शार्ट टर्म एफडी में अभी निवेश है ज्यादा फायदेमंद, ब्याज दर और बढ़ने की है उम्मीद


नई दिल्ली. इस साल जनवरी से तमाम बैंकों ने फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) पर ब्याज की दरों में इजाफा करना शुरू कर दिया है. मई में रिजर्व बैंक द्वारा रेपो रेट और सीआरआर (नकद आरक्षित अनुपात) में बढ़ोतरी के बाद बैंक दोबारा से एफडी की ब्याज दरें बढ़ा रहे हैं. इस बात की पूरी संभावना है कि आगे भी रिजर्व बैंक महंगाई को नियंत्रित करने के लिए दरों में बढ़ोतरी कर सकता है.

एफडी में निवेश करने वालों के लिए यह सही मौका है. बढ़ते ब्याज दर के इस दौर में शार्ट टर्म एफडी में निवेश ज्यादा फायदेमंद है क्योंकि जिस समय आप एफडी कराते हैं उस समय के ब्याज दर पर मैच्योरिटी के समय कुल राशि मिलती है. अगर आप अभी शार्ट टर्म एफडी में निवेश करते हैं तो ब्याज दरों में अगली बढ़ोतरी होने तक मौजूदा एफडी मैच्योर हो जाएगी. इससे मिली राशि को आप बढ़ी हुई ब्याज दर वाली एफडी में दोबारा निवेश कर ज्यादा कमाई कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- FD में निवेश का लौटा दौर, सेंट्रल बैंक के फिक्स्ड डिपॉजिट पर भी मिलेगा अब ज्यादा ब्याज 

1-2 साल तक की एफडी अभी फायदेमंद
बढ़ते ब्याज दर के इस दौर में 1-2 साल तक की एफडी में निवेश करना ज्यादा फायदे का सौदा साबित हो सकता है. अभी कई ऐसे बैंक हैं जो 1 साल की एफडी पर ज्यादा ब्याज ऑफर कर रहे हैं. 2 करोड़ रुपये तक की 1 साल की एफडी पर निजी क्षेत्र का आरबीएल बैंक सबसे ज्यादा 6.25 फीसदी ब्याज दे रहा है. इसी तरह, इंडसइंड बैंक 6 फीसदी और बंधन बैंक 5.75 फीसदी ब्याज दे रहा है. इसके अलावा निजी क्षेत्र का आईडीएफसी फर्स्ट बैंक 5.75 फीसदी और डीसीबी बैंक 5.55 फीसदी ब्याज दे रहा है.

ये भी पढ़ें- PPF account के 15 साल बाद मेच्योर होने पर आपके पास क्या-क्या विक्लप होते हैं ? डिटेल पढ़िए

जहां तक 2 साल की एफडी की बात है तो इंडसइंड बैंक और आरबीएल बैंक सबसे ज्यादा 6.5 फीसदी ब्याज दे रहे हैं. बंधन बैंक और डीसीबी बैंक 6.25 फीसदी ब्याज दे रहे हैं. जबकि आईडीएफसी फर्स्ट बैंक 5.75 फीसदी ब्याज 2 साल की एफडी पर दे रहा है. जब एफडी मैच्योर हो जाए तो आप उस राशि को एक नई एफडी में फिर से निवेश कर सकते हैं.

Tags: Bank FD, Bank interest rate, FD Rates, Interest rate of banks

image Source

Enable Notifications OK No thanks