किसी को कम किसी को ज्यादा क्यों काटते हैं मच्छर, जानिए वैज्ञानिक कारण


इन लोगों को ज्यादा काटते हैं मच्छर- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK
इन लोगों को ज्यादा काटते हैं मच्छर

क्या आपको लगता है कि दूसरों की तुलना में मच्छर आपको ज्यादा काटते हैं? कई लोग आपको यह कहते हुए मिलेंगे कि जिसका खून मीठा होता है, उसके मच्छर ज्यादा काटते हैं। लेकिन इसकी वजह सिर्फ ये नहीं है कि मच्छरों को किसी के खून में ज्यादा स्वाद आता है, तो उसे ही काटते है। इसकी कुछ और वजहे भी हैं। वैज्ञानिक भी मानते हैं कि मच्छर भी कुछ खास लोगो ही काटते है। आइए जानते हैं आखिर किन लोगों को मच्छर ज़्यादा काटते हैं।

गर्भावस्था:

गर्भवती महिलाओं को वैसे भी कई तरह की परेशानियों का सामना करना होता है और मच्छर भी उन्हें परेशान करने में कोई कसर नहीं छोड़ते। शोध के मुताबिक गर्भवती महिलाएं अन्य महिलाओं की तुलना में ज्यादा गहरी सांसें लेती हैं। साथ ही उनके शरीर का तापमान भी अधिक होता है।

बैक्टीरिया:
स्किन में कई प्रकार के बैक्टीरिया छिपे होते हैं। असल में ये इतनी खराब बात नहीं है, लेकिन ये मच्छरों को आपके पास आने का न्योता देते हैं। स्टडी के मुताबिक मच्छरों को कुछ खास प्रकार के बैक्टीरिया वाले इंसान ज्यादा पसंद आते हैं। साथ ही कुछ बैक्टीरिया ऐसे भी होते हैं जो मच्छरों को त्वचा से दूर रखने में मदद करते हैं।

ब्लड टाइप:
आपने अपनी मां, दादी या नानी से सुना होगा कि मीठे खून वालों को मच्छर ज्यादा काटते हैं। यह बात सही हो सकती है। स्टडी के अनुसार ‘ओ’ ब्लड ग्रुप के लोगों की तरफ मच्छर सामान्य लोगों की तुलना में ज्यादा आकर्षित होते हैं। 

पसीना आने पर:
ऐसा देखा गया है कि शारीरिक रूप से सक्रिय लोगों को मच्छर अधिक काटता है। मच्छरों को आपके शरीर का पसीना और लैक्टिक एसिड काफी पसंद होता है, जिनसे मच्छर ज्यादा तेजी से आकर्षित होते है। इसके अलावा पसीने की गंध से और फूलों से बने इत्र की खुशबू के कारण भी मच्छर ज्यादा काटते है। इसलिए जब कभी भी आप एक्सरसाइज करने बाहर निकलें, तो घर आने के बाद जल्द से जल्द नहा लें। 
 
बीयर पीने वालों को:

मच्छरों को बीयर पीने वाले लोगों का खून भी काफी पसंद होता है, इसलिए या तो इसे पीने से बचें या पार्टी में तेज चलने वाले पंखों का इंतजाम रखें। मच्छर हवा के तेज बहाव में उड़ान भरने में सक्षम नहीं होते हैं, इसलिए मच्छरों आपकी पार्टी में खलल डाल सकते हैं।

ये भी पढ़िए – 

How to Get Rid of Lizards: मोर के पंख से नहीं बल्कि ऐसे भागेंगी आपके घर से छिपकली

Weight Loss : नींबू और शहद से करें बढ़ता हुआ वजन कम, जानिए कैसे करें सेवन?

Uric Acid : अजवाइन के पानी से यूरिक एसिड को करें कम, सेवन करते समय रखें एक बात का ख्याल

 



image Source

Enable Notifications OK No thanks