एलआईसी की इन कंपनियों में है करीब 10 लाख करोड़ रुपये की हिस्सेदारी, चेक करें डिटेल्स


नई दिल्ली. मनीकंट्रोल के अनुसार, एलआईसी के पास विभिन्न कंपनियों के 10 लाख करोड़ रुपये के शेयर हैं. एलआईसी ने आईपीओ से पहले पिछले वित्त वर्ष की आखिरी तिमाही में ये शेयर खरीदे थे. एलआईसी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज, टीसीएस, एसबीआई, आईटीसी कई बड़ी कंपनियों के शेयर हैं. इसके अलावा एलआईसी की सबसे बड़ी हिस्सेदारी आईडीबीआई में है.

एलआईसी के पास आईडीबीआई के 49.24 फीसदी शेयर हैं. एलआईसी शेयरधारक होने के साथ-साथ इस बैंक की प्रमोटर भी है. इसके बाद एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस में इसकी 45.24 फीसदी हिस्सेदारी है. बता दें कि एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस एलआईसी की एक सहायक इकाई है. एलाईसी के पास इन्फोसिस, आईसीआईसीआई बैंक, हिन्दुस्तान यूनिलीवर व एचडीएफसी बैंक में भी हिस्सेदारी है.

ये भी पढ़ें- यदि आपने इन म्यूचुअल फंड में किया है निवेश, तो आपके पास पहले से हैं एलआईसी के शेयर

किस कंपनी में कितनी हिस्सेदारी

एलआईसी के पास आईटीसी के 15.83 फीसदी शेयर हैं. यह इसकी तीसरी सबसे बड़ी हिस्सेदारी है. एलआईसी की एनएमडीसी में 14.16 फीसदी, हिन्दुस्तान कॉपर में 12.18 फीसदी, कैस्ट्रॉन इंडिया में 11.33 फीसदी, ऑयल इंडिया में 11.71 फीसदी, लॉर्सन एंड टुब्रो में 11.88 फीसदी, महानगर टेलीफोन निगर में 13.12 फीसदी और राजेश एक्सपोर्ट्स में 11.22 फीसदी हिस्सेदारी है. एलआईसी के रिलायंस इंडस्ट्रीज में निवेश की वैल्यू करीब 1.08 लाख करोड़ है जो रिलायंस के शेयरों में तेजी आने के बाद संभवत: बढ़ी होगी. वहीं, टीसीएस में एलआईसी के शेयरों की वैल्यू करीब 50,500 करोड़ रुपये है. आईटीसी में एलआईसी के शेयरों की वैल्यू मार्च तिमाही में 48,883 करोड़ रुपये थी. एलआईसी के पास एचडीएफसी के 67,18,535 शेयर हैं जिसकी वैल्यू करीब 1646 करोड़ रुपये है. एलआईसी ने मार्च तिमाही में हिन्दुस्तान यूनिलीवर के भी शेयर खरीदने हैं जिनकी वैल्यू 1,473 करोड़ रुपये है.

एलआईसी आईपीओ

बता दें कि एलआईसी द्वारा लाया गया भारत का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए खुल चुका है. आईपीओ 2 दिन में पूरी तरह सब्सक्राइब हो चुका है. सरकार इससे 21,000 करोड़ रुपये जुटाने की योजना है. ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी कंपनी ने 5 फीसदी से कम हिस्सेदारी शेयर मार्केट में आईपीओ के जरिए उतारी है. दरअसल, सेबी के नियमों के तहत कंपनियों को आईपीओ में न्यूनतम 5 फीसदी हिस्सेदारी बोली के लिए जारी करनी होती है लेकिन एलआईसी ने करीब 3.50 शेयर ही मार्केट में उतारे हैं. एलआईसी का आईपीओ 4 मई को खुला था और 9 मई तक खुला रहेगा. इसके बाजार में 18 मई को लिस्ट होने की संभावना है.

Tags: LIC IPO

image Source

Enable Notifications OK No thanks