PNG Rate Hike : पेट्रोल-डीजल, एलपीजी के बाद अब पीएनजी-सीएनजी भी महंगा, इन शहरों में बढ़े दाम


नई दिल्‍ली. महंगाई से त्रस्‍त उपभोक्‍ताओं पर ईंधन की कीमतों का बोझ लगातार बढ़ता जा रहा है. पेट्रोल-डीजल, सीएनजी और एलपीजी के बाद अब पीएनजी-सीएनजी के दाम भी बढ़ गए (PNG Rate Hike) हैं.

इन्‍द्रप्रस्‍थ गैस लिमिटेड (IGL) ने बृहस्‍पतिवार से दिल्‍ली-एनसीआर में पीएनजी के रेट में बड़ा इजाफा कर दिया है. इसका इस्‍तेमाल घरेलू गैस की तरह होता है. यानी अब दिल्‍ली-एनसीआर में चाहे आप गैस सिलेंडर मंगाइये अथवा पीएनजी का इस्‍तेमाल कीजिए आपका खाना पकाना महंगा हो गया है. IGL ने घरेलू पीएनजी की कीमतों में 1 रुपये प्रति स्‍टैंडर्ड क्‍यूबिक मीटर (SCM) से लेकर 36.61 रुपये प्रति यूनिट तक दाम बढ़ा दिए हैं. नई कीमतें 24 मार्च से लागू हो चुकी हैं.

ये भी पढ़ें – Diesel Price Hike : डीजल 25 रुपये प्रति लीटर हुआ महंगा, देखें अब कितना हुआ एक लीटर का रेट

दिल्‍ली में सीएनजी भी महंगा
IGL ने दिल्‍ली में सीएनजी के रेट भी बढ़ा दिए हैं. 24 मार्च से दिल्‍ली में सीएनजी 59.51 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव मिलेगी. इससे पहले तक यह 59.01 रुपये के रेट में मिल रही थी. सीएनजी के दाम बढ़ने से राजधानी में ऑटो किराया भी महंगा हो जाएगा. इसके अलावा निजी वाहन चालकों को भी अब ज्‍यादा जेब ढीली करनी पड़ेगी.

अपने शहर में देखें पीएनजी का रेट
-नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में 35.86 रुपये प्रति SCM
-गुरुग्राम में 34.81 रुपये प्रति SCM
-अजमेर, पाली, राजसमंद में 42.023 रुपये प्रति SCM
-कानपुर, हमीरपुर और फतेहपुर में 38.50 रुपये प्रति SCM

ये भी पढ़ें – Shramik Card : क्‍या आपके खाते में आए पहली किस्‍त के 1,000 रुपये, ऐसे चेक करें कब तक आएगा पैसा

एलपीजी के भी बढ़े थे दाम
इससे पहले सरकारी तेल कंपनियों ने घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम भी 50 रुपये बढ़ा दिए थे. इस इजाफे के बाद दिल्‍ली में 14.2 किलोग्राम सिलेंडर का मूल्‍य 949.50 रुपये पहुंच गया है. इतना ही नहीं पिछले दो दिनों में पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमतों में भी 1.60 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है.

Tags: CNG price, Inflation, PNG price

image Source

Enable Notifications OK No thanks