IPL Playoffs: राजस्‍थान ने लखनऊ को नंबर 3 पर धकेलकर छीना बड़ा मौका, जानिए नंबर 2 पर होने के फायदे


नई दिल्‍ली. आईपीएल 2022 के लिए गुजरात टाइटंस, राजस्‍थान रॉयल्‍स, लखनऊ सुपर जायंट्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर 4 टीमों ने क्‍वालिफाई किया. गुजरात प्‍लेऑफ में जगह बनाने वाली पहली टीम थी, जबकि आरसीबी दूसरी टीमों की हार जीत के हेरफेर में फंस गई थी, ज‍हां मुंबई इंडियंस ने दिल्‍ली कैपिटल्‍स को हराकर आरसीबी की प्‍लेऑफ में जगह पक्‍की की. वहीं नंबर 2 और 3 पर रहने वाली राजस्‍थान और लखनऊ का भी प्‍लेऑफ में जगह बनाना सुनिश्चित था. दोनों टीम प्‍लेऑफ की मजबूत दावेदार थी, मगर दोनों के बीच मुकाबला नंबर 2 पर रहते हुए प्‍लेऑफ में जाने का था, जहां राजस्‍थान ने बाजी मार ली. अब सोच रहे होंगे कि नंबर 2 और नंबर 3 में क्‍या खास फर्क है. दोनों ने क्‍वालिफाई तो कर ही लिया है. जबकि ऐसा नहीं है.

दोनों में बहुत बड़ा फर्क है. सभी टीम चाहती है कि वो प्‍लेऑफ के लिए क्‍वालिफाई करें और वो भी टॉप 2 में रहते हुए. लखनऊ ने काफी समय तक टॉप 2 पर कब्‍जा किया हुआ था, मगर लीग स्‍टेज खत्‍म होते- होते टीम तीसरे नंबर पर फिसल गई और उसके हाथ से एक बड़ा मौका भी निकल गया. राजस्‍थान ने चेन्‍नई सुपर किंग्‍स को 5 विकेट हराकर लखनऊ को नंबर 3 पर धकेल दिया और खुद नंबर 2 पर पहुंच गई. दोनों ही टीमों के 18 18 अंक है. रन रेट के आधार पर दोनों की रैंकिंग में बड़ा फासला आ गया.

लखनऊ के हाथ से निकलना एक अतिरिक्‍त मौका
दरअसल नंबर 3 पर फिसलने के साथ ही लखनऊ के हाथ के फाइनल में जगह बनाने का एक अतिरिक्‍त मौका भी निकल गया. दरअसल नियम के अनुसार टॉप 2 पर रहकर प्‍लेऑफ के लिए क्‍वालिफाई करने वाली टीम को फाइनल में जगह बनाने के लिए एक मौका ज्‍यादा मिलता है, जबकि तीसरे और चौथे नंबर की टीम को फाइनल के लिए एक अतिरिक्‍त बाधा पार करनी होती है.

IPL 2022: पश्चिम बंगाल में तूफान, गुजरात टाइटंस-राजस्थान रॉयल्स मैच में क्या आज बारिश डालेगी खलल? जानिए पिच रिपोर्ट और मौसम का हाल

IPL 2022 Qualifier 1, GT vs RR Dream 11: आईपीएल 2022 का पहला क्‍वालिफायर आज, इन 11 खिलाड़ियों पर लगा सकते हैं दांव
टॉप 2 की टीमों के बीच पहला क्‍वालिफायर खेला जाता है, जो इस बार टेबल टॉपर गुजरात टाइटंस और राजस्‍थान रॉयल्‍स के बीच कोलकाता में खेला जाना है. इस मैच की विजेता टीम सीधे फाइनल में पहुंच जाएगी. जबकि हारने वाली टीम को फाइनल के लिए एक और मौका मिलेगा और क्‍वालिफायर 2 में उसका सामना एलिमिनेटर की विजेता टीम से होगा. नंबर 3 लखनऊ सुपर जायंट्स और नंबर 4 पर रहने वाली आरसीबी के बीच बुधवार को एलिमिनेटर मुकाबला खेला जाएगा. यानी इसकी विजेता टीम को फाइनल के लिए एक और बाधा पारी करनी होगी.

Tags: IPL, IPL 2022, Lucknow Super Giants, Rajasthan Royals

image Source

Enable Notifications OK No thanks