LIC IPO : बोली लगाने वाले निवेशकों को आज अलॉट होंगे शेयर, घर बैठे आसानी से चेक कर सकते हैं अपना स्‍टेटस


नई दिल्‍ली. लंबे इंतजार और धूमधाम के साथ शेयर बाजार में अपना IPO लांच करने वाली सरकारी जीवन बीमा कंपनी एलआईसी (LIC) बृहस्‍पतिवार 12 मई को बोली लगाने वाले निवेशकों को शेयर अलॉट करेगी.

अगर आपने भी इस आईपीओ के लिए बोली लगाई है तो घर बैठे पता लगा सकते हैं कि आपको शेयर अलॉट हुए हैं या नहीं. हालांकि, आपको अलॉटमेंट तभी दिखाई देगा जब कंपनी की ओर से शेयर आवंटन की घोषणा कर दी जाएगी. अपना स्‍टेटस चेक करने के लिए आप बीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं. आप चाहें तो एलआईसी की रजिस्‍ट्रार कंपनी KFin Technologies Limited के जरिये भी अपना स्‍टेटस देख सकते हैं.

ये भी पढ़ें – IPO या नए जमाने की कंपनियों में पैसा लगाने से पहले पेटीएम, जौमैटो, नायका जैसे स्टॉक्स की दुर्दशा से क्या सीखना है ?

BSE की वेबसाइट पर कैसे चेक करें

-सबसे पहले BSE के ऑफिशियल लिंक bseindia.com/investors/appli_check.aspx पर जाएं.

-यहां एलआईसी आईपीओ सेलेक्‍ट करें.

-फिर अपना एलआईसी अप्‍लीकेशन नंबर डालें.

-इसके बाद पैन की डिटेल भरकर सबमिट पर क्लिक करें. आपका आईपीओ अलॉटमेंट स्‍टेटस दिखने लगेगा.

KFin की वेबसाइट पर कैसे देखें

-सबसे पहले कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट ris.kfintech.com/ipostatus/ipos.aspx पर क्लिक करें.

-एलआईसी आईपीओ सेलेक्‍ट कर पना अप्‍लीकेशन नंबर, क्‍लाइंट आईडी और पैन दर्ज करें.

-कैप्‍चा डालकर सबमिट पर क्लिक करें. आपका शेयर अलॉटमेंट स्‍टेटस दिखने लगेगा.

अगर नहीं मिले हैं शेयर तो…

जिन निवेशकों को एलआईसी के आईपीओ में बोली लगाने के बावजूद शेयरों का आवंटन नहीं होता है, उनका पैसा 13 मई से खाते में वापस आना शुरू हो जाएगा. अगर आपको शेयरों का आवंटन किया गया है तो आपके डीमैट खाते में 16 मई तक अलॉट किए गए शेयर दिखने लगेंगे. संभावना है कि 17 मई को एलआईसी भी शेयर बाजार में लिस्‍ट हो जाएगी. आप इसकी स्थिति अपने कंप्‍यूटर, लैपटॉप अथवा मोबाइल पर भी ऑनलाइन जाकर देख सकते हैं.

ये भी पढ़ें – Stock Market : इन पांच स्‍मॉलकैप स्‍टॉक पर नहीं गिरावट का असर, 75 फीसदी तक दे चुके हैं रिटर्न

कैसा रहा आईपीओ का प्रदर्शन

इस आईपीओ के जरिये कंपनी ने बाजार से करीब 21 हजार करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्‍य रखा है. 4 से 9 मई तक खुले आईपीओ में पेश किए गए शेयरों के मुकाबले करीब तीन गुना की बोली लगाई गई है. आईपीओ खरीदने वाले पॉलिसी धारकों को 60 रुपये का डिस्‍काउंट दिया जाएगा. पॉलिसीधारकों ने अपने हिस्‍से के शेयरों के मुकाबले करीब 6.12 गुना ज्‍यादा की बोली लगाई है. खुदरा निवेशकों और कंपनी के कर्मचारियों को भी प्रति शेयर 45 रुपये का डिस्‍काउंट दिया जाएगा.

Tags: LIC IPO, Life Insurance Corporation of India (LIC), Share allotment

image Source

Enable Notifications OK No thanks