Kawasaki जल्द लॉन्च करेगी पहली इलेक्ट्रिक बाइक, पेट्रोल मॉडल जैसा होगा डिजाइन


हाइलाइट्स

ईवी प्रोटोटाइप कावासाकी की Z250 नेक्ड स्ट्रीट मोटरसाइकिल पर बेस्ड है.
इसमें मस्कुलर फ्यूल टैंक और मिनिमलिस्टिक बॉडीवर्क देखने को मिलता है.
मोटरसाइकिल में एक चेन ड्राइव वाली इलेक्ट्रिक मोटर का उपयोग किया गया है.

नई दिल्ली. कावासाकी जल्द ही अपनी पहली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल लॉन्च करने जा रही है. नई इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल अभी भी अपने प्रोटोटाइप स्टेज में है और इसे पहली बार सुजुका 8-ऑवर इवेंट में देखा गया था. कावासाकी ने जर्मनी के कोलोन में इंटरमोट मोटरसाइकिल व्यापार मेले में प्रोटोटाइप को शोकेस किया गया है.

कावासाकी की प्लानिंग 2025 तक 10 से ज्यादा इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड मोटरसाइकिल लॉन्च करने की है. कावासाकी मोटर्स के प्रेसीडेंट हिरोशी इतो ने कहा कि कंपनी 2022 तक विश्व स्तर पर कम से कम तीन इलेक्ट्रिक बाइक से पर्दा उठाएगी.

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पेट्रोल मॉडल जैसा है डिजाइन

ईवी प्रोटोटाइप कावासाकी की Z250 नेक्ड स्ट्रीट मोटरसाइकिल पर बेस्ड है, जो वैश्विक बाजार में बेची जाती है. इसमें मस्कुलर दिखने वाले फ्यूल टैंक और एग्रेसिव हेडलैंप के साथ मिनिमलिस्टिक बॉडीवर्क मिलता है. आमतौर पर इलेक्ट्रिक वाहनों का डिज़ाइन सबसे अलग दिखता है, लेकिन प्रोटोटाइप के साथ ऐसा नहीं है. पहली नजर में कोई यह नहीं बता पाएगा कि यह एक इलेक्ट्रिक बाइक है.

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चेन ड्राइव टेक्नोलॉजी के साथ आएगी बाइक

इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल में एक चेन ड्राइव वाली इलेक्ट्रिक मोटर का उपयोग किया गया है, जो पीछे के पहिये को घुमाती है. हार्डवेयर के मामले में दोनों सिरों पर डिस्क ब्रेक हैं. सस्पेंशन के लिए फ्रंट में टेलिस्कोपिक फोर्क्स और रियर में मोनो-शॉक देखने को मिल जाते हैं. इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल के स्पेसिफिकेशन का कंपनी ने ज्यादा खुलासा नहीं किया है.

जानें क्या होगी खासियत

यह उम्मीद की जाती है कि प्रोटोटाइप में पेट्रोल से चलने वाली 125 सीसी मोटरसाइकिल के करीब बिजली उत्पादन होता है. बैटरी क्षमता, चार्जिंग समय और राइडिंग रेंज के बारे में जानकारी अब तक पता नहीं चल सकी है. यह भी उम्मीद की जा सकती है कि इलेक्ट्रिक बाइक की रेंज 300 किमी से ज्यादा हो सकती है.

हाइड्रोजन इंजन पर भी काम कर रही कंपनी

कावासाकी अभी भी आंतरिक दहन इंजन पर काम कर रही है. कंपनी ई-ईंधन और जैव-ईंधन विकल्पों पर भी विचार कर रहे हैं और वे संभावित कार्बन-तटस्थ विकल्प के रूप में हाइड्रोजन पर भी शोध कर रहे हैं. कंपनी सक्रिय रूप से साझेदारी में शामिल है जो केवल दो-पहिया दुनिया तक ही सीमित नहीं है बल्कि ऑटोमोटिव और अन्य भविष्य-केंद्रित टेक्नोलॉजी दोनों को शामिल करती है.

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