JEE Main 2022 Exam: जल्द आएगी परीक्षा की तारीख, सिर्फ 2 अटेम्प्ट के लिए अप्रैल-मई में होगा एग्जाम


इंजीनियरिंग में एडमिशन के लिए होने वाली जेईई मेन परीक्षा (JEE Main 2022 Exam) इस साल सिर्फ 2 बार आयोजित की जाएगी। पिछले साल यह परीक्षा चार सेशन के लिए आयोजित की गई थी, यानी कि छात्रों को 4 अटेम्प्ट मिले थे लेकिन इस बार कहा जा रहा कि छात्रों को सिर्फ 2 अटेम्प्ट मिलेंगे। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency, NTA) ने केवल अप्रैल और मई में एंट्रेंस परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया है। परीक्षा की तारीख (JEE Main 2022 Exam Date) जल्द ही जारी की जा सकती है। शिक्षा मंत्रालय ने 2021 से प्रयासों की संख्या बढ़ाकर चार करने का फैसला किया था।

एक छात्र के लिए प्रयासों की संख्या 2019 में एक से दो और 2021 से चार तक बढ़ा दी गई थी और कुछ परिणामों से पता चलता है कि कैसे हाई प्रेशर वाली इस परीक्षा में कई अटेम्प्ट लेने से उम्मीदवारों को काफी फायदा हुआ। चार प्रयासों में से सर्वश्रेष्ठ को 2021 में उम्मीदवार का अंतिम स्कोर माना गया।

अधिकारी ने कहा कि पिछले साल चार प्रयासों की पेशकश करने का प्राथमिक कारण कोविड -19 था। उन्होंने कहा, ”दूसरी लहर के कारण स्थिति अलग थी। हालांकि, चीजों में सुधार हुआ है और मौजूदा स्थिति के आधार पर यह तय किया गया है कि दो प्रयास उतने ही फायदेमंद होंगे। परीक्षा के लिए इस महीने के अंत तक रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएंगे।

वहीं, MoE और स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों के बीच शुरुआती चर्चा के अनुसार, राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (स्नातक) या NEET-UG परीक्षा जून के तीसरे सप्ताह और जुलाई के पहले सप्ताह के बीच आयोजित की जाएगी।

क्या है जेईई मेन परीक्षा?
जेईई मेन मल्टीपल-सेशन में कंप्यूटर आधारित मोड में आयोजित की जाती है। जेईई मेन परीक्षा के जरिए छात्रों को टॉप इंजीनियरिंग संस्थानों में एडमिशन मिलता है। साथ-साथ यह भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों के लिए होने वाली एंट्रेंस परीक्षा जेईई एडवांस्ड के लिए एक योग्यता परीक्षा भी है। जेईई मेन परीक्षा के लिए हर साल लाखों छात्र आवेदन करते हैं।

Source link

Enable Notifications OK No thanks