Raj Babbar B’day: 80 के दशक में लिव इन रिलेशनशिप में रहने वाले राज बब्बर मना रहें 70वां जन्मदिन


राज बब्बर (Raj Babbar) फिल्म इंडस्ट्री के एक ऐसे एक्टर हैं जिसने फिल्मों के साथ राजनीति में भी शानदार मुकाम हासिल किया. उत्तर प्रदेश के टूंडला  में 23 जून 1952 में पैदा हुए एक्टर-राजनेता अपना 70वां जन्मदिन मना रहे हैं. राज बब्बर ने अपने जीवन में तमाम तरह के उतार-चढ़ाव झेले हैं. राज बब्बर की जब भी बात होती है तो दिग्गज एक्ट्रेस स्मिता पाटिल (Smita Patil) की जरूर बात होती है, क्योंकि 80 के दशक में दोनों ने लिव इन में रहने जैसा बोल्ड फैसला लिया था. चलिए एक्टर के जन्मदिन पर बताते हैं उनसे जुड़ी कुछ रोचक बातें.

आगरा से स्कूली पढ़ाई पूरी करने के बाद राज बब्बर ने 1975 में दिल्ली का रुख किया. नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से अभिनय की बारीकियां सीखने वाले राजबब्बर थियेटर के मंझे हुए एक्टर हैं. उनकी पहली फिल्म थी ‘किस्सा कुर्सी का’. राज बब्बर की खासियत थी कि उन्हें हीरो के रुप में भी प्यार मिला तो उनकी शानदार एक्टिंग का ही कमाल था कि विलेन के रुप में नफरत भी जमकर पाई. ‘इंसाफ का तराजू’ फिल्म में निगेटिव रोल में भी अपने अभिनय का लोहा मनवाया. ‘प्रेम गीत’, ‘निकाह’, ‘उमराव जान’, ‘अगर तुम न होते’, ‘हकीकत’, ‘जिद्दी’ ,’दलाल’ जैसी शानदार फिल्में करने वाले राज बब्बर ने कुछ साल बाद राजनीति में कदम रख दिया.

Raj Babbar, mithun chakraborty

राज बब्बर और मिथुन चक्रवर्ती की अच्छी दोस्ती है.(फोटो साभार:
rajbabbarmp/Instagram )

कांग्रेस नेता हैं राज बब्बर
समाजवादी पार्टी से राजनीतिक पारी की शुरुआत करने वाले राज बब्बर लंबे समय तक पार्टी के स्टार नेता रहें. लेकिन बाद में पार्टी नेताओं से मनमुटाव हो गया. उन्होंने एसपी का दामन छोड़कर कांग्रेस पार्टी का दामन थाम लिया. उत्तर प्रदेश कांग्रेस के प्रेसिडेंट भी रहें. 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की करारी हार के बाद उन्होंने पार्टी अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया. फिलहाल कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राज बब्बर फिल्मों से अधिक अपनी रियल लव स्टोरी को लेकर चर्चा में रहे हैं.

राज बब्बर और स्मिता पाटिल लिव इन में रहते थे
कहते हैं कि फिल्म‘भीगी पलके’में काम करने के दौरान ही एक्ट्रेस स्मिता पाटिल से प्यार हो गया. इस कदर दोनों एक दूसरे को प्यार करते थे कि 80 के दशक में समाज की परवाह किए बगैर लंबे समय तक लिव इन रिलेशनशिप में रहें. राज बब्बर पहले से ही शादीशुदा थे उनके दो बच्चे भी थे. स्मिता पाटिल की बायोग्राफी लेखिका मैथिली राव ने लिखा है कि स्मिता पाटिल ये जानते हुए भी कि उनके प्रेम की वजह से किसी का घर बर्बाद हो रहा है वह अपने कदम पीछे नहीं खींच पा रही थीं.

(फोटो साभार: rajbabbarmp/Instagram )

ये भी पढ़िए-स्मिता पाटिल को बेस्ट एक्ट्रेस मानने वाली रेखा को जब उन्हीं के पति से हो गया था इश्क

राजबब्बर-स्मिता पाटिल के बेटे हैं प्रतीक बब्बर
पहली पत्नी नादिरा को तलाक दिए राज बब्बर ने स्मिता से शादी कर ली. स्मिता और राज बब्बर का एक बेटा प्रतीक बब्बर हुआ, लेकिन बेटे के जन्म के कुछ ही दिनों बाद स्मिता ने दुनिया को अलविदा कह दिया. स्मिता पाटिल के निधन के बाद राज बब्बर फिर वापस पहली पत्नी नादिरा बब्बर के पास लौट गए.

Tags: Bollywood Birthday, Raj babbar

image Source

Enable Notifications OK No thanks