IPL Final 2022: संजू सैमसन 13 साल के थे, जब राजस्थान ने जीता था आईपीएल का खिताब, खेल रहे थे फाइनल


अहमदाबाद. संजू सैमसन (Sanju Samson) पर सभी की नजर है. उनकी कप्तानी में राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) की टीम टी20 लीग के 15वें सीजन के फाइनल में पहुंच गई है. कल होने वाले खिताबी मुकाबले में उसकी भिड़ंत गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans) से होगी. अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होने वाले फाइनल मैच के टिकट कुछ ही घंटों में बिक गए थे. ऐसे में एक लाख फैंस यह मैच देखने स्टेडियम पहुंच सकते हैं. राजस्थान की टीम सिर्फ दूसरी बार टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची है. इससे पहले शेन वॉर्न की अगुआई में टीम ने 2008 में पहले सीजन के खिताब जीता था.

संजू सैमसन 2 कारणों से खिताब जीतना चाहेंगे. टीम के पूर्व कप्तान शेन वॉर्न की पिछले दिनों मौत हो गई थी. ऐसे में वे ट्रॉफी जीतकर उन्हें श्रद्धांजलि देना चाहेंगे. वहीं पिछले दिनों साउथ अफ्रीका सीरीज के लिए चुनी गई टी20 टीम में उन्हें जगह नहीं मिली. ऐसे में वे सेलेक्टर्स और बीसीसीआई को बल्ले से अच्छा प्रदर्शन करके जवाब देना चाहेंगे. क्वालिफायर-2 में जीत दर्ज करने के बाद सैमसन ने कहा कि जब टीम ने 2008 में खिताब जीता था, तब मैं केरल में कहीं अंडर-16 टूर्नामेंट का फाइनल खेल रहा था.

टी20 में रिकॉर्ड शानदार

27 साल के संजू सैमसन उस समय सिर्फ 13 साल के थे, जब राजस्थान रॉयल्स ने एकमात्र बार आईपीएल का खिताब जीता था. तब कप्तान वॉर्न ही थे. मौजूदा सीजन की बात की जाए, तो विकेटकीपर बल्लेबाज सैमसन ने 16 पारियों में 30 की औसत से 444 रन बनाए हैं. 2 अर्धशतक लगाया है. स्ट्राइक रेट 148 का है. वे ओवरऑल टी20 के 214 मैच में 29 की औसत से 5278 रन बना चुके हैं. 3 शतक और 32 अर्धशतक लगाया है. यानी 35 बार 50 से अधिक रन की पारी खेली है.

IPL 2022: आरसीबी की हार से ये 5 खिलाड़ी बने विलेन, तीनों रीटेन प्लेयर्स ने डुबो दी नैया

IPL 2022: आरसीबी का 15 साल का इंतजार जारी, टीम के 900 करोड़ और कोहली के 150 करोड़ रुपए बेकार!

राजस्थान रॉयल्स ने मौजूदा सीजन में लीग राउंड के 14 में से 9 मुकाबले जीते थे. टीम टेबल में नंबर-2 पर रही थी. फिर क्वालिफायर-1 में उसे गुजरात टाइटंस से हार मिली. लेकिन टीम ने क्वालिफायर-2 में आरसीबी को हराकर खिताबी दौर में प्रवेश किया. टीम अब गुजरात को हराकर बदला लेना चाहेगी. सैमसन के आईपीएल के कप्तानी के रिकॉर्ड को देखें तो, वे अब तक 30 मैच में उतरे हैं. 15 में से जीत मिली है, जबकि 15 में हार. यानी उन्होंने 50 फीसदी मैच जीते हैं. दूसरी ओर गुजरात के कप्तान हार्दिक पंड्या भी जीत के लिए पूरा जोर लगाएंगे.

Tags: Gujarat Titans, Hardik Pandya, IPL, IPL 2022, Rajasthan Royals, Sanju Samson

image Source

Enable Notifications OK No thanks