डायबिटीज रोगियों के लिए बेहतरीन है जामुन, गर्मियों में खूब खाएं ये फल और पाएं कई लाभ


Benefits of Jamun: गर्मियों के मौसम में कई ऐसे फल मार्केट में उपलब्ध होते हैं, जो हमारी सेहत के लिए बेहद ही हेल्दी होते हैं. मौसमी फलों में आम, लीची, तरबूज, खरबूजे के अलावा आप काले रंग के जामुन फल का भी जरूर सेवन करें. यह फल बाहर से तो काला दिखता है, लेकिन अंदर से बैंगनी और इसे खाते ही पूरी जीभ भी जामुनी रंग की हो जाती है. बावजूद इसके, लोग इसे बड़े चाव से खाना पसंद करते हैं, क्योंकि इस रसीले फल का स्वाद ही खट्टा-मीठा होता है, जो बच्चों से लेकर बड़ों को भी खूब भाता है. जामुन फल के साथ ही इसकी पत्तियां, छाल, बीज सभी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती हैं. जामुन में पानी की मात्रा सबसे अधिक होती है, इसलिए गर्मी में इसे खाने से डिहाइड्रेशन, होटी स्ट्रोक से बचाव होता है. इस मौसम में पसीना अधिक आने से शरीर में पानी की कमी के साथ ही इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस भी बिगड़ जाता है. ऐसे में जामुन खाना फायदेमंद है. आइए जानते हैं, गर्मी के मौसम में जामुन खाने के क्या-क्या फायदे होते हैं.

इसे भी पढ़ें: डायबिटीज पेशेंट के लिए बहुत फायदेमंद हैं जामुन के बीज, इस तरह करें इस्तेमाल

जामुन में मौजूद पोषक तत्व
न्यूट्रिशनिस्ट और द इम्यूनिटी डाइट की लेखिका कविता देवगन कहती हैं कि जामुन गर्मी में जरूर खाना चाहिए, क्योंकि यह कई ऐसे पोषक तत्वों से भरपूर फल होता है, जो आपको इस मौसम में होने वाली समस्याओं से बचाता है. इसमें कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, सोडियम, विटामिन सी और भरपूर मात्रा में विटामिन बी जैसे थियामिन, राइबोफ्लेविन, फॉलिक एसिड, नियासिन, विटामिन बी6 आदि भी होता है. साथ ही जामुन में कैलोरी बहुत कम होती है. 100 ग्राम जामुन में सिर्फ 62 कैलोरी होती है.

जामुन के फायदे
-कविता देवगन जामुन के फायदों के बारे में बताते हुए कहती हैं कि इसमें आयरन के तत्व काफी अधिक होते हैं. ऐसे में जामुन का सेवन उन लोगों को जरूर करना चाहिए, जिन्हें अक्सर एनीमिया की समस्या बनी रहती है. प्रतिदिन जामुन खाने से शरीर में खून की कमी नहीं होती है.

-जामुन में विटामिन सी होता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत बनाता है. इससे आप कई तरह के इंफेक्शन, मौसमी बीमारियों से भी बचे रहते हैं. विटामिन सी त्वचा को भी लाभ पहुंचाता है, स्किन को निखारता है. साथ ही इसमें एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व भी होते हैं, जो इंफ्लेमेशन और कई तरह के रोगों से लड़ने में मदद करते हैं.

-जामुन में एंटी-एजिंग तत्व भी मौजूद होते हैं, जो कम उम्र में ही बुढ़ापे के लक्षणों से आपको बचाए रखते हैं. इस फल के सेवन से आपकी उम्र भी लंबी होती है.

इसे भी पढ़ें: Side Effects Of Jamun: अगर है ये समस्‍या तो कभी न करें जामुन का सेवन, फायदे की बजाए होगा नुकसान

-चूंकि, इसमें कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, विटामिन सी होता है, इसलिए यह हड्डियों के लिए भी बहुत फायदेमंद फल माना गया है. यह हड्डियों को सुरक्षा कवच प्रदान करता है. इसके सेवन से ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्याएं नहीं होती हैं.

-डायबिटीज के रोगियों के लिए बेस्ट फल है जामुन. यह हाइपोग्लाइसेमिक होता है, जो शरीर में ब्लड शुगर लेवल को स्थिर बनाए रखने में मदद करता है. वास्तव में किसी भी दूसरे फलों की तुलना में जामुन को डायबिटीज से बचाव करने वाला बेस्ट फल कहा जाता है.

-ऐसे में खाना खाने के बाद यदि आप स्नैक्स या फल का सेवन करना चाहते हैं, तो जामुन खाना परफेक्ट और हेल्दी आइडिया हो सकता है. इससे ब्लड शुगर लेवल मेंटेन रहता है. यह शरीर को कई आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है.

-मूल रूप से यह बैंगनी रंग का फल आपकी अनहेल्दी जीवनशैली, एक्सरसाइज में कमी और शुगरी फूड्स के अधिक सेवन से होने वाली नुकसानों को कम करता है.

-गर्मी में हाजमा बिगड़ने से भी अधिकतर लोग परेशान रहते हैं, ऐसे में जामुन खाने से पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है. पेट संबंधित समस्याएं नहीं होती हैं.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle, Summer

image Source

Enable Notifications OK No thanks