JEE Main Exam Preparation Tips: जेईई मेन परीक्षा नजदीक, क्रैक करने के लिए जानें टिप्स और ट्रिक्स


JEE Main 2022 Tips and Tricks: देश भर के विश्वविद्यालयों में संचालित इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में दाखिलों के लिए होने वाली प्रतिष्ठित प्रवेश परीक्षा जेईई मेन इस साल दो चरणों में आयोजित की जा रही है। परीक्षा के पहले चरण यानी जून सत्र की परीक्षा तिथियां अब नजदीक आ चुकी हैं। जबकि अगले चरण की मुख्य संयुक्त प्रवेश परीक्षा जुलाई में होगी। 

 

जेईई मेन परीक्षा का आयोजन राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा सीबीटी मोड में किया जा रहा है। जेईई मेन के माध्यम से 31 एनआईटी (NIT), 25 आईआईआईटी (IIIT), 28 जीएफटीआई (GFTI) और अन्य विश्वविद्यालयों के इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों दाखिले दिए जाते हैं। साथ ही आईआईटी (IIT) में दाखिले के लिए जेईई एडवांस (JEE Advance) की क्वालीफाई एग्जाम भी है।  

JEE Mains के लिए क्या पढ़ना होगा? 

जेईई मेन परीक्षा 2022 को क्रैक करने के लिए उम्मीदवारों को एनसीईआरटी के कक्षा 11वीं और 12वीं के विषयों- भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित में अच्छी तरह से पारंगत होना चाहिए। उम्मीदवारों को जेईई प्रवेश परीक्षा दोनों के लिए सामान्य तैयारी के लिए कक्षा 11वीं और कक्षा 12वीं में प्रत्येक विषयों को अलग करना चाहिए। दूसरा, जेईई मेन सिलेबस के विषयों को आसान, कठिन और बहुत कठिन में बांटा जाना चाहिए ताकि तैयारी उसी के अनुसार की जा सके। 

 

JEE Mains 2022 की तैयारी योजना

जेईई मेन 2022 की तैयारी योजना कैसे बनाई जाए, यह पूछे जाने वाले सबसे बड़े प्रश्नों में से एक है। सभी विषय समान रूप से महत्वपूर्ण होते हैं, हालांकि, कुछ टॉपिक का वेटेज ज्यादा होता है। विषयों को अलग करने के बाद, उनका वेटेज जानना महत्वपूर्ण है। आमतौर पर ज्यादा प्रश्न ज्यादा वेटेज वाले पार्ट से पूछे जाते हैं।

 

बेहतर योजना बनाने के लिए और विषयों के वेटेज को समझने के लिए टॉपर्स के इंटरव्यू और पिछले वर्षों के प्रश्न-पत्रों की जांच करें। नियमित अध्ययन करने के लिए आवश्यक दिनचर्या और टाइम-टेबल बनाकर उसका पालन करें। कठिन विषयों को अधिक समय दें और उन विषयों को कम दें, जिन्हें आपको सिर्फ रिवाइज करने की आवश्यकता है।  



Source link

Enable Notifications OK No thanks