IPL 2022 Final: RR का 14 साल बाद खिताब जीतने का सपना टूटा, जानिए हार की 5 बड़ी वजह


नई दिल्ली. राजस्थान रॉयल्स का 14 साल बाद आईपीएल का खिताब जीतने का सपना अधूरा रह गया. पिछले सीजन में फिसड्डी रही राजस्थान की टीम ने इस सीजन में शानदार प्रदर्शन किया. खेल के हर डिपार्टमेंट में टीम विरोधियों पर भारी रही. इसका सबूत है सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाला बल्लेबाज और विकेट लेना वाला गेंदबाज इसी टीम का रहा. लेकिन, फाइनल में आखिर कहां इस टीम से चूक हुई कि दूसरा खिताब जीतने के अरमान धरे के धरे रह गए. आइए इसकी 5 बड़ी वजहों को समझते हैं.

राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. यह एक फैसला टीम पर भारी पड़ गया. राजस्थान की पूरी टीम 20 ओवर में महज 130 रन ही बना सकी. दरअसल, जिस पिच पर फाइनल खेला गया, उस पर आरसीबी और राजस्थान रॉयल्स के बीच 2 दिन पहले ही दूसरा क्वालिफायर हुआ था. उस मैच में भी आरसीबी पहले बल्लेबाजी करते हुए 157 रन ही बना सकी थी और उसी विकेट पर 2 दिन बाद फाइनल हो रहा था. ऐसे में विकेट के धीमा होने की आशंका थी और ऐसा ही हुआ. इसलिए टॉस हारने के बावजूद भी गुजरात टाइटंस के कप्तान हार्दिक पंड्या खुश थे.

हार्दिक खुद पहले गेंदबाजी करना चाहते थे. ऐसा इसलिए कि गुजरात का आईपीएल के इस सीजन में लक्ष्य का पीछा करते हुए रिकॉर्ड बेहतर शानदार रहा है. टीम ने 8 में से 7 मैच लक्ष्य का पीछा करते हुए जीते हैं. जबकि पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम को 7 में से 4 मैच में ही जीत मिली. यानी सैमसन ने टॉस जीतने के बाद बल्लेबाजी करके पहली गलती कर दी.

राजस्थान के टॉप ऑर्डर की धीमी शुरुआत
राजस्थान की हार की दूसरी वजह टॉप ऑर्डर का फेल होना रहा. फाइनल में जोस बटलर और यशस्वी जायसवाल की जोड़ी ने धीमी शुरुआत की. पहले ओवर में बल्ले से सिर्फ एक रन बना. जायसवाल का तो खाता ही 8वीं गेंद पर खुला. हालांकि, इसके बाद जरूर यशस्वी ने खुलकर बल्लेबाजी की. लेकिन, पहले कुछ ओवर में रन नहीं आने का दबाव उन पर भारी पड़ा और वो बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में 22 रन बनाकर आउट हो गए. पहले विकेट के लिए बटलर और यशस्वी के बीच 31 रन की साझेदारी हुई. जबकि क्वालिफायर-2 में इस जोड़ी ने 61 रन जोड़े थे, वो भी लक्ष्य का पीछा करते हुए.

बटलर भी बड़ी पारी नहीं खेल पाए
राजस्थान रॉयल्स की हार की तीसरी वजह बटलर की बड़ी पारी न खेल पाना रहा. बटलर ने क्वालिफायर-2 में आरसीबी के खिलाफ आतिशी बल्लेबाजी की थी. उन्होंने नाबाद 106 रन ठोककर राजस्थान को जीत दिलाई थी. यह इस सीजन में उनका चौथा शतक था. ऐसे में फाइनल में भी राजस्थान को उनसे ऐसे ही प्रदर्शन की उम्मीद थी. लेकिन, बटलर ऐसा नहीं खेल पाए. पावरप्ले के पहले 6 ओवर में इस इंग्लिश बल्लेबाज ने 14 गेंद में 10 रन बनाए. वहीं, टीम का स्कोर 1 विकेट के नुकसान पर 44 रन रहा. यह इस सीजन में टीम के पावरप्ले में प्रदर्शन के बिल्कुल उलट था.

राशिद खान की काट नहीं ढूंढ पाए
राजस्थान की हार की चौथी वजह रही गुजरात के लेग स्पिनर राशिद खान की काट न ढूंढ पाना. राशिद ने इस सीजन में किफायती गेंदबाजी की है और उनका जोस बटलर के खिलाफ रिकॉर्ड शानदार रहा है. इसे देखते हुए ही गुजरात के कप्तान हार्दिक ने पावरप्ले के आखिरी ओवर में राशिद को गेंद थमा दी. राशिद के इस ओवर में सैमसन ने जरूर एक चौका लगाया. लेकिन, बटलर रन बनाने के लिए जूझते नजर आए. दूसरा ओवर में भी राशिद ने कसी हुई गेंदबाजी की और सिर्फ 5 रन दिए.

इसी दबाव के कारण सैमसन को बड़ा शॉट खेलने को मजबूर होना पड़ा और वो अगले ही ओवर में हार्दिक पंड्या का शिकार हो गए. यानी चक्रव्यूह राशिद ने रचा और शिकार पंड्या ने किया. इसके बाद राशिद खान ने भी देवदत्त पडिक्कल को आउट कर राजस्थान के मिडिल ऑर्डर को कमजोर कर दिया और दूसरे छोर से पंड्या और बाकी गेंदबाज राजस्थान के बल्लेबाजों को पवेलियन भेजते गए.

IPL 2022 Final: हार्दिक पंड्या ने गेंद से दिखाया कमाल, बेस्ट प्रदर्शन के दम पर पहुंचे 5वें खिताब के करीब

IPL 2022 Final: गुजरात के गेंदबाज ने फेंकी आईपीएल इतिहास की सबसे तेज गेंद, उमरान मलिक छूटे पीछे

मिडिल ऑर्डर का फ्लॉप शो
इस सीजन में शिमरॉन हेटमायर और आर अश्विन ने राजस्थान के लिए मैच फिनिशर की अच्छी भूमिका निभाई थी. लेकिन, गुजरात के खिलाफ फाइनल में यह दोनों नहीं चले. एक समय राजस्थान का स्कोर 14 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 84 रन था. 6 ओवर बाकी थे. अगर, हेटमायर और अश्विन अच्छी साझेदारी करते तो राजस्थान को अच्छे स्कोर तक ले जा सकते थे. इन दोनों ने कई मुकाबलों में ऐसे मुश्किल हालात में मैच विनिंग पारियां खेली थी. लेकिन, फाइनल में दोनों ऐसा करने से चूक गए. यह भी राजस्थान की हार की एक वजह बनी. इसके अलावा, राजस्थान के बल्लेबाज बीच के ओवर में कोई बड़ी पार्टनरशिप नहीं कर पाए. इसका खामियाजा टीम को हार के रूप में चुकाना पड़ा.

Tags: Gujarat Titans, Hardik Pandya, IPL 2022, Jos Buttler, Rajasthan Royals, Sanju Samson

image Source

Enable Notifications OK No thanks