 डॉलर प्रति mmBtu कर दिया है. कंपनियों ने यह इजाफा ग्‍लोबल मार्केट में कीमतें लगातार बढ़ने के बाद किया है.

ये भी पढ़ें – ATF price Hike : विमान ईंधन के दाम आसमान पर, जानें कितनी महंगी हो सकती है आपकी हवाई यात्रा

इधर लगा झटका…गैस सिलेंडर 250 रुपये महंगा
नए वित्‍तवर्ष की शुरुआत में कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम 250 रुपये बढ़ जाने से दिल्‍ली में 19 किलोग्राम वाला सिलेंडर अब 2,253 रुपये का हो गया है. 1 मार्च, 2022 को यहां कॉमर्शियल गैस सिलेंडर 2,012 रुपये में भरता था, जो 22 मार्च को दाम घटने के बाद 2,003 रुपये पर आ गया था. मुंबई में अब कॉमर्शियल गैस सिलेंडर का रेट 1,955 रुपये की जगह 2,205 रुपये हो गया है.

Tags: CNG price, Inflation, PNG price

image Source

Enable Notifications OK No thanks