Raj Babbar Birthday: स्मिता पाटिल के गुस्से पर फिदा हो गए थे राज बब्बर, जानें किस अंजाम पर पहुंची यह प्रेम कहानी


फिल्मी पर्दे से लेकर राजनीति तक अपनी प्रतिभा के दम पर अलग मुकाम हासिल करने वाले अभिनेता राज बब्बर का आज जन्मदिन है। 23 जून 1952 को उत्तर प्रदेश के टुंडला में जन्मे राज बब्बर ने 80 के दशक में सिनेमा की दुनिया पर राज किया। उन्होंने नुक्कड़ नाटक और थिएटर से अपना सफर शुरू करते हुए फिल्मों में नाम कमाया और फिर राजनीतिक पारी शुरू की। जब भी राज बब्बर पर बात होगी तो उनकी फिल्मों और राजनीतिक करियर के अलावा बात उनकी प्रेम कहानी तक जरूर पहुंचेगी। 80 के दशक में राज बब्बर अपने दौर की बेहतरीन अदाकारा रहीं स्मिता पाटिल के प्यार में दीवाने थे। वह स्मिता से इस कदर प्यार कर बैठे थे कि शादीशुदा होते हुए भी वह उस दौर में उनके साथ पहले लिव-इन में रहे और फिर तमाम विरोध के बाद शादी के बंधन में बंधे। लेकिन, कुदरत को दोनों का यह साथ शायद मंजूर नहीं था और स्मिता पाटिल हमेशा-हमेशा के लिए राज बब्बर से बिछड़ गईं। आखिर, कैसे शुरू हुई थी दोनों की प्रेम कहानी और कैसे हुआ अंत, आइए जानते हैं।

1975 में नादिरा बब्बर से रचाई थी शादी

फिल्मों से इतर राज बब्बर अपने निजी रिश्तों को लेकर खूब चर्चा में रहे हैं। अपने संघर्ष के दिनों में उन्हें नादिरा बब्बर से प्यार हो गया था। दोनों नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा के छात्र थे।  दोनों ने 1975 में शादी कर ली थी और नादिरा जहीर का नाम नादिरा बब्बर हो गया। शादी के बाद राज और नादिरा दिल्ली में ही रहते थे। फिर इनकी बेटी जूही बब्बर का जन्म हुआ तो राज की जिम्मेदारी बढ़ीं। अब उन्हें ऐसे काम की तलाश थी जो उन्हें पैसा भी दे सके। उन्होंने अपने अभिनय करियर को आगे बढ़ाने का फैसला लिया और मुंबई चले आए। मुंबई आने के बाद अभिनय में राज का करियर चल पड़ा और साथ ही जिंदगी में एक ट्विस्ट भी आया। 

स्मिता से पहली मुलाकात पर हो गए थे फिदा

मुंबई आकर राज बब्बर की मुलाकात स्मिता पाटिल से हुई। दोनों की पहली मुलाकात वर्ष 1982 में आई फिल्म ‘भीगी पलकें’ के सेट पर हुई थी। इस फिल्म में दोनों ही कलाकार मुख्य भूमिकाओं में रहे। पहली मुलाकात बहुत खास नहीं थी। एक इंटरव्यू में खुद राज बब्बर ने बताया है कि उस समय इस फिल्म की शूटिंग उड़ीसा के राउरकेला में चल रही थी। फिल्म की शूटिंग के दौरान ही उनकी पहली मुलाकात स्मिता से हुई। इस मुलाकात के दौरान ही इन दोनों में पहले कुछ हंसी-मजाक हुआ और फिर बाद में थोड़ी-सी तकरार हो गई। हालांकि, राज बब्बर को स्मिता की जुबान से निकले हुए शब्द काफी पसंद आए। वह उसी वक्त स्मिता पर फिदा हो गए थे।

पहली पत्नी से नहीं लिया तलाक

राज-स्मिता की प्रेम कहानी ने नादिरा को तोड़ कर रख दिया। वर्ष 2013 में दिए एक इंटरव्यू के दौरान नादिरा ने कहा था कि जब उन्होंने राज बब्बर के मुंह से उनकी दूसरी प्रेम कहानी की बात सुनी तो वह हैरान रह गईं। हालांकि उन्होंने अपने आप को संभाला, क्योंकि उनके दो बच्चे भी थे। अगर मां की ही जिंदगी बिखर जाती तो फिर बच्चों का क्या होता है? इसके बाद नादिरा अपने बच्चों में और अपनी रंगमंच की दुनिया में बेहद व्यस्त हो गईं। हालांकि उन्होंने राज को अपने से कभी अलग नहीं किया। लेकिन, स्मिता का साथ भी नहीं छोड़ा।

विरोध के बीच की शादी

राज और नादिरा अलग हो गए तो राज ने स्मिता से शादी करने की ठान ली। हालांकि यह इतना आसान भी नहीं था। राज अपनी तरफ से भले ही शादी के लिए पूरी तरह से तैयार हो चुके थे, लेकिन स्मिता के परिजन इसके लिए बिल्कुल तैयार नहीं थे। राज पहले से शादीशुदा थे और दो बच्चों के पिता भी थे। इसलिए स्मिता के घरवालों का कहना था कि वह अपनी बेटी का हाथ किसी भी शादीशुदा मर्द के हाथ में नहीं दे सकते। लेकिन, स्मिता भी राज बब्बर से उतना ही प्यार करती थीं इसलिए उन्होंने घरवालों की एक न सुनी और राज बब्बर से शादी करने का फैसला कर लिया। वैसे भी स्मिता अपने किरदारों को खुद ही चुनती थीं तो उन्होंने अपनी जिंदगी का फैसला भी खुद ही लिया।



Source link

Enable Notifications OK No thanks