UP में हिंसा के बीच सीएम योगी से मिलने पहुंचा इजरायल का प्रतिनिधिमंडल, पुलिस को मजबूत बनाने में सहयोग का वायदा


लखनऊ. यूपी में हिंसा के बीच एक इजराइली प्रतिनिधिमंडल (Israeli Delegation) ने आज सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) से मुलाकात की है. यह मुलाकात सीएम आवास 5 कालिदास मार्ग पर हुई है. भारत में इजराइल के राजदूत नाओर गिलोन के नेतृत्व में यह प्रतिनिधमंडल सीएम योगी से मुलाकात की है. इस मुलाकात के दौरान इजराइल के राजदूत ने हालिया विधानसभा चुनाव में योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में बीजेपी की अभूतपूर्व विजय पर उन्हें बधाई दी. साथ ही इस मीटिंग में यूपी में इजराइली निवेश को लेकर विस्तार से बात हुई. खासकर यूपी पुलिस को आधुनिकीकरण करने में इजराइली प्रतिनिधिमंडल से विस्तार से बात हुई. यूपी सरकार और इजराइली प्रतिनिधिमंडल ने कई क्षेत्रों में एक-दूसरे को सहयोग का भरोसा दिया.

इजराइल के राजदूत नाओर गिलोन ने कहा है कि इजराइल और भारत के बीच मजबूत सामरिक संबंध हैं. उत्तर प्रदेश के साथ हम कई क्षेत्रों में अच्छे सहयोगी की भूमिका में हैं. निकट भविष्य में इजरायल रक्षा, पुलिस आधुनिकीकरण, कृषि आधुनिकीकरण, किसानों को पानी के बेहतर उपयोग, बुंदेलखंड में पेयजल उपलब्धता और रक्षा उत्पादन के क्षेत्र में उत्तर प्रदेश का सहयोग करने जा रहा है.

इजराइली प्रतिनिधिमंडल का सीएम योगी से मुलाकात के मायने
इस मौके पर सीए योगी ने कहा कि इजराइल के माननीय राजदूत के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश आई टीम का हार्दिक स्वागत है. भारत और इजराइल के द्विपक्षीय संबंध सतत प्रगाढ़ हो रहे हैं. दोनों देशों के बीच 30 वर्ष से मजबूत राजनयिक संबंध रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 2017 में अपनी इजरायल यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच सहयोग के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की थी. इस दौरे में उत्तर प्रदेश का एक प्रतिनिधिमंडल भी शामिल था. हाल के वर्षों में भारत-इजराइल के परस्पर संबंध नई ऊंचाइयों को छूआ है. उत्तर प्रदेश दोनों देशों के बीच परस्पर सम्बंधों की बेहतरी में अपनी सकारात्मक भूमिका निभाने के लिए तत्पर है.

यूपी में इजराइल किन क्षेत्रों में निवेश करेगा!
सीएम योगी ने आगे कहा कि इजराइल के सहयोग से उत्तर प्रदेश के जनपद बस्ती और कन्नौज में दो सेंटर ऑफ एक्सीलेंस स्थापित हुए थे, दोनों ही अपने उद्देश्यों में सफलता प्राप्त कर रहे हैं. हमारी योजना हॉर्टिकल्चर और सब्जी उत्पादन क्षेत्र में नए सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की स्थापना की है. इस कार्य में भी हमें इजराइल से आवश्यक सहयोग प्राप्त होगा.

इजराइली तकनीक से यूपी तरक्की करेगा!
इस मौके पर सीएम योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में स्थापित हो रहा डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरीडोर इजराइल के लिए निवेश के अवसरों से भरा हुआ है. हमारे पास विशाल भूमि है, पर्याप्त मानव संसाधन है. हम रक्षा उत्पादन की इच्छुक निवेशक कंपनियों को सभी जरूरी संसाधन उपलब्ध करा रहे हैं. इजराइल के लिए यह अच्छा मंच है. ड्रोन और एंटी ड्रोन तकनीक में इजराइल के पास अच्छा अनुभव है. यूपी डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरीडोर में निवेश के लिए विचार किया जाना चाहिए.

यूपी पुलिस को आधुनिकीकरण में सहयोग देगा इजराइल
इसके साथ ही योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश का पुलिस बल दुनिया के विशालतम सिविल पुलिस बल में से एक है. हम अपने पुलिस बल के आधुनिकीकरण की योजना पर काम कर रहे हैं. इस कार्य में इजराइल हमें सहयोग कर सकता है. फोरेंसिक लैब्स की स्ट्रेंथनिंग में भी इजराइल हमारा अच्छा सहयोगी बन सकता है.

ये भी पढ़ें: Ghaziabad Section 144: गाजियाबाद में 10 अगस्त तक लागू हुई धारा 144, आपको पालन करने होंगे ये निर्देश

गौरतलब है कि इजराइल की सरकार उत्तर प्रदेश सरकार के साथ मिलकर किसानों की आय बढ़ाने के लिए कृषि एवं सिंचाई के क्षेत्र में, पेजजल की बेहतर उपलब्धता और जल संरक्षण के क्षेत्र में जो कार्य कर रहे हैं, उसे आगे बढ़ाएंगे. इसके साथ साथ डिफेंस, पुलिस मॉर्डनाइजेशन और उद्योगों के विकास में तकनीक हस्तांतरण भी करेंगे. उत्तर प्रदेश और इजराइल संयुक्त समूह बनाकर इन कार्यों को गति देंगे.

Tags: CM Yogi Adityanath Ayodhya statement, Cm yogi news today, India-Israel, Israel Embassy, Israeli Embassy, Up govt, Yogi Adityanath Government



Source link

Enable Notifications OK No thanks