Investment Tips: निवेश शुरू करने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, भविष्य में नहीं होगी पैसों की दिक्कत


नई दिल्ली. अगर आप पहली बार निवेश करना शुरू कर रहे हैं तो उन्हीं विकल्पों में निवेश करना चाहिए, जिनमें कम जोखिम के साथ ज्यादा रिटर्न मिले. कई बार लोग ज्यादा रिटर्न पाने के लिए बड़ा जोखिम उठाने के लिए भी तैयार हो जाते हैं. हालांकि, इसके लिए सोची-समझी रणनीति की जरूरत होती है.

निवेश सलाहकारों का कहना है कि निवेश जितनी जल्दी शुरू किया जाए, उतना ही अच्छा होता है, लेकिन इस दौरान कई बातों का ध्यान रखना जरूरी है. कई निवेशक बिना किसी योजना के ही निवेश शुरू कर देते हैं. किसी भी तरह के नुकसान से बचने के लिए आपके पास निवेश के एक सही रणनीति होनी चाहिए. इसलिए निवेश की शुरुआत करने से पहले लोगों को इन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

ये भी पढ़ें- अगर आप भी हैं टैक्सपेयर तो फटाफट निपटा लें ये जरूरी काम, कल है लास्ट डेट!

घर का बजट बनाएं

निवेश शुरू करने से पहले यह जानना जरूरी है कि आपके परिवार की कमाई कितनी है. यह भी पता लगा लेना चाहिए कि आपके परिवार का खर्च कितना है. इस आधार पर आपको अपना बजट बनाना चाहिए. पति या पत्नी की कमाई के साथ ही विभिन्न स्रोतों से होने वाली आय और खर्चों का हिसाब लिख लें. इसे आप मासिक या तिमाही आधार पर डिवाइड कर सकते हैं.

खर्च का पैटर्न समझना जरूरी

कमाई के साथ अपने खर्च के पैटर्न को भी समझना जरूरी है. इससे आप अपने शॉर्ट टर्म और लॉन्ग टर्म फाइनेंशियल गोल्स मसलन नई कार खरीदना या अपने बच्चे की शिक्षा को पूरा करने के लिए एक सेविंग प्लान तैयार कर सकते हैं. इस बात का ध्यान रखें कि गोल्डेन रूल यह है कि आपको अपनी कमाई से सबसे पहले बचत करनी होगी और फिर शेष राशि का इस्तेमाल अपने घरेलू खर्चों को पूरा करने के लिए करना होगा.

ये भी पढ़ें- EPF में क्या आप भी बदलना चाहते हैं नॉमिनी का नाम, आसान है प्रक्रिया, जानिए डिटेल

जल्द चुका दें कर्ज

अगर आप अपने किसी कर्ज पर ब्याज का भुगतान कर रहे हैं तो निवेश से आपकी होने वाली कमाई एक तरह से शून्य हो जाएगी. इसलिए अगर आपके नाम पर होम लोन, कार लोन जैसे कर्ज हैं तो जितनी जल्द हो सके, इन्हें चुका दें. बहुत अधिक कर्ज आप पर वित्तीय बोझ डाल सकता है. हेल्थ क्रेडिट प्रोफाइल होने से लंबी अवधि में एक अच्छा क्रेडिट स्कोर बनाए रखने में भी मदद मिलती है. आमतौर पर कुल EMI भुगतान आपकी सैलरी के 45-50 फीसदी से अधिक नहीं होना चाहिए.

हेल्थ और लाइफ इंश्योरेंस जरूर खरीदें

निवेश शुरू करने से पहले ही सुनिश्चित कर लें कि आपके पास पर्याप्त हेल्थ इंश्योरेंस और लाइफ इंश्योरेंस कवर हो. हेल्थ इंश्योरेंस के अभाव में आपको अपनी निवेश वाली रकम का इस्तेमाल आपात स्थिति में करना पड़ सकता है. ऐसे में आप अपने फाइनेंशियल गोल्स को हासिल नहीं कर पाएंगे.

ये भी पढ़ें- LIC IPO: आईपीओ में रिजर्व कोटे का फायदा लेने के लिए पॉलिसी होल्डर के पास सिर्फ एक दिन, जानिए डिटेल

इमरजेंसी फंड बनाएं

अपने निवेश के सफर को आसान बनाने के लिए इमरजेंसी फंड जरूर बनाएं. कई बार कुछ ऐसी आपात स्थिति आ जाती हैं कि हमारे लिए काम जारी रखना मुश्किल हो जाता है. कुछ महीनों के लिए नौकरी भी छूट सकती है. ऐसी स्थिति के लिए पहले से तैयार रहना जरूरी है. ऐसी आपात स्थितियों में अगर इमरजेंसी फंड न हो तो आपको कर्ज लेना पड़ सकता है. इमरजेंसी फंड का इस्तेमाल कभी भी करना पड़ सकता है, इसलिए इमरजेंसी फंड को ऐसी जगह पर निवेश करें जहां से इसे आपात स्थिति में निकालना आसान हो.

वित्तीय लक्ष्य निर्धारित करें

निवेश शुरू करने से पहले अपने फाइनेंशियल गोल्स जरूर निर्धारित करना चाहिए. आपको यह पता होना चाहिए कि आप अपने जीवन में क्या हासिल करना चाहते हैं. अपने फाइनेंशियल गोल्स के आधार पर यह निर्धारित करना चाहिए कि आपको कितना और कहां निवेश करना है. फाइनेंशियल गोल्स निर्धारित करते समय महंगाई का ध्यान रखना भी जरूरी है. इस तरह आप अपने गोल्स को हासिल कर सकते हैं.

Tags: Investment, Personal finance, Saving

image Source

Enable Notifications OK No thanks