Investment Tips : क्‍या होता है अग्रेसिव हाइब्रिड फंड, बाजार में गिरावट का कितना पड़ता है असर, किसने दिया ज्‍यादा रिटर्न?


नई दिल्‍ली. म्‍यूचुअल फंड में निवेश करना सभी को पसंद है, लेकिन बाजार में उतार-चढ़ाव को मात देने वाले विकल्‍पों की संख्‍या काफी कम है. ऐसा ही एक विकल्‍प है हाइब्रिड फंड का नया अवतार अग्रसिव हाइब्रिड फंड. वैसे तो यह हाइब्रिड फंड की तरह ही काम करता है, लेकिन इस फंड की ज्‍यादातर हिस्‍सेदारी इक्विटी में होने की वजह से अग्रेसिव हाइब्रिड फंड बन जाता है.

हाइब्रिड फंड इक्विटी और डेट फंड का मिश्रण होता है. इसके जरिये आपके निवेश का कुछ हिस्‍सा शेयर बाजार से जुड़े फंडों में लगाया जाता है, जबकि कुछ हिस्‍सा सरकारी प्रतिभूतियों, बांड व अन्‍य डेट विकल्‍पों में लगता है. अग्रेसिव हाइब्रिड फंड के जरिये इक्विटी में निवेश की हिस्‍सेदारी ज्‍यादा होती है. इसके तहत इक्विटी में अमूमन 65-80 फीसदी हिस्‍सा निवेश किया जाता है, जबकि डेट विकल्‍पों में 20-35 फीसदी हिस्‍सेदारी रहती है.

ये भी पढ़ें – तेजी से बढ़ रही भारत की खेल इंडस्‍ट्री, 2027 तक अब से 5 गुना हो जाएगा कारोबार, IPL का बड़ा रोल

बाजार में गिरावट का दिखा असर

अग्रेसिव हाइब्रिड फंड का ज्‍यादातर हिस्‍सा इक्विटी में निवेश किए जाने से इस पर बाजार के उतार-चढ़ाव का काफी असर पड़ता है. 2022 में शेयर बाजार लगातार दबाव में कारोबार कर रहा है, जिससे इस फंड पर मिलने वाले रिटर्न में भी कमी देखी गई है. हालांकि, अगर ओवरआल प्रदर्शन की बात की जाए तो हर फंड हाउस का अलग-अलग रिटर्न रहा है.

एसबीआई का एयूएम सबसे ज्‍यादा पर रिटर्न आईसीआईसीआई ने दिया

अग्रेसिव हाइब्रिड फंड में सबसे ज्‍यादा असेट अंडर मैनेजमेंट (एएयूएम) की बात करें तो एसबीआई का एयूएम मार्च, 2022 तक 49,425 करोड़ रुपये रहा, जबकि आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल के हाइब्रिड फंड का एयूएम 18,928 करोड़ रुपये रहा. एचडीएफसी तीसरे पायदान पर है जिसका एयूएम 18,430 करोड़ रुपये है.

अब रिटर्न की बात करें तो एसबीआई की इस स्कीम ने केवल एक साल में सिर्फ 3.38 फीसदी, दो साल में 20.78 फीसदी और तीन साल में 11.33 फीसदी का रिटर्न दिया है. वहीं, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल की हाइब्रिड स्कीम ने एक साल में 16.77 फीसदी, दो साल में 33.68 फीसदी और तीन साल में 17.20 फीसदी का जबरदस्‍त रिटर्न दिया. इस दौरान एचडीएफसी की हाइब्रिड स्कीम ने एक साल में 4.31 फीसदी, दो साल में 25.83 फीसदी और तीन साल में 11.41 फीसदी का रिटर्न निवेशकों को दिया. यह आंकड़े 12 जून तक प्राप्‍त रिटर्न के आधार पर हैं.

ये भी पढ़ें – 3000 फीसदी का डिविडेंड देगी यह कंपनी, 30 जून है एक्स-डिविडेंड की तारीख, क्या आपके पास हैं शेयर?

अब तक 51.16 लाख खाते खोले गए

फंड हाउस से मिली जानकारी के मुताबिक, 31 मई, 2022 तक म्यूचुअल फंड की इस स्कीम का कुल एयूएम 1.44 लाख करोड़ रुपये रहा. इसके तहत कुल 32 स्कीम हैं जिनमें 51.16 लाख फोलियो हैं. इसका मतलब है कि इतने निवेशकों ने अपने खाते खोले हैं. इसमें वही निवेशक पैसे लगाना पसंद करते हैं जो कम जोखिम के साथ बाजार से रिटर्न की उम्‍मीद रखते हैं.

Tags: Investment tips, Mutual funds, Share market

image Source

Enable Notifications OK No thanks