IPL 2022 Final: 5 गेंदबाजों ने झटके कम से कम एक विकेट, गुजरात टाइटंस की जीत के 5 कारण


अहमदाबाद. गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans) ने आईपीएल 2022 का खिताब जीत लिया है. टीम ने फाइनल में (IPL 2022 Final) राजस्थान रॉयल्स को 7 विकेट से हराया. इसी के साथ टीम ने इतिहास भी रच दिया है. गुजरात की टीम डेब्यू सीजन में खिताब जीतने वाली सिर्फ दूसरी टीम है. इससे पहले 2008 में शेन वॉर्न की कप्तानी में राजस्थान रॉयल्स ने ऐसा किया था. टी20 लीग के 15वें सीजन में गुजरात और लखनऊ सुपर जायंट्स को पहली बार मौका मिला. मैच में राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया. राजस्थान ने पहले खेलते हुए 9 विकेट पर 130 रन बनाए. जवाब में गुजरात ने लक्ष्य को 3 विकेट पर हासिल कर लिया. टीम की जीत के ये 5 कारण रहे:

1-गुजरात टाइटंस ने मौजूदा सीजन में लक्ष्य का पीछा करते हुए बेहद ही अच्छा प्रदर्शन किया. टीम ने 9 में से 8 मुकाबले जीते. इस तरह से सैमसन ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का जो फैसला किया, वह गलत साबित हुआ. टीम 150 रन का स्कोर भी नहीं बना सकी.

2-राजस्थान ने पहले खेलते हुए अच्छी शुरुआत की थी. एक समय स्कोर एक विकेट पर 60 रन था. लेकिन टीम ने अगले 38 रन बनाने में 5 विकेट गंवा दिए. हार्दिक पंड्या ने 3 और राशिद खान ने एक विकेट लिया. इस कारण रॉयल्स की टीम बड़ा स्कोर नहीं बना सकी.

3-शानदार फॉर्म में चल रहे जोस बटलर सिर्फ 39 रन बना सके. उन्होंने मौजूदा सीजन में 850 से अधिक रन बनाए. लेकिन फाइनल में वे फेल रहे. पंड्या ने ना सिर्फ उनका विकेट लिया, सैमसन को भी पवेलियन भेजा. उन्होंने 4 ओवर में सिर्फ 17 रन दिए और 3 विकेट झटके. वहीं राशिद ने 4 ओवर में सिर्फ 18 रन दिए और एक विकेट लिया.

4-हार्दिक पंड्या ने मैच में 6 गेंदबाजों को आजमाया. 5 ने कम से कम एक विकेट लिया. इस कारण मिडिल ओवरों में भी राजस्थान रॉयल्स के बल्लेबाज खुलकर नहीं खेल सके. अंतिम 5 ओवर में राजस्थान के बल्लेबाज सिर्फ 36 रन बना सके.

IPL 2022 Final: जोस बटलर ने सिर्फ प्लेऑफ में बना दिए 200 रन, आईपीएल इतिहास का बेस्ट प्रदर्शन

IPL 2022 Final: राजस्थान रॉयल्स ने टॉस जीतकर भी कर दी बड़ी गलती! हार्दिक पंड्या हारकर भी खुश

5-गुजरात की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी. टीम ने 23 रन पर 2 विकेट खो दिए थे. हार्दिक पंड्या और शुभमन गिल ने बड़ी साझेदारी करके जीत पक्की कर दी. गिल अंत तक आउट भी नहीं हुए.

Tags: Gujarat Titans, Hardik Pandya, IPL, IPL 2022, Rajasthan Royals, Rashid khan, Sanju Samson

image Source

Enable Notifications OK No thanks