IPL 2022: आईपीएल का नियम है खास, एक ही ग्रुप की 4 टीमें पहुंच सकती हैं प्लेऑफ में, ऐसे समझिए गणित


नई दिल्ली. आईपीएल 2022 (IPL 2022) का कार्यक्रम तय हो गया है. टी20 लीग की 10 टीमों को 2 ग्रुप में बांटा गया है. ग्रुप की टीमें एक-दूसरे से 2-2 मुकाबले खेलेंगी. वहीं दूसरे ग्रुप की 4 टीमों से भी उन्हें एक मुकाबला जबकि एक अन्य टीम से 2 मुकाबला खेलना है. इस तरह से हर टीम को 14-14 मुकाबले खेलने हैं. 26 मार्च से टूर्नामेंट शुरू होगा, जबकि 29 मई को फाइनल खेला जाएगा. टूर्नामेंट के मौजूदा सीजन में कुल 74 मुकाबले होने हैं. इसमें 70 लीग के राउंड के मैच जबकि 4 प्लेऑफ के मैच शामिल हैं. लीग राउंड के मैच सिर्फ महाराष्ट्र में कराने का फैसला बीसीसीआई (BCCI) ने किया है. लीग राउंड के मैच मुंबई के तीन वेन्यू जबकि पुणे में खेला जाएगा. प्लेऑफ कहां खेला जाएगा, इसका वेन्यू अभी तय नहीं हुआ है. लेकिन मुकाबले अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में हो सकते हैं. जल्द ही टूर्नामेंट का पूरा शेड्यूल जारी हो सकता है.

ग्रुप-ए की बात करें तो इसमें 5 बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के अलावा कोलकाता नाइटराइडर्स, राजस्थान रॉयल्स, दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपर जायंट्स को जगह मिली है. वहीं ग्रुप-बी में 4 बार की चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स (Chennai Super Kings) के अलावा सनराइजर्स हैदराबाद, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, पंजाब किंग्स और गुजरात टाइटंस को शामिल किया गया है. लेकिन प्लेऑफ का फैसला दोनों ग्रुप की टाॅप टीम से नहीं होगा. एक ही ग्रुप की 4 टीमें नॉकआउट राउंड में पहुंच सकती हैं.

सभी 10 टीमों के मैच के बाद रैंकिंग

भले ही 10 टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है. लेकिन कौन-सी टीम नंबर-1 पर रही और कौन-सी अंतिम पायदान पर. इसका निर्णय लीग राउंड के बाद होगा. यानी अंकों के आधार पर एक से 10 नंबर पर कौन सी टीम रही, इसका फैसला होगा. ऐसे में अगर एक ग्रुप की 4 टीमों के प्वाइंट सबसे अधिक रहे तो वह प्लेऑफ में पहुंच जाएगी. टी20 वर्ल्ड कप के नियम से यह बिल्कुल अलग है. वर्ल्ड कप में हर ग्रुप की टॉप-2 टीम को सेमीफाइनल में जगह मिली थी. पूर्व भारतीय बल्लेबाज आकाश चोपड़ा ने कहा कि आईपीएल का नियम मुझे अधिक अच्छा लगा, क्योंकि हर टीम को विरोधी 9 टीमों से कम से कम एक मुकाबला खेलना है.

यह भी पढ़ें: IPL 2022: 2 ग्रुप में बांटी गई 10 टीमें, किस ग्रुप में कौन सी टीम और किससे खेलेगी कितने मैच? जानिए सबकुछ

कुल 237 खिलाड़ी उतरेंगे लीग में

उदाहरण के लिए समझिए यदि लीग राउंड के बाद मुंबई, केकेआर, राजस्थान और दिल्ली या चेन्नई, हैदराबाद, आरसीबी और पंजाब की टीम टॉप-10 प्वाइंट टेबल में टॉप-4 में रहती हैं तो प्लेऑफ में जगह बना लेंगी. आईपीएल के मौजूदा सीजन में लखनऊ और गुजरात को पहली बार मौका मिला है. इससे पहले 2011 में भी एक बार टी20 लीग में 10 टीमें उतर चुकी हैं. टीमें की संख्या बढ़ने से खिलाड़ियों की संख्या में भी बढ़ोतरी हो गई है. पिछले दिनों हुए ऑक्शन में 204 खिलाड़ियों को विभिन्न टीमों ने खरीदा था. वहीं इससे पहले 33 खिलाड़ी रीटेन किए गए थे. इस तरह से कुल 237 खिलाड़ी खेलते हुए दिखेंगे. टी20 लीग का मौजूदा सीजन एक बार फिर घर में होने जा रहा है. इससे पहले 2020 का पूरा सीजन यूएई में और 2021 का आधा सीजन भी यूएई में हुआ था.

Tags: BCCI, Chennai super kings, Indian Premier Leauge, IPL, IPL Auction, Mumbai indians

image Source

Enable Notifications OK No thanks