कानून मंत्री किरेन रिजिजू बोले- CBI अब ‘पिंजरे का तोता’ नहीं है, एजेंसी अब सही मायने में निभा रही अपना कर्तव्य


नई दिल्ली: केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रिजिजू (kiren Rijiju) ने रविवार को सीबीआई को लेकर बड़ी बात कही है. उन्होंने कहा कि सीबीआई अब पिंजरे में बंद तोता (CBI is no More Caged Parrot) नहीं है, और अब वास्तव में भारत की शीर्ष आपराधिक जांच एजेंसी के रूप में अपना कर्तव्य निभा रही है. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि एक समय ऐसा था जब सरकार में बैठे लोग एजेंसी की जांच में कभी कभी समस्या बन जाते थे.

उन्होंने यह भी कहा कि अतीत में कुछ अधिकारियों को जिनकों इस तरह की समस्या का सामना करना पड़ा वे अब अस्तित्व में नहीं हैं. इतना ही नहीं कानून मंत्री ने प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ भी की. केंद्रीय कानून मंत्री ने यह बातें एक ट्वीट में कहीं. उन्होंने जो ट्वीट किया उसमें शनिवार को सीबीआई अधिकारियों के पहले सम्मेलन में दिए गए अपने संबोधन का एक वीडिय ऐड किया है.

अपने संबोधन में रिजिजू ने कहा कि मुझे याद है कि एक समय ऐसा था जब जो लोग सरकार में हुआ करते थे वे कभी कभी एजेंसी की जांच में बड़ी बाधा बन जाते थे. लेकिन आज एक ऐसा प्रधानमंत्री है जो खुद भ्रष्टाचार के खिलाफ मुहिम में मुख्य भूमिका निभा रहा है.

उन्होने कहा कि मैं उन कठिनाइयों को जानता हूं जब सत्ता में बैठे लोग भ्रष्टाचार में शामिल होते हैं. ऐसी परिस्थिति में सीबीआई के लिए बहुत मुश्किल हो जाता है. उन्होंने कहा कि हमने अतीत में न्यायपालिका से कुछ भद्दी टिप्पणियां सुनी हैं लेकिन हम अब एक लंबा सफर तय करके इन सब मुश्किलों से बाहर निकल चुके हैं.

बता दें कि 2013 में कोलफील्ड आवंटन मामले की सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई को पिंजरे का तोता करार दिया था. इससे पहले 1 अप्रैल को CBI के 19वें डीपी कोहली मेमोरियल लेक्चर को संबोधित करते हुए ची जस्टिस ऑफ इंडिया एन वी रमना ने सीबीआई की निष्पक्षता को लेकर बड़ी बात कही थी.

मुख्य न्यायाधीश ने कहा था कि सीबीआई एक ऐसी संस्था थी जिसके पास जनता का भरपूर भरोसा और समर्थन था लेकिन समय बीतने के साथ साथ सीबीआई की विश्वसनीयता जांच के दायरे में आ गई है. उन्होंने यह भी कहा कि समय के साथ राजनीतिक कार्यकारणी बदल जाएगी लेकिन अब एक संस्था के रूप में हमेंशा स्थायी रहेंगे.

Tags: CBI, CJI NV Ramanna, Kiren rijiju





Source link

Enable Notifications OK No thanks