अग्निपथ योजना: केंद्र पर बरसे कन्हैया कुमार, कहा- सोमवार को 243 विधानसभा क्षेत्र में निकालेंगे विरोध मार्च


पटना. कांग्रेस के नेता कन्हैया कुमार (Kanhaiya Kumar) ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि केंद्र को राष्ट्रीय सुरक्षा के साथ खिलवाड़ नहीं करना चाहिए इसलिए अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) को तत्काल वापस लेना चाहिए. उन्होंने कहा कि कांग्रेस के कार्यकर्ता सोमवार को बिहार (Bihar) के सभी 243 विधानसभा क्षेत्रों में अग्निपथ योजना के खिलाफ विरोध मार्च निकालेंगे. रविवार को कन्हैया ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि केंद्र में बीजेपी के नेतृत्व वाली एडीए सरकार (NDA Government) देश में बेरोजगारी की समस्या को दूर करने के लिए गंभीर नहीं है. अग्निपथ योजना लाकर, उसने रक्षा क्षेत्र में नौकरियों को अनुबंधित कर दिया है, लेकिन केंद्र सरकार को राष्ट्रीय सुरक्षा के साथ खिलवाड़ नहीं करना चाहिए. हम इस योजना को तत्काल वापस लेने की मांग करते हैं.

कन्हैया ने कहा कि नई योजना ऐसे समय में आई है, जब कई वर्षों से सशस्त्र बलों में लगभग कोई भर्ती नहीं हुई है. उन्होंने कहा कि अग्निपथ योजना केवल रक्षा विभाग की नौकरियों के अनुबंधीकरण की दिशा में एक कदम है. अग्निवीरों को चार साल की सेवा अवधि पूरी करने के बाद रोजगार या पेंशन नहीं मिलेगी. छात्र और नौकरी के इच्छुक निश्चित रूप से ऐसी योजनाओं का विरोध करेंगे. लेकिन केंद्रीय मंत्री विक्रेताओं की तरह इस योजना को बेचने की कोशिश कर रहे हैं.

उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्र बेरोजगार युवाओं के दर्द या हताशा को नहीं समझता है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस मुद्दे पर चुप क्यों हैं? सरकार ने ‘वन रैंक, वन पेंशन’ की बात की थी, लेकिन वो ‘नो रैंक, नो पेंशन’ की योजना लेकर आई है. यह योजना न तो देश के पक्ष में है और न ही सेना की नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए अच्छी है. (भाषा से इनपुट)

Tags: Agnipath scheme, Bihar News in hindi, Bihar politics, Kanhaiya kumar



Source link

Enable Notifications OK No thanks