PPF: टैक्स छूट का तिहरा लाभ पाने के लिए पीपीएफ खाते में ऐसे करें निवेश, मिलेगा ज्यादा ब्याज, जानें पूरा कैलकुलेशन


नई दिल्ली. ज्यादा ब्याज दर की वजह से पब्लिक प्रोविडेंट फंड यानी पीपीएफ (PPF) पसंदीदा निवेश विकल्प बना हुआ है. इसमें निवेश करने पर टैक्स छूट का तिहरा लाभ मिलता है. खास बात है कि इसमें पैसा लगाने पर जोखिम भी नहीं रहता है क्योंकि इसे सरकार का संरक्षण है. पीपीएफ में निवेश पर 7.1 फीसदी ब्याज मिलता है.

हालांकि, इसमें निवेश पर मिलने ब्याज पर एक पेच भी है. इसे समझकर अगर आप निवेश करते हैं तो इस पर मिलने वाले रिटर्न को बढ़ा सकते हैं. पीपीएफ खाते में जमा पैसे पर हर महीने की पहली से पांचवी तारीख के बीच के बैलेंस पर ब्याज कैलकुलेट किया जाता है. ऐसे में कोशिश करनी चाहिए कि एक से पांच तारीख के बीच पीपीएफ खाते में पैसे जमा कर लें. अगर संभव हो तो पूरे साल पीपीएफ खाते में थोड़े-थोड़े पैसे डालने की बजाय 1-5 अप्रैल के बीच ही ज्यादा पैसे जमा कर दें. इससे आपके खाते में अधिक ब्याज आएगा.

ये भी पढ़ें- एयर इंडिया और एयर एशिया के पैसेंजर हो जाएं टेंशन फ्री, अब फ्लाइट कैंसिल होने पर भी कर सकेंगे यात्रा

इस तरह मिलेगा तिहला लाभ

– इसमें 1.5 लाख रुपये तक के निवेश पर इनकम टैक्स कानून के सेक्शन 80C के तहत टैक्स बेनेफिट मिलता है.

– इस निवेश पर मिलने वाला ब्याज टैक्स फ्री होता है.

– मैच्योरिटी पर मिलने वाली राशि पर भी टैक्स नहीं चुकाना होता है.

बन सकते हैं करोड़पति

दरअसल, पीपीएफ में निवेश पर 15 साल का लॉक इन पीरियड होता है. इसके बाद पीपीएफ खाते से पैसे निकाल सकते हैं या इसे 5-5 साल की अवधि के लिए बढ़ा सकते हैं. 25 साल तक इसमें निवेश जारी रखा तो मैच्योरिटी रकम एक करोड़ से रुपये से अधिक हो जाएगा.

ये भी पढ़ें- इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के नए ई-फाइलिंग पोर्टल पर 6.2 करोड़ ITR दाखिल, 21 लाख ऑडिट रिपोर्ट हुए जमा

ऐसे समझें गणित

मान लीजिए, अगर पीपीएफ की मौजूदा 7.1 फीसदी की दर अगले 25 वर्ष तक बनी रहे. अगर आप हर साल पीपीएफ खाते में 1.5 लाख रुपये निवेश करते हैं तो 25 साल के बाद मैच्योरिटी पर आपको 1.03 करोड़ रुपये मिलेंगे.

लोन की सुविधा का भी लाभ

पीपीएफ अकाउंट पर पर्सनल लोन लेने की सुविधा है. अकाउंट खोलने से तीसरे और छठें साल में यह बेनेफिट ले सकते हैं. यह खासकर उन लोगों के लिए लाभकारी है, जो छोटी अवधि के लोन लेना चाहते है और कोई एसेट गिरवी भी नहीं रखना चाहते हैं. पीपीएफ खाते से लोन बेनेफिट लेने पर एक फायदा यह भी है कि बैंकों से लिए गए कर्ज की तुलना में कम दर पर ब्याज चुकाना होता है. इसके रीपेमेंट में भी एकमुश्त या किश्तों में चुकाने की सहूलियत रहती है.

Tags: Investment, Personal finance, PPF, Public Provident Fund, Saving

image Source

Enable Notifications OK No thanks