Kedarnath Yatra: हार्ट अटैक से दो यात्रियों की मौत, 20 पहुंची मृतकों की संख्या, जांच में अनफिट मिले 59 में से सात को लौटाया


संवाद न्यूज एजेंसी, रुद्रप्रयाग
Published by: रेनू सकलानी
Updated Wed, 18 May 2022 08:38 PM IST

सार

केदारनाथ के कपाट खुलने के बाद से धाम में अभी तक 20 यात्रियों की मौत हो चुकी है। धाम पहुंच रहे श्रद्धालुओं में 50 वर्ष से अधिक उम्र के सभी यात्रियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है।

केदारनाथ

केदारनाथ
– फोटो : अमर उजाला

ख़बर सुनें

विस्तार

बुधवार को सोनप्रयाग से सात अनफिट यात्रियों को वापस भेजा गया है। जबकि 52 यात्री अपने जोखिम पर केदारनाथ के लिए रवाना हुए हैं। स्वास्थ्य विभाग ने 1184 यात्रियों की स्क्रीनिंग की। अभी तक 17 यात्रियों को अनफिट होने के चलते वापस भेजा जा चुका है। वहीं केदारनाथ में दो यात्रियों की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई।

केदारनाथ पहुंच रहे श्रद्धालुओं में 50 वर्ष से अधिक उम्र के सभी यात्रियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है। सोनप्रयाग में स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सक व पैरामेडिकल स्टॉफ के सदस्य संबंधित यात्रियों का शूगर, रक्तचाप और ऑक्सीजन लेवल जांच कर रहे हैं। कपाट खुलने के बाद से धाम में अभी तक 20 यात्रियों की मौत हो चुकी है। 

बुधवार को विभाग द्वारा कुल 1184 यात्रियों की स्क्रीनिंग की गई, जिसमें 59 अनफिट पाए गए हैं। लेकिन इन लोगों में 52 लोगों ने विभाग को अपने जोखिम पर धाम जाने का पत्र दिया। जबकि सात लोग लौट गए। सीएमओ डा. बीके शुक्ला ने बताया कि विभागीय स्तर पर सोनप्रयाग से केदारनाथ तक यात्रियों को बेहतर चिकित्सा सेवा प्रदान की जा रही है। साथ ही शासन-प्रशासन के निर्देश पर 50 वर्ष से अधिक उम्र के यात्रियों की प्राथमिकता से जांच की जा रही है। 

ये भी पढ़ें..Accident: दर्शन कर लौट रहे चारधाम यात्रियों के साथ हादसा, बोलेरो और एंबुलेंस की जबरदस्त भिड़ंत, पांच घायल, एक की मौत

केदारनाथ में दो यात्रियों की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई। पुलिस ने जरूरी कार्रवाई कर शव पोस्टमार्टम के लिए भेज दिए हैं। बुधवार को परिजन सिंह यादव (65) ग्राम कोटरा, सुल्तानबाग, भोपाल और बोया मधना (65) बाबा केदार के दर्शनों को केदारनाथ पहुंचे थे। लेकिन धाम में दोनों की तबियत खराब हो गई। साथ के लोग उन्हें अस्पताल लाए। जहां चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।



Source link

Enable Notifications OK No thanks