Kedarnath Dham 2022: सुबह 6.25 मिनट पर खुले केदारनाथ धाम के कपाट, पहले दिन 12 हजार श्रद्धालुओं का रजिस्ट्रेशन, गौरीकुंड में होटल फुल


Kedarnath Dham 2022- India TV Hindi
Image Source : TWITTER @AIRNEWSALERTS
Kedarnath Dham 2022

Kedarnath Door Open 6 May 2022: महादेव के बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक भगवान केदारनाथ धाम के कपाट शुक्रवार की सुबह 6:25 बजे खोल दिये गए। इस दौरान भक्तों की भारी भीड़ पहुंची हुई थी। पहली पूजा देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम से की गई, इस दौरान उत्तराखंड के मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी भी अपनी पत्नी के साथ मौजूद रहे। मंदिर को 1000 किलो फूलों और लाइटिंग से सजाया गया है। दर्शन करने के लिए 15 हजार दर्शनार्थी पहुंच चुके हैं। जब सुबह कपाट खुले तो 7 हजार दर्शनार्थी वहां मौजूद थे। सुबह-सुबह मुख्य पुजारी ने भगवान की पूजा की गई और उन्हें भोग लगाया गया। वैदिक तरीके से मंत्रौच्चारण किया गया और 6 बजकर 25 मिनट पर कपाट खोलकर डोली का मंदिर में प्रवेश किया गया।

गौरीकुंड से पहुंची भक्तों की टोली

केदारनाथ धाम के कपाट जब सुबह 6:25 बजे श्रद्धालुओं के लिए खुले तो हजारों भक्त गौरीकुंड से बाबा के जयकारे लगाते हुए मंदिर पहुंच चुके थे। गौरीकुंड से केदारनाथ की डोली पहुंची तो उनके साथ भी सैकड़ों भक्त मौजूद थे। वहां अभी कड़ाके की ठंड पड़ रही है। कई जगह तो ग्लेशियर काटकर रास्ता बनाया गया है।

केदारनाथ का मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक गंगोत्री, यमुनोत्री, केदारनाथ और बद्रीनाथ में 6 और 7 मई को बारिश की संभावना है। वहीं 8 और 9 मई को मौसम साफ रहेगा। 10 और 11 को फिर से हल्की बारिश हो सकती है। 

6 मई के लिए 12 हजार भक्तों के पंजीकरण

पहले दिन बाबा केदारनाथ जी के दर्शनके लिए 12 हजार श्रद्धाजलुओं के पंजीकरण प्राप्त हुए हैं, पंजीकरण का सत्यापन होने के बाद तीर्थयात्री दर्शन के लिए आ सकेंगे। भीड़ को ध्यान में रखते हुए सारे इंतजाम किए गए हैं जिससे श्रद्धालुओं को असुविधा का सामना न करना पड़े।

गौरीकुंड में होटल फुल

केदारनाथ का द्वार अभी खुला ही है मगर गौरी कुंड में इतनी भीड़ हो गई है कि वहां के सारे होटल भर चुके हैं। देश-विदेश से 15 हजार यात्री पहुंच चुके हैं, भगवान भोले के दर्शन के लिए लोगों में उत्साह है और वो सारी बाधाओं को पार करते हुए दर्शन के लिए तैयार हैं।



image Source

Enable Notifications OK No thanks