बेहद आसान है व्हाट्सएप पेमेंट का यूपीआई पिन दोबारा पाना!


जैसा कि हम सबको पता है कि यूपीआई या कोई भी एप्लीकेशन आपकी बैंक डिटेल्स को पहचानने के लिए आपके अकाउंट से जुड़े फोन नंबर का इस्तेमाल करता है और इसके लिए आपको यूपीआई का 4 या 6 डिजिट का पिन नंबर सेट करना होता है।

यूपीआई पेमेंट ऑप्शन ने जिस तरीके से रातों-रात सफलता अर्जित की है, उसने डिजिटल पेमेंट के भारतीय स्वप्न को हाथों-हाथ साकार किया है। कहना आवश्यक नहीं है कि जितना लोकप्रिय यूपीआई पेमेंट है, उतना ही लोकप्रिय व्हाट्सएप भी भारत में है । 

पहले यह यूपीआई पेमेंट ऑफर नहीं करता था, किंतु अब व्हाट्सएप भी इंस्टेंट मैसेजिंग के साथ-साथ यूपीआई पेमेंट का ऑप्शन भी दे रहा है। इससे भी आप दूसरे यूपीआई माध्यमों की तरह पेमेंट एक दूसरे यूपीआई आईडी पर या वापस में बैंक ट्रांसफर कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: जल्द ही WhatsApp चैट के लिए फ्री बैकअप सुविधा बंद कर सकता है Google

जैसा कि हम सबको पता है कि यूपीआई या कोई भी एप्लीकेशन आपकी बैंक डिटेल्स को पहचानने के लिए आपके अकाउंट से जुड़े फोन नंबर का इस्तेमाल करता है और इसके लिए आपको यूपीआई का 4 या 6 डिजिट का पिन नंबर सेट करना होता है। 

यह यूपीआई पिन किसी के साथ आपको साझा नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह बेहद सुरक्षित होती है। खैर अगर आपको यूपीआई पिन याद है, तब तो अब ट्रांजैक्शन कर ही लेते हैं, लेकिन कई बार समस्या तब आती है कि आप यूपीआई पिन भूल जाते हैं! 

व्हाट्सएप में भी ऐसी समस्या है कई बार देखी गई है, कि व्हाट्सएप  पेमेंट  करने वाले लोग अपना यूपीआई पिन भूल जाते हैं। ऐसे में वह परेशान हो जाते हैं, अगर आपने भी ऐसी समस्या का सामना किया है, तो आइए जानते हैं कि एंड्रॉयड फोन में अगर आप व्हाट्सएप पेमेंट में यूपीआई पिन भूल गए हैं, तो उसे कैसे रिसेट करेंगे ?

एंड्रॉइड फोन के लिए

  

सर्वप्रथम आप अपने फोन में व्हाट्सएप ओपन करके आप मोर ऑप्शन पर टैप करें। इसके बाद आपके सामने पेमेंट का ऑप्शन दिखेगा। यहां पर आपको टैप करके बैंक अकाउंट का सिलेक्शन करना होगा। 

जैसे ही आप बैंक का अकाउंट सिलेक्ट करेंगे आपको चेंज यूपीआई पिन या फिर फॉरगेट यूपीआई पिन का ऑप्शन दिखाई देगा। 

इसे भी पढ़ें: गूगल मैप यूजर्स इस तरह से अपने घर के एड्रेस को जोड़ और साझा सकते है

यहां से फॉरगेट यूपीआई पिन पर क्लिक करें और इसके बाद कंटिन्यू के ऑप्शन को चुन लें।  इसके इसके बाद आगे की प्रक्रिया में आपसे आपके डेबिट कार्ड के आखिरी 6 डिजिट को दर्ज करने की बात कही जाएगी और फिर उसके बाद एक्सपायरी डेट मांगी जाएगी। 

कई बार बैंक द्वारा आपसे सीवीवी नंबर भी मांगा जा सकता है। इसके बाद आपको नया यूपीआई पिन दर्ज करने के लिए कहा जाएगा और इसे आपके द्वारा कंफर्म भी कराया जाएगा। अब जब आपको नया यूपीआई पिन नंबर मिल चुका है तो आप व्हाट्सएप के द्वारा अपना ट्रांजैक्शन जारी कर सकते हैं। 

आईफोन के लिए 

अगर आप आईफोन इस्तेमाल करते हैं, तो भी आप इस तरीके से अपना नया यूपीआई पिन जनरेट कर सकते हैं। आपको इसके लिए भी सबसे पहले व्हाट्सएप का अकाउंट को खोलना होगा। इसके बाद फॉरगेट यूपीआई पिन के चुनना होगा। 

यहां भी आपको डेबिट कार्ड के आखिरी डिजिट भरने होंगे और एक्सपायरी डेट दर्ज करनी होगी। इसके बाद आपको नया यूपीआई पिन बनाने की बात कही जाएगी और फिर इसको कंफर्म करने के बाद आप अपना नया यूपीआई पिन हासिल कर लेंगे और अपने ट्रांजैक्शन को जारी रख सकेंगे। 

– विंध्यवासिनी सिंह

image Source

Enable Notifications OK No thanks