IPL Podcast: शुरू हुआ प्लेआफ के लिए आईपीएल का निर्णायक दौर, मुहाने पर खड़ी गुजरात को मुंबई ने दिया बड़ा झटका – ipl 2022 podcast playoff score board gujarat titans mumbai indians suno dil se ms dhoni chennai nodakm


आईपीएल 2022 में चेन्नई की टीम भले ही अब औपचारिक तौर पर प्‍लेऑफ से बाहर होने की कगार पर है, लेकिन महेन्द्र सिंह धोनी अब आधिकारिक तौर पर चेन्नई के बॉस हो गए हैं. धोनी ने रविंद्र जडेजा के कप्तानी छोड़ने के बाद टीम की कमान फिर से संभाल ली है और सीजन के पहले ही मैच में उन्होंने बतौर कप्तान टीम को जीत भी दिला दी.


प्ताह भर की क्रिकेट सुर्खियों पर आधारित इस पॉडकास्ट के साथ स्वीकार कीजिए संजय बैनर्जी का नमस्कार. सुनो दिल से

**

प्लेआफ के लिए आईपीएल का निर्णायक दौर शुरू हो चुका है. जिन टीमों को अंतिम चार में प्रवेश करना है उसकी उलटी गिनती शुरू हो चुकी है. लेकिन कल रात जिस तरह से अंक तालिका की पहले नंबर की टीम गुजरात टाइटंस को आखिरी पायदान की टीम मुंबई इंडियंस ने पराजित किया, उससे गुजरात का प्‍लेऑफ में जाने का इंतजार बढ़ गया है. हालांकि इसका प्लेआफ में जाना तय है, लेकिन लगातार दो हार से हार्दिक पंड्या की कप्तानी वाली इस टीम को आगे के मैचों में संभलकर खेलना होगा. इस सीजन लीग मे शामिल हुई इस नई टीम को खिताब का दावेदार भी माना जाने लगा है. हैरत की बात यह भी है कि लीग मे शामिल सभी दस टीमों को उनके प्रदर्शन के आधार पर रैंकिंग दी गई थी, और इस रैंकिंग मे जाहिर है दोनों नई टीमे सबसे नीचे थीं, लेकिन शुरू से अब तक जो अर्श पर थे वो फर्श पर हैं और जो नीचे थे, वो सरे फेहरिस्त हैं.

आज और कल डबल हेडर मुकाबले होने हैं. इन दोनों दिनों के मैच के बाद सब कुछ साफ हो जाएगा. आज राजस्थान रॉयल्स को पंजाब किंग्स से खेलना है जबकि लखनऊ सुपरजाइंट्स को कोलकाता नाइट राइडर्स से भिड़ना है. जाहिर इन मैचों का अपना ही महत्व होगा. राजस्थान जीता तो उसका दावा मजबूत हो जाएगा जबकि पंजाब किंग्स जीते तो उसकी उम्मीदों को पंख लग जाएंगे. उधर लखनऊ की जीत भी उसके लिए अगले दौर का रास्ता बना देगी. लेकिन कोलकाता के लिए फिलहाल आगे जाना अब मुश्किल लगने लगा है.

इस सप्ताह के मैचों में जहां मुंबई ने आठ हार के बाद लगातार दो जीत दर्ज की है उससे उसके मायूस प्रशंसकों को राहत मिली है. हालांकि आठ मैच हारने के बाद अब प्लेऑफ इस टीम की लिए सिर्फ चमत्कार ही होगा.

मुंबई ने इससे पहले राजस्थान रॉयल्स को पांच विकेट से हराकर सीजन में पहली दफा जीत का स्वाद चखा था. उस मैच में फिर से सूर्यकुमार यादव ने अर्धशतकीय पारी खेली थी. सूर्यकुमार के लिए यह जीत सुकून दिलाने वाली रही, क्योंकि इससे पहले उनके 30 रन से ज्यादा की पांच पारियां खेलने के बावजूद मुंबई को हार का सामना करना पड़ा था. वैसे मुंबई के लिए अभी भी कप्तान रोहित शर्मा और ईशान किशन का जलवा देखने को नहीं मिल रहा है. कुछ हद तक किशन ने काफी आलोचना झेलने के बाद पिछले मैच में 45 रन की पारी खेली.

चेन्नई की टीम भले ही अब औपचारिक तौर पर प्‍लेऑफ से बाहर होने की कगार पर है, लेकिन महेन्द्र सिंह धोनी अब आधिकारिक तौर पर चेन्नई के बॉस हो गए हैं. धोनी ने रविंद्र जडेजा के कप्तानी छोड़ने के बाद टीम की कमान फिर से संभाल ली है और सीजन के पहले ही मैच में उन्होंने बतौर कप्तान टीम को जीत भी दिला दी. सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ चेन्नई ने 13 रन से जीत हासिल की थी. साफ नजर आया कि धोनी की कप्तानी संभालते ही खिलाड़ियों की बॉडी लेंग्वेज बदल गई. इस मैच में खराब फॉर्म से जूझ रहे रुतुराज गायकवाड ने 99 रन की पारी खेली. एक पल को ऐसा लगा कि क्या धोनी का जादू टीम की नैया पार लगा देगा? लेकिन अगले ही मुकाबले में धड़ाम हो गया और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ अगले ही मैच में चेन्नई सुपर किंग्स को हार का सामना करना पड़ा.

चेन्नई पर आरसीबी को जीत दिलाने में विराट कोहली के 30 रन के अलावा महिपाल लोमरोर के 42 और रजत पाटीदार के 21 रनों का खासा योगदान रहा. वैसे कोहली ने गुजरात के खिलाफ भी अर्धशतकीय पारी खेली थी पर वह टीम को नहीं जिता सके थे.

बहरहाल, अब तक राजस्थान रॉयल्स, दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने अपनी उम्मीदों को कायम रखा है. दिल्ली के लिए इस सीजन में डेविड वार्नर ने आठ मैचों में चार बार 50 का आंकड़ा पार किया. दो दिन पहले उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ भी नाबाद 92 रन की पारी खेली. ओवर बचे होते तो उनका शतक भी आ जाता.

जिन खिलाड़ियों ने अपने फॉर्म को अब तक बनाये रखा है उनमें राजस्थान के जोस बटलर, लखनऊ के लोकेश राहुल शामिल हैं. इस दौरान चेन्नई के डेवोन कॉन्वेय ने भी लगातार दो अर्धशतक जड़कर अपना फॉर्म जगाया है. इस बीच हैदराबाद के लिए निकोलस पूरन ने सीएसके के खिलाफ केवल 33 गेंदो पर छह छक्कों की बदौलत 64 रन की पारी भी खेली. साथ ही आरसीबी के खिलाफ एक मैच में डेविड मिलर और राहुल तेवतिया ने आतिशी बल्लेबाजी का प्रदर्शन भी किया. लेकिन तेवतिया और मिलर का असर कल मुंबई के खिलाफ दिखाई नही दिया.

गेंदबाजी में कैगिसो रबाडा, मोहसिन खान, शार्दुल ठाकुर ने बढ़िया प्रदर्शन दिखाया.

आईसीसी की सालाना रैंकिंग की घोषणा में भारत ने टी-20 में टॉप सीड कायम रखी है. जबकि टेस्ट में आस्ट्रेलिया ने पहला स्थान हासिल कर लिया है. न्यूजीलैंड वनडे रैंकिंग में टॉप पर है. इसमें भारत चौथे स्थान पर है. वैसे पिछले साल इंग्लैंड दौरे पर भारत ने पांचवां टेस्ट खेलने से इनकार कर दिया था, अब आईसीसी ने कहा है कि यह मैच जब इस साल खेला जाएगा तो इसे रैंकिंग में जोड़ा जाएगा. इसका फायदा भारत को मिल सकता है, क्योंकि भारत अब तक इस सीरीज में 2-1 से आगे है.

चेतेश्वर पुजारा का बल्ला इंग्लिश काउंटी चैंपियनशिप में लगातार बोल रहा है. पिछले तीन मैचों में उन्होंने तीन शतक जड़े हैं, जिसमें दो दोहरे शतक शामिल है. पिछले मैच में डरहम के खिलाफ पुजारा ने 203 रन की पारी खेली. इस तरह काउंटी चैंपियनशिप के इतिहास में भारतीय खिलाड़ियों ने अब तक कुल 54 शतक जमाए. प्रथम श्रेणी में दोहरा शतक जमाने के मामले में पुजारा एशियाई खिलाड़ियों में कुल 15 डबल सेंचुरी के साथ पहले स्थान पर हैं, जबकि 13 डबल सेंचुरी के साथ कुमार संगकारा दूसरे स्थान पर हैं. पुजारा हालांकि इस समय मिडिलसेक्स के खिलाफ चल रहे मैच की पहली पारी में केवल 16 रन ही बना सके थे लेकिन आज जब वह अपनी दूसरी पारी खेलने उतरेंगे तो उनके सामने फिर से बड़ी पारी खेलने का मौका होगा.

दुबई में इस समय महिलाओं की टी-20 फेयरब्रेक इंविटेशनल लीग टूर्नामेंट चल रहा है, जिसमें भारत को छोड़कर बाकी देशों के खिलाड़ी भाग ले रही हैं. इसमें 35 देशों के 90 खिलाड़ी शामिल हैं. स्थायी सदस्य देशों के अलावा एसोसिएट देशों के खिलाड़ियों को इसमें मौका मिल रहा है. वैसे अमेरिका की ओर से खेलने वाली भारतीय मूल की 33 वर्षीया सिंधु श्रीहर्ष वॉरियर्स टीम की ओर खेल रही हैं. वह पहले कर्नाटक और इंडिया अंडर 21 के लिए खेल चुकी हैं.

अगले महीने दक्षिण अफ्रीका की टीम टी 20 सीरीज खेलने के लिए भारत आएगी जबकि भारत को भी जुलाई में वेस्टइंडीज के दौरे पर जाना है. भारत वहां व्हाइट बॉल क्रिकेट में भाग लेगा.

और अंत में घरेलू क्रिकेट. महिलाओं की सीनियर टी-20 लीग का खिताब रेलवे ने 11वीं बार जीत लिया है. फाइनल मुकाबले में स्नेह राणा की कप्तानी वाली टीम ने महाराष्ट्र को सात विकेट से पराजित किया. हालांकि महाराष्ट्र की कप्तान स्मृति मंधाना ने फाइनल में 56 गेंदों पर 84 रन की पारी खेली थी. लेकिन रेलवे की ओर से एम मेघना और हेमलता ने अर्धशतक जमाकर टीम को चैंपियन बना दिया. इससे पहले सेमीफाइनल में रेलवे ने ओडिशा को और महाराष्ट्र ने बड़ौदा को पराजित किया था.

उधर अंडर-19 की कूच बिहार ट्रॉफी का फाइनल भी मुकम्मल हो गया है. हरियाणा ने फाइनल में मुंबई को 134 रन की पहली पारी की बढ़त के आधार पर हराकर चैंपियनशिप कर कब्जा जमा लिया. हरियाणा की जीत में अंडर-19 विश्व कप में कप्तानी करने वाले निशांत सिद्धू के अलावा रोहन और सर्वेश रोहिला के शतक का शानदार योगदान रहा. इस तरह हरियाणा ने अंडर 19 की वनडे वीनू मांकड़ ट्रॉफी के साथ अब इस एज ग्रुप का एक और खिताब अपने नाम कर लिया है. कूच बिहार ट्रॉफी में इस बार हरियाणा के मयंक शांडिल्य 950 रन बनाकर टॉप पर रहे जबकि 44 विकेट लेकर वह गेंदबाजी में संयुक्तरूप से पहले स्थान पर रहे.

**

तो यह था, सप्ताह भर की क्रिकेट गतिविधियों पर आधारित हमारा पॉडकास्ट- सुनो दिल से. अगले हफ्ते फिर मिलेंगे, अनुमति दीजिए संजय बैनर्जी को , नमस्कार



image Source

Enable Notifications OK No thanks