Jio-Airtel-Vi यूजर्स की फिर जेब होगी ढीली! 15% तक बढ़ सकती हैं टैरिफ प्लान्स की कीमत


नई दिल्ली। भारत की तीन मुख्य टेलीकॉम कंपनियां इस साल अक्टूबर महीने में भारत में 5जी कनेक्टिविटी शुरू कर सकती हैं। Jio के चेयरमैन आकाश अंबानी ने भी 15 अगस्त के आसपास देश भर में 5G कनेक्टिविटी शुरू करने का संकेत दिया है। जहां एक तरफ टेलीकॉम कंपनियां भारत में 5G सेवाओं को शुरू करने के लिए तैयार हैं। वहीं, विशेषज्ञों का मानना है कि टेलिकॉम अपने हालिया खर्च की भरपाई करने के लिए टैरिफ प्लान्स की कीमतों में बढ़ोतरी कर सकता है।

दूरसंचार विभाग (DoT) टेलिकॉम कंपनियों से स्पेक्ट्रम यूसेज कॉस्ट नहीं ले रहा है। बता दें कि विभाग ने तीन फीसद के फ्लोर रेट भी खत्म कर दिया है। इन सब के चलते नोमुरा रिसर्च के शोधकर्ताओं का मानना है कि भारत की मुख्य तीन टेलिकॉम कंपनियां टैरिफ प्लान्स की कीमतों में 4 फीसद की बढ़ोतरी कर सकता है।

यह भी कहा गया है कि Jio यूजर्स को एयरटेल यूजर्स की तुलना में ज्यादा बढ़ोतरी का सामना करना पड़ सकता है। रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार, दोनों कंपनियां यानी Jio और Airtel, 5G प्लान के लिए प्रीमियम कॉस्ट वसूल सकती हैं। दूसरी ओर, आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज का मानना है कि टेलिकॉम कंपनियां अपने हालिया खर्च की भरपाई के लिए टैरिफ में 15 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी कर सकती हैं।

हालांकि, यह पहली बार नहीं है जब हम टेलिकॉम कंपनियों द्वारा भारत में प्लान्स की वृद्धि को लेकर खबरें सुन रहे हैं। इससे पहले भी पिछले साल नवंबर-दिसंबर में टैरिफ प्लान्स में वृद्धि की गई थी। अब टैरिफ प्लान में वृद्धि का दूसरा फेज भी जल्द देखा जा सकता है।

वोडाफोन आइडिया के सीईओ रविंदर टक्कर ने वित्तीय वर्ष 2022 की तीसरी तिमाही के लिए तिमाही राजस्व की घोषणा करते हुए कहा था, “यह संभव है कि 2022 में एक बार फिर से कीमत में बढ़ोतरी की जा सकती है। वहीं, एयरटेल के एमडी और सीईओ भारत और दक्षिण एशिया के लिए गोपाल विट्टल ने भी कहा है कि उन्हें 2022 में टैरिफ बढ़ोतरी की उम्मीद है।

Source link

Enable Notifications OK No thanks