सुपर फास्ट और सबसे बड़े मेट्रो रेल कॉरिडोर पर आज होगा यह बड़ा काम, जानिए सब कुछ


नोएडा. सुपर फास्ट मेट्रो ट्रेन के लिए तैयार किए जा रहे मेट्रो रेल कॉरिडोर (Metro Rail Corridor) से जुड़ा आज एक बड़ा काम होने जा रहा है. यह मेट्रो रेल कॉरिडोर दो आईजीआई एयरपोर्ट (IGI Airport) और जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Jewar Airport) को आपस में जोड़ेगा. वहीं दिल्ली (Delhi) और ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) के बीच की दूरी भी घट जाएगी. दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने कॉरिडोर की फिजिबिलिटी और डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार कर ली है. डीएमआरसी आज यमुना अथॉरिटी (Yamuna Authority) को डीपीआर का प्रेजेंटेशन देगी. डीएमआरसी सुपर फास्ट मेट्रो ट्रेन की बेसिक रिपोर्ट तैयार कर अथॉरिटी को पहले ही सौंप चुकी है.

कॉरिडोर में 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी सुपर फॉस्ट मेट्रो

120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से सुपर फॉस्ट मेट्रो ट्रेन चलाने के लिए यमुना अथॉरिटी का प्लान है कि जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के साथ ही मेट्रो ट्रेन जेवर तक पहुंच जाए. इसके लिए अथॉरिटी चाहती है कि पहले फेज में आईजीआई, दिल्ली एयरपोर्ट से लेकर नॉलेज पार्क (ग्रेटर नोएडा) के 38 किमी लम्बे रूट तक नया मेट्रो रेल कॉरिडोर तैयार किया जाए. इसके लिए पूरी लाइन नए तरीके से बिछाई जाएगी.

दूसरा फेज 35.6 किमी का है. इस फेज में नॉलेज पार्क से लेकर जेवर एयरपोर्ट तक मेट्रो ट्रेन चलाने का प्लान है. नॉलेज पार्क से जेवर तक मेट्रो का रूट एलिवेटेड होगा. यह गौतम बुद्ध नगर का सबसे लम्बा रूट होगा. नोएडा और ग्रेटर नोएडा मेट्रो रूट की लम्बाई 29.7 किमी है.

Noida Twin Tower News: विस्फोटक लाने के लिए बनेगा ग्रीन कॉरिडोर, फिर उड़ाए जाएंगे दोनों टावर

दोनों फेज की डीपीआर तैयार कराने की ही जिम्मेदारी डीएमआरसी को दी गई थी. जानकारों की मानें तो इसके साथ ही डीएमआरसी ने आईजीआई एयरपोर्ट से नॉलेज पार्क तक की फिजिबिलिटी रिपोर्ट भी तैयार की है. अथॉरिटी इसके लिए करीब 6 करोड़ रुपये का भुगतान डीएमआरसी को कर रही है.

आईजीआई एयरपोर्ट से ग्रेटर नोएडा तक बन सकता है कॉरिडोर

सूत्रों की मानें तो मेट्रो ट्रेन चलाने का जो प्लान है, उसके मुताबिक ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क से शिवाजी पार्क स्टेडियम तक मेट्रो रेल कॉरिडोर बनाया जा सकता है. इसी हिस्से की डीपीआर बनाने पर चर्चा हुई थी. जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से शिवाजी पार्क स्टेडियम को सुपर फॉस्ट मेट्रो रेल कॉरिडोर से जोड़ने के पीछे एक बड़ी वजह है. शिवाजी पार्क स्टेडियम मेट्रो स्टेशन पहले ही आईजीआई एयरपोर्ट के लिए बनाए गए डेडीकेटेड मेट्रो कॉरिडोर का स्टेशन है. वहां से ग्रेटर नोएडा नॉलेज पार्क-2 तक आने वाली यह लाइन जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट को दिल्ली एयरपोर्ट से जोड़ देगी.

वहीं एक अन्य प्लान नॉलेज पार्क से नोएडा के बॉटनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन तक के लिए भी बनाया जा रहा है. मकसद है बॉटनिकल गार्डन के बाद शिवाजी पार्क या नई दिल्ली मेट्रो स्टेशन तक का रूट तैयार है. लेकिन दिक्कत यह है कि क्या इस पुराने रूट पर 120 किमी की रफ्तार से सुपर फॉस्ट मेट्रो ट्रेन दौड़ पाएगी.

आपके शहर से (नोएडा)

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश

Tags: Delhi Metro, IGI airport, Jewar airport, Noida news



Source link

Enable Notifications OK No thanks