झुनझुनवाला, डॉली खन्ना, विजय केडिया ने जून तिमाही में कौन-कौन से शेयर खरीदे? देखिए लिस्ट


हाइलाइट्स

डॉली खन्ना ने चेन्नई पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन और नेशनल ऑक्सीजन में खरीदारी की है.
आशीष कचोलिया ने ग्रेविटा इंडिया और फेज़ थ्री में अपनी हिस्सेदारी में इजाफा किया है.
झुनझुनवाला ने टाटा मोटर्स और ऑटोलाइन इंडस्ट्रीज में अपनी हिस्सेदारी कम की है.

नई दिल्ली. अनुभवी इक्विटी निवेशकों ने जून तिमाही के दौरान कुछ शेयरों में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाई है. यह तब है जब बेंचमार्क इक्विटी इंडेक्स BSE सेंसेक्स और NSE निफ्टी मुद्रास्फीति पर बढ़ती अनिश्चितता और विदेशी संस्थागत निवेशकों (FIIs) द्वारा भारी बिकवाली हो रही है. पिछले कुछ समय से दोनों मुख्य इंडेक्स 9 प्रतिशत नीचे चले गए हैं. हम आपको बता रहे हैं कि इन निवेशकों ने कहां कहां अपनी हिस्सेदारी में इजाफा किया है.

छोटे निवेशक अक्सर बड़े निवशकों के पोर्टफोलियो के बारे में जानना चाहते हैं और उनके द्वारा खरीदे गए शेयर्स में निवेश करना चाहते हैं. लेकिन जिन स्टॉक्स में बड़े निवेशकों ने अपनी हिस्सेदारी बढ़ाई है, जरूरी नहीं है कि वे अच्छा परफॉर्म करें.

ये भी पढ़ें – सोना 5 महीने के निचले स्‍तर पर, 50 हजार से नीचे उतरा भाव, चेक करें आज का ताजा रेट

राकेश झुनझुनवाला
बिजनेस टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक, शुरुआती शेयरहोल्डिंग के आंकड़ों से पता चलता है कि दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला ने 30 जून तक एस्कॉर्ट्स कुबोटा (Escorts Kubota) में लगभग 1.4 प्रतिशत हिस्सेदारी बढ़ाई. उनका नाम 31 मार्च, 2022 को कंपनी के प्रमुख शेयरधारकों में नहीं था. इससे पहले, 31 दिसंबर तक उनके पास 5.2 प्रतिशत हिस्सा था. झुनझुनवाला ने टाटा मोटर्स (Tata Motors), ऑटोलाइन इंडस्ट्रीज (Autoline Industries) और एनसीसी (NCC) सहित कुछ अन्य कंपनियों में अपनी हिस्सेदारी में कटौती की है.

विजय केडिया
निवेशकों की लिस्ट में मुंबई के निवेशक विजय केडिया का भी बड़ा नाम है. वे निवेश के अपने SMILE सिद्धांत का अनुसरण करते हैं. विजय केडिया ने जून तिमाही में कई शेयरों में निवेश किया है. उनके निवेश की लिस्ट में कुछ शेयरों में एलकॉन इंजीनियरिंग (Elecon Engineering), वैभव ग्लोबल (Vaibhav Global) और सेरा सेनेटरीवेयर (Cera Sanitaryware) शामिल हैं.

ये भी पढ़ें – राकेश झुनझुनवाला के पोर्टफोलियो में शामिल बैंकिंग स्‍टॉक ने बनाया 52-वीक हाई, क्‍या हो आगे निवेश रणनीति? जानें

डॉली खन्ना
चेन्नई की निवेशक डॉली खन्ना के पोर्टफोलियो में भी कुछ बदलाव हुआ है. उन्होंने चेन्नई पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन (Chennai Petroleum Corporation), नेशनल ऑक्सीजन (National Oxygen) और मोंटे कार्लो फैशन (Monte Carlo Fashions) जैसे शेयरों को खरीदा है. खन्ना ने पॉंडी ऑक्साइड्स एंड केमिकल्स में अपनी हिस्सेदार 3.6 फीसदी से बढ़ाकर 3.9 फीसदी कर ली है. इसके अतिरिक्त टिन्ना रबर इंफ्रास्ट्रक्चर में 1.6 फीसदी से 1.8 फीसदी कर ली है.

आशीष कचोलिया
क्वार्टरली शेयरहोल्डिंग डेटा के अनुसार निवेशक आशीष कचोलिया ने ग्रेविटा इंडिया (Gravita India), फेज़ थ्री (Faze Three), ला ओपाला आरजी (La Opala RG), एक्सप्रो इंडिया (Xpro India), यूनाइटेड ड्रिलिंग टूल्स (United Drilling Tools) और फाइनोटेक्स केमिकल (Fineotex Chemical) में खरीदारी की है. उन्होंने इन्फ्लैम अप्लायंसेज (Inflame Appliances) में भी 4.2 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी है. पिछली तिमाहियों के दौरान उनका नाम प्रमुख शेयरधारकों में नहीं था.

ये भी पढ़ें – क्रिप्टोकरेंसी बाजार में कमजोरी: कई कॉइन्स में 10 फीसदी से अधिक की गिरावट

आकाश भंसाली
बड़े इक्विटी निवेशकों में आकाश भंसाली का भी बड़ा नाम है. आकाश भंसाली बेहतरीन स्टॉक सिलेक्शन के लिए जाने जाते हैं. उन्होंने इसी अवधि के दौरान श्नाइडर इलेक्ट्रिक इंफ्रास्ट्रक्चर (Schneider Electric Infrastructure) में अपनी हिस्सेदारी 2.4 प्रतिशत से बढ़ाकर 2.6 प्रतिशत कर दी. हालांकि, उन्होंने अरविंद फैशन्स (Arvind Fashions) और वेलस्पन कॉर्प (Welspun Corp) में कुछ हिस्सेदारी घटा दी है.

अनिल कुमार गोयल
अनिल कुमार गोयल को माइक्रो और स्माल बिजनेसेज चुनने के लिए जाना जाता है. गोयल ने इंडसिल हाइड्रो पावर और मैंगनीज (Indsil Hydro Power and Manganese) , नाहर कैपिटल (Nahar Capital), नाहर स्पिनिंग मिल्स (Nahar Spinning Mills), प्रीकोट और उत्तम शुगर मिल्स (Precot and Uttam Sugar Mills) जैसे स्टॉक्स में खरीदारी की है.

Tags: Business news in hindi, Money Making Tips, Share market, Stock return, Stock tips

image Source

Enable Notifications OK No thanks