देश के 50 और रेलवे स्‍टेशन में बनेंगे होटलों जैसी सुविधाओं वाले रिटायरिंग रूम, जानें आईआरसीटीसी का प्‍लान


नई दिल्‍ली. सफर के दौरान यात्रियों को परेशानी न हो, इसके लिए रेलवे ट्रेनों और स्‍टेशनों में नई-नई सुविधाएं उपलब्‍ध करा रहा है. इसी कड़ी में देश के तमाम रेलवे स्‍टेशनों में रिटायरिंग रूम बनाने का फैसला लिया गया है. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्‍म कॉरपोरेशन जल्‍द इन रिटायरिंग रूम के लिए स्‍टेशनों को फाइनल करेगा. संभावना व्‍यक्‍त की जा रही है कि अगले छह माह में इन रिटायरिंग रूम का काम शुरू हो जाएगा.

देश में 25 रेलवे स्‍टेशनों पर मौजूदा समय आईआरसीटीसी द्वारा रिटायरिंग रूम का संचालन हो रहा है. हाल ही में 46 और रेलवे स्‍टेशन फाइलन हो चुके हैं. इसके अलावा 50 और स्‍टेशनों पर आधुनिक सुविधाओं से लैस रिटायरिंग रूम बनाने का फैसला लिया गया है, जिससे यात्रियों को सफर के दौरान ठहरने में असुविधा न हो. उसे होटल न जाना पड़े, स्‍टेशनों में ही होटलों की सुविधाओं वाले रिटायरिंग रूम उपलब्‍ध हों.

ये भी पढ़ें: सोमनाथ रेलवे स्‍टेशन का बदलेगा स्‍वरूप, हरिद्वार, रामेश्‍वरम से चलेंगी सीधी ट्रेनें

रिटायरिंग रूम में होटल जैसी सुविधाएं

इन रिटायरिंग रूम में यात्रियों को रुकने और विश्राम की बेहतरीन सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी.हर रिटायरिंग रूम में एसी, फ्रिज, एलईडी टीवी, डबल बेड, सोफा सेट एवं चेयर, ड्रेसिंग टेबिल, अलमारी और अटैच्ड वॉशरूम की सुविधा उपलब्ध होगी. इसके साथ यात्रियों की सुविधा के लिए इलेक्ट्रिक केतली व पानी की बोतल, तौलिया, साबुन एवं शैम्पू भी उपलब्ध कराए जाने की तैयारी है.

होटलों से सस्‍ता होगा किराया किराया

इन रिटायरिंग रूम का किराया होटलों से सस्‍ता होगा. होटल में मिलने वाली तमाम सुविधाओं के बावजूद किराया 600 रुपये से 1500 रुपये के बीच होने की संभावना है. हालांकि अभी किराया फाइनल नहीं हुआ है.

ऐसे बुक कर सकते हैं रिटायरिंग रूम

मौजूदा समय उपलब्‍ध रिटायरिंग रूम और डारमेट्री बेड की बुकिंग आईआरसीटीसी की वेबसाइट https://www.irctc.co.in/nget/train-search पर की जाती है. रिटायरिंग रूम और डारमेट्री बेड की बुकिंग अधिकतम 48 घंटे तक की हो सकती है. साथ ही, रिटायरिंग रूम और डारमेट्री बेड खाली होने पर आईआरसीटीसी कर्मचारी के बुकिंग की सुविधा भी उपलब्ध है. बुकिंग के लिए यात्री के पास आगे की यात्रा के लिए टिकट होना चाहिए.

Tags: Indian railway, Indian Railway news, Indian Railways, Irctc

image Source

Enable Notifications OK No thanks