जनमन मालन और फातिमा सना को 2021 के लिए ICC के इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर के रूप में नामित किया गया


दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज जनमन मालन और पाकिस्तान की तेज गेंदबाज फातिमा सना को रविवार को क्रमश: पुरुष और महिला वर्ग में 2021 के लिए आईसीसी की उभरती हुई खिलाड़ी चुना गया।

ICC के ODI इलेवन ऑफ़ द ईयर में नामित मालन ने 2021 में बल्ले से शानदार रन बनाए, 17 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 47.66 औसत और 101.85 स्ट्राइक-रेट से 715 रन बनाए, जिसमें दो शतक और तीन अर्द्धशतक शामिल हैं। उन्होंने वर्ष में कुल आठ एकदिवसीय और नौ टी20 मैच खेले, लेकिन यह 50 ओवर का प्रारूप था जहां उन्होंने अपनी वास्तविक क्षमता दिखाई।

उनकी यात्रा पाकिस्तान में T20I श्रृंखला के साथ शुरू हुई, उसके बाद घर में उसी पक्ष के खिलाफ एक और ODI और T20I श्रृंखला हुई। उन दो श्रृंखलाओं के अंत में, उन्होंने पहले ही सेंचुरियन में 70 और 55 की दो उत्कृष्ट पारियों के साथ दुनिया को अपनी क्षमता दिखा दी थी।

लेकिन उनकी प्रसिद्धि का क्षण तब आया जब उन्होंने डबलिन में आयरलैंड के खिलाफ नाबाद 177 रन बनाए, जो एकदिवसीय मैचों में दक्षिण अफ्रीका द्वारा चौथा सर्वोच्च स्कोर था। इसके बाद उन्होंने कोलंबो में श्रीलंका के खिलाफ 121 रन की एक और शानदार पारी खेली और इस तरह साल का अंत एक अच्छे नोट पर किया।

आयरलैंड के खिलाफ मालन की सबसे यादगार पारी नाबाद 177 रन थी। उन्होंने उस दिन एक गाने पर पूरी तरह से ध्यान दिया और मैदान के चारों ओर कई बेहतरीन शॉट खेले। चाहे वह स्पिनर हो या तेज गेंदबाज, उन्होंने उनके साथ समान तिरस्कार का व्यवहार किया।

उनकी पारी में कुल 16 चौके और 6 छक्के शामिल थे, जो बताता है कि उस मैच में गेंदबाजों को कैसे नुकसान हुआ। 25 वर्षीय ने क्विंटन डी कॉक के साथ 225 रनों की शानदार शुरुआत की, जिन्होंने उस मैच में भी शतक बनाया था।

महिला वर्ग में, 20 वर्षीय फातिमा ने अपने हरफनमौला प्रयासों से सभी को प्रभावित किया, 23.95 की औसत से 24 विकेट लिए और 16 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 16.50 की औसत से 165 रन बनाए। वह एक गेंदबाज के रूप में विकेट लेने की क्षमता और एक ही समय में क्रम में आसान रन जोड़ने की क्षमता के कारण पाकिस्तान की एकदिवसीय और टी20ई टीम का एक अभिन्न अंग बन गई।

घर पर खेलने के अलावा, सना ने बांग्लादेश, वेस्टइंडीज, दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे का दौरा किया, जिसमें शानदार ऑलराउंड प्रदर्शन किया। दरअसल, साल में उनके 24 में से 18 विकेट उनके द्वारा वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए 11 मैचों में आए।

फातिमा ने वेस्टइंडीज के हमलावर बल्लेबाजों के खिलाफ काफी दम दिखाया और उन्हें दूर रखने में सफल रही। नंबर 8 पर बल्लेबाजी करते हुए, उन्होंने वेस्टइंडीज, दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे जैसी मजबूत टीमों के खिलाफ क्रमशः 28, 22 और 17 के नाबाद स्कोर दर्ज किए।

आईपीएल की सभी खबरें और क्रिकेट स्कोर यहां पाएं

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks