आयरन मैन टू हेमलेट टू क्वीन: असम पुलिस के सहयोगी क्राइम-फाइटिंग में


आयरन मैन टू हेमलेट टू क्वीन: असम पुलिस के सहयोगी क्राइम-फाइटिंग में

फर्जी खबरों के खिलाफ असम पुलिस के अभियान में रानी की फ्रेडी मर्करी का एक नकली पोस्टर दिखाया गया है।

गुवाहाटी:

हेमलेट और जेम्स बॉन्ड से लेकर आयरन मैन और कैप्टन अमेरिका तक – असम पुलिस ने हाल के महीनों में अपराध का मुकाबला करने और सामाजिक जागरूकता पैदा करने के लिए अपनी खोज में कई प्रसिद्ध शख्सियतों का इस्तेमाल किया है, न कि खुद की मदद से काम करने का उल्लेख करने के लिए ‘ शराब पीकर गाड़ी चलाने पर निगरानी के लिए डीजे लॉकअप’

इन नायकों और सुपरहीरो ने अपनी काल्पनिक दुनिया से बाहर कदम नहीं रखा है, बल्कि, सामाजिक बुराइयों पर जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए उन्हें जनता से जुड़ने में मदद करने के लिए असम पुलिस के आविष्कारशील सोशल मीडिया अभियानों में चित्रित किया गया है।

गुवाहाटी के पुलिस आयुक्त हरमीत सिंह ने पीटीआई से कहा, “हमारा विचार समाज के साथ मिलकर काम करना है और लोगों को यह समझाना है कि नियमों का पालन करना सबके अपने हित में है।”

उन्होंने कहा, “हम लोगों से जुड़ना चाहते थे और हम अपने संदेशों को एक ऐसी भाषा और मुहावरे में डालने की कोशिश कर रहे हैं जो पीढ़ियों और पूरे स्पेक्ट्रम में समझी जाती है।”

सुपरहीरो कैमियो का उपयोग करने के अलावा, वे राज्य पुलिस बल अक्सर सोशल मीडिया पोस्ट भी करते हैं जो लोकप्रिय हिंदी वाक्यांशों को स्पिन करते हैं, “से”हम दो, हमारे दो” प्रति “एक और एक ग्याराह:“, उनका संदेश पहुँचाने के लिए।

नए साल की पूर्व संध्या पर शराब पीकर गाड़ी चलाने के खिलाफ अभियान हो या दोपहिया सवारों के लिए हेलमेट पर, संदेशों ने न केवल प्रशंसा प्राप्त की है बल्कि देश के विभिन्न हिस्सों और यहां तक ​​कि विदेशों में भी इसी तरह के अभियान शुरू करने के लिए पुलिस बलों को प्रेरित किया है।

नए साल की पूर्व संध्या पर शराब पीकर गाड़ी चलाने के खिलाफ उनका अभियान – नए साल की पार्टी के पोस्टर की एक रचनात्मक नकल की विशेषता है जिसमें “डीजे लॉकअप द्वारा विशेष प्रदर्शन” का विज्ञापन किया गया था और पाठकों से “हमारे मेहमान नहीं बनने के लिए” कहा गया था – पुलिस बलों को प्रेरित किया न केवल देश के अन्य हिस्सों (उत्तर प्रदेश, पंजाब और शिमला सहित) से बल्कि युगांडा से भी इसी तरह के संदेश पोस्ट करने के लिए।

पीछे पीछे बैठने वालों द्वारा हेलमेट पहनने पर नवीनतम अभियान वाक्यांश के साथ “हम दो हमारे दो हेलमेट“, जनता द्वारा भी अच्छी तरह से प्राप्त किया गया है।

हेलमेट सुरक्षा अभियान ने शेक्सपियर के हेमलेट – “टू बी ऑर नॉट टू बी!” पर एक रचनात्मक स्पिन भी देखा है, जिसमें पुलिस ने जनता से “डोन्ट बी हेमलेट। हमेशा हेलमेट पहनें” का आग्रह किया है।

एक अन्य पोस्ट में आयरन मैन और कैप्टन अमेरिका की तस्वीरें इस सवाल के साथ हैं, “आपके बच्चे के नायक हेलमेट पहनकर काम पर जाते हैं। क्या आप?”

जेम्स बॉन्ड “नो टाइम फॉर वायलेंस” अपील में असम पुलिस में शामिल हुए, जबकि प्रसिद्ध रानी गायक फ्रेडी मर्करी ने फिल्म ‘बोहेमियन रैप्सोडी’ के एक संशोधित पोस्टर में लोगों से आग्रह किया कि वे किसी भी चीज़ को अग्रेषित करने से पहले नकली समाचार और तथ्य-जांच का शिकार न हों। संदेश।

राज्य पुलिस बल के ‘ड्रग्स पर युद्ध’ अभियान में कई आकर्षक क्रिएटिव और मीम्स भी शामिल हैं, जिनमें से एक में पुलिस ने लोगों के समर्थन की अपील करते हुए कहा, “सार्वजनिक मैं और पुलिस एक और एक ग्याराह है… और दवाओं के करोबार करने वालों को नौ-दो-गयारा करना है!

श्री सिंह ने कहा कि सोशल मीडिया की शक्ति न केवल जुड़ने बल्कि नागरिकों के साथ सकारात्मक दोतरफा जुड़ाव सुनिश्चित करने के लिए असम पुलिस द्वारा अधिकतम काम किया जा रहा है।

उन्होंने कहा, “सोशल मीडिया दोतरफा माध्यम है और इस पर हमारी प्रतिक्रिया त्वरित रही है। हम शायद उन मुट्ठी भर पुलिस बलों में से हैं जहां शीर्ष पुलिस अधिकारी भी सोशल मीडिया पर सार्वजनिक प्रश्नों का तुरंत जवाब देते हैं और मदद भेजते हैं।”

उन्होंने कहा, “लोगों के साथ यह त्वरित जुड़ाव COVID-19 महामारी के दौरान विशेष रूप से लॉकडाउन के दौरान विशेष रूप से मददगार रहा है, जहां हम लोगों की सर्वोत्तम तरीके से सेवा करने में सक्षम थे,” उन्होंने कहा।

श्री सिंह ने कहा कि यातायात नियमों के बारे में जागरूकता अभियान बहुत फलदायी रहा है और जैसा कि मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कल्पना की थी, पुलिस गुवाहाटी में एक घटना मुक्त नव वर्ष और भोगली बिहू उरुका उत्सव (13 और 14 जनवरी को) सुनिश्चित करने में सक्षम थी, श्री सिंह ने कहा। .

आयुक्त ने कहा, “हम यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा की दिशा में काम कर रहे हैं। सड़क पर सभी का समान अधिकार है और हम लोगों को इसके बारे में जागरूक करना चाहते हैं, ताकि उनकी और साथ ही सभी की सुरक्षा सुनिश्चित हो सके।”

पिछले साल अगस्त से 12 जनवरी तक गुवाहाटी में ही 17.98 करोड़ रुपये के जुर्माने के चालान जारी किए गए हैं, दिसंबर में 4.21 करोड़ रुपये का जुर्माना जब तेज ड्राइविंग के खिलाफ अभियान तेज किया गया था।

शहर में 22 दिसंबर से 12 जनवरी तक शराब पीकर गाड़ी चलाने के 793 और इसी अवधि के दौरान हेलमेट उल्लंघन के 13,564 मामले दर्ज किए गए हैं।

सिंह ने कहा, “इस अभियान ने सुनिश्चित किया है कि नए साल के आसपास के उत्सवों का सभी लोग सुरक्षित रूप से आनंद लें। हम इसे पूरे उत्साह के साथ जारी रखेंगे।”

उन्होंने कहा, “जनवरी में, हेलमेट और नशे में ड्राइविंग का उल्लंघन दिसंबर के संवेदीकरण और प्रवर्तन के कारण कम हो रहा है,” उन्होंने कहा कि अब सीट बेल्ट पहनने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

आकर्षक सोशल मीडिया अभियानों के पीछे युवा सलाहकारों की एक टीम है, जो श्री सिंह के साथ असम पुलिस अधिकारियों के एक समूह के साथ मिलकर काम कर रही है।

टीटूराज कश्यप दास और सालिक खान रचनात्मक सलाहकार के रूप में लगे हुए हैं, जबकि विशाल मोरे तकनीकी सहायता देते हैं।

“यह एक टीम प्रयास है। हमारे पास गुवाहाटी पुलिस और असम पुलिस के लिए अलग-अलग टीमें हैं। शायद, मेरी थिएटर पृष्ठभूमि ने मदद की है,” श्री सिंह, जिन्हें अभियानों के लिए श्रेय दिया जाता है, एक मुस्कान के साथ उदास हैं।

अधिकारी ने कहा कि असम पुलिस ने गूगल, अमूल और टोयोटा जैसे ब्रांडों के साथ वर्ष के शीर्ष मेमों के निर्माता के रूप में स्थान साझा किया है।

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks