जहांगीरपुरी बवाल LIVE: गृह मंत्रालय ने पांच आरोपियों पर लगाई रासुका, अब तक हिंसा में शामिल 25 लोगों की हुई गिरफ्तारी


जहांगीरपुरी हिंसा मामले में एक और आरोपी की गिरफ्तारी हुई है। दिल्ली पुलिस ने गुलाम रसूल उर्फ गुल्ली को गिरफ्तार कर लिया है। साथ ही दंगे में पांच आरोपियों पर एनएसए लगाया गया है। गृह मंत्रालय ने यह कार्रवाई की है। 

चार दिन की रिमांड पर भेजा गया सोनू इमाम उर्फ यूनुस
जहांगीरपुरी हिंसा के आरोपी सोनू इमाम उर्फ यूनुस को आज रोहिणी कोर्ट में पेश किया गया। सुनवाई के बाद कोर्ट ने उसे चार दिन की रिमांड पर भेज दिया। दिल्ली पुलिस का कहना है कि सोनू हिंसा का मास्टर माइंड है और शोभायात्रा पर फायरिंग का आरोप है। 

आतिशी बोलीं- भाजपा से जुड़ा है अंसार
जहांगीरपुरी हिंसा को लेकर आप और भाजपा के बीच आरोप-प्रत्यारोप का खेल जारी है। आप नेता आतिशी ने कहा कि जहांगीरपुरी दंगों का मुख्य आरोपी अंसार भाजपा का नेता है। उसने भाजपा की प्रत्याशी संगीता बजाज को चुनाव लड़वाने में प्रमुख भूमिका निभाई थी और भाजपा में सक्रिय भूमिका निभाता है। इससे साफ होता है कि भाजपा ने ही दंगे करवाए। भाजपा दिल्ली वालों से माफी मांगे। भाजपा गुंडों और लफंगों की पार्टी है।

पीएफआई के एंगल से भी होगी जांच
जहांगीरपुरी हिंसा की जांच में दिल्ली पुलिस जुटी हुई है। इस बीच स्पेशल पुलिस कमिश्नर (लॉ एंड ऑर्डर) दीपेंद्र पाठक ने कहा कि हिंसा की जांच पीपल्स फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) के एंगल से भी होगी। हांलांकि, उन्होंने जांच की जानकारी देने से इनकार किया है। कहा कि पीएफआई के एंगल से भी जांच की जाएगी। साथ ही उन्होंने कहा कि वायरल वीडियो में हथियार के साथ दिख रहे सभी को गिरफ्तार कर लिया गया है। 

शोभायात्रा का मुख्य आयोजक सुकेन सरकार समेत पांच गिरफ्तार
बिना अनुमति के शोभायात्रा निकालने वाले आयोजकों के खिलाफ पुलिस की कार्रवाई जारी है। दिल्ली पुलिस ने शोभायात्रा निकालने वाले एक ही परिवार के पांच लोगों को गिरफ्तार किया है। इसमें शोभायात्रा का मुख्य आयोजक सुकेन सरकार, उसका भाई सुरेश सरकार, दो बेटे नीरज और सूरज के अलावा सुकेन का पड़ोसी सुजीत शामिल है। सुकेन सरकार ही यात्रा के लिए रथ तैयार कराया था।

अमित शाह ने कड़ी कार्रवाई के दिए निर्देश
इस हिंसा को लेकर गृह मंत्री अमित शाह ने पुलिस को कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। शाह ने कहा कि आरोपियों के खिलाफ ऐसी कार्रवाई करें जो मिसाल बने। जिससे कि भविष्य में ऐसी घटनाएं न हों। उधर, आरोपी सोनू उर्फ यूनुस के पास से एक अत्याधुनिक पिस्टल बरामद हुई है। आरोपी ने खुलासा किया कि उसने घटना के दौरान कुशाल चौक के पास अपनी पिस्टल से फायरिंग की थी।

दिल्ली दंगों से जुड़ा है यह बवाल 
जहांगीरपुरी हिंसा पर एक और बड़ा खुलासा हुआ है। जहांगीरपुरी में जिस कुशल चौक, सी-ब्लाक में शोभा यात्रा पर पथराव के बाद हिंसा हुई थी, उस कुशल चौक का 2020 में हुए दिल्ली दंगों का कनेक्शन है। कुशल चौक से करीब सात बसों में भरकर बांग्लादेशी महिलाएं, बच्चों व पुरुषों को शाहीन बाग प्रदर्शन में शामिल होने के लिए ले जाया गया था। दंगा करने के लिए लोग कुशल चौक से गए थे। दिल्ली पुलिस की जांच में ये बात सामने आई है कि असलम को फायरिंग करने के लिए बदमाश गुल्ली ने भड़काया था। दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने कोर्ट में जो चार्जशीट दाखिल की है उसमें लिखा हुआ है कि सीएए व एनआरसी के दौरान सी-ब्लाक, कुशल चौक से छह से सात बसों में भरकर अवैध बांग्लादेशी महिलाएं, बच्चों और पुरुषों को शाहीनबाग प्रदर्शन में शामिल करने के लिए ले जाया गया था।

पहले से थी दंगे की साजिश
दिल्ली पुलिस को जो सीसीटीवी फुटेज मिला है, उसमें देखा जा रहा है कि कुछ लोग हमले के लिए लाठियां इकट्ठे कर रहे हैं। सीसीटीवी फुटेज सामने आने के बाद पुलिस का कहना है कि शोभायात्रा के दौरान दंगे की साजिश पहले से थी। इसके बाद दिल्ली पुलिस ने इसे साजिश के तहत जांच कर रही है। 

आयोजकों के खिलाफ केस दर्ज
वहीं, हनुमान जन्मोत्सव पर बिना अनुमति के जुलूस निकालने वाले आयोजकों के खिलाफ दिल्ली पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है। विश्व हिंदू परिषद, बजरंग दल दिल्ली प्रांत, मुखर्जी नगर जिला झंडेवाला के आयोजकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। आयोजकों ने पुलिस से शोभायात्रा निकालने की अनुमति नहीं ली थी। विश्व हिंदू परिषद के जिला सेवा प्रमुख प्रेम शर्मा को गिरफ्तार कर लिया गया है। साथ ही आरोपी असलम और अंसार की दो दिन की पुलिस कस्टडी भी बढ़ा दी गई है। 



Source link

Enable Notifications OK No thanks