IPL Auction 2022: आईपीएल 2021 में UNSOLD रह गए 10 खिलाड़ी, इस बार लगेगी करोड़ों की बोली


नई दिल्ली. क्रिकेट में एक पारी खिलाड़ी की किस्मत बदल देती है. फिर एक साल में तो कायापलट हो सकता है. आईपीएल की नीलामी (IPL Auction 2022) में इस बार ऐसा ही होने जा रहा है. हम यहां ऐसे 10 खिलाड़ियों की बात कर रहे हैं, जो पिछले साल के ऑक्शन में अनसोल्ड यानी अनबिके रह गए थे. एक साल बाद यहीं खिलाड़ी एक नहीं कई टीमों के निशाने पर है. कौन हैं ये खिलाड़ी और एक साल में कैसे पलटने वाली है इनकी किस्मत. आइए जानते हैं.

एरॉन फिंच: ऑस्ट्रेलिया के एरॉन फिंच (Aaron Finch) पिछली साल की नीलामी में 1 करोड़ की बेस प्राइस के साथ ऑक्शन में उतरे. लेकिन उन्हें खरीदार नहीं मिला. आईपीएल में नकारे गए एरॉन फिंच ने कुछ महीने बाद ही अपनी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया को टी20 विश्व कप जिताया. आईपीएल 2022 में खिलाड़ी के साथ टीमों को कप्तान की दरकार भी है. ऐसे में फिंच बड़े दावेदार के रूप में उभरे हैं.

मैथ्यू वेड: ऑस्ट्रेलिया के विकेटकीपर बल्लेबाज मैथ्यू वेड (Matthew Wade) की टी20 विश्व कप में बेहतरीन बैटिंग कौन भूल सकता है. खासकर सेमीफाइनल में, जब उन्होंने 17 गेंद पर 41 रन ठोककर पाकिस्तान के होश उड़ा दिए थे.

रासी वान डर डुसेन. दक्षिण अफ्रीका के रासी वान डर डुसेन (Rassie van der Dussen) भारत के खिलाफ पिछले महीने हुई वनडे सीरीज में शानदार बैटिंग की. उन्होंने शतक लगाकर दिखाया कि वे तेजी से बैटिंग भी कर सकते हैं और दबाव में भी खेल सकते हैं.

ड्वेन प्रिटोरियस: दक्षिण अफ्रीका के ड्वेन प्रिटोरियस (Dwaine Pretorius) ऑलराउंडर हैं. भारत के खिलाफ हालिया सीरीज में दिखाया कि वे गेंद और बैट दोनों से ही टीम को योगदान देना जानते हैं. आईपीएल में इस बार 8 की बजाय 10 टीमें होंगी. इससे लीग में 16 विदेशी खिलाड़ियों का स्लॉट भी बढ़ गया है. प्रिटोरियस इनमें से एक स्लॉट भर सकते हैं.

रोवमन पॉवेल: वेस्टइंडीज के रोवमन पॉवेल (Rovman Powell) तूफानी अंदाजी में बैटिंग करने के लिए जाने जाते हैं. उन्होंने हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ टी20 मैच में जोरदार शतक जमाया था. रोवमन पॉवेल भारत दौरे पर आई वेस्टइंडीज की टी20 टीम का हिस्सा हैं.

जेसन रॉय: इंग्लैंड के धाकड़ ओपनर जेसन रॉय (Jason Roy) टी20 क्रिकेट में अपने दम पर खेल पलटना जानते हैं. कुछ दिन पहले ही उन्होंने पाकिस्तान की टी20 लीग पीएसएल में शतक लगाया है. वे पिछले बार अनसोल्ड रह गए थे. फिर आईपीएल 2021 के बीच में ही मिचेल मार्श की जगह पर उन्हें बतौर रिप्लेसमेंट शामिल किया गया. इस बार नीलामी के पहले ही दौर में उन पर बड़ी बोली लग सकती है.

एलेक्स हेल्स: इंग्लैंड के बेहतरीन ओपनरों की जब भी बात होती है तो एलेक्स हेल्स (Alex Hales) का नाम भी आता है. वे टी20 क्रिकेट में अपने खेल के दम पर मैच पलटना जानते हैं. वे पिछली बार 1.50 करोड़ के बेस प्राइस के साथ ऑक्शन में उतरे, लेकिन अनसोल्ड रह गए थे. लेकिन इस बार नीलामी के पहले ही दौर में उन पर बड़ी बोली लग सकती है.

मार्क वुड: इंग्लैंड के सबसे तेज गेंदबाज मार्क वुड (Mark Wood) भी इस बार आईपीएल टीमों के निशाने पर रहने वाले हैं. वे अपनी तेज गेंदबाजी से मैच का नक्शा बदलना जानते हैं. इस बार आईपीएल के मैच मुंबई में होने हैं. इस कारण तेज गेंदबाज ज्यादा प्रभावी रह सकते हैं. मार्क वुड पिछली बार 2 करोड़ के बेस प्राइस के साथ ऑक्शन में उतरे, लेकिन अनसोल्ड रह गए थे.

मिचेल मैक्लीनघन: न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज मिचेल मैक्लीनघन (Mitchell McClenaghan) भी उन खिलाड़ियों में से एक हैं, जिन पर आईपीएल की नजर रहेगी. मैक्लीनघन की गिनती न्यूजीलैंड के बेहद प्रतिभाशाली गेंदबाजों में होती है. वे पिछली बार 50 लाख करोड़ के बेस प्राइस के साथ ऑक्शन में उतरे, लेकिन अनसोल्ड रह गए थे.

डेवोन कॉनवे: न्यूजीलैंड के डेवोन कॉनवे (Devon Conway) अंतरराष्ट्रीय टी20 मैचों में 50 से अधिक की औसत से रन बनाते हैं. उनका स्ट्राइक रेट भी 140 के करीब है. कॉनवे की क्षमता के बारे में उनके यह आंकड़े ही सारी गवाही देते हैं. वे न्यूजीलैंड के बेहद प्रतिभाशाली बल्लेबाजों में गिने जाते हैं. कॉनवे पिछली बार 50 लाख करोड़ के बेस प्राइस के साथ ऑक्शन में उतरे, लेकिन अनसोल्ड रह गए थे.

अफगानिस्तान के नवीन उल हक (Naveen-ul-Haq), ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लैबुशेन (Marnus Labuschagne), एलेक्स कैरी (Alex Carey), वेस्टइंडीज के अकील हुसैन (Akeal Hosein) भी उन खिलाड़ियों में भी शामिल हैं, जो इस बार आईपीएल में खेलते दिख सकते हैं. ये तीनों ही खिलाड़ी आईपीएल 2021 के ऑक्शन में अनसोल्ड रह गए थे.

Tags: Alex hales, IPL, IPL Auction, Jason Roy, Matthew wade, Rassie van der Dussen, Rovman Powell

image Source

Enable Notifications OK No thanks