LIC IPO : देश के सबसे बड़े आईपीओ में पैसा लगाने का आज आखिरी दिन, निवेशकों से कैसा मिल रहा रिस्पॉन्स ?


LIC IPO : क्या आपने भी अभी देश के सबसे बड़े आईपीओ में पैसा नहीं लगाया है. अगर इस आईपीओ में निवेश करने की आपकी भी प्लानिंग है तो फटाफट आज यह काम निपटा लें. आज सोमवार यानी 9 मई की शाम को यह आईपीओ क्लोज हो जाएगा. मतलब आपके पास सिर्फ आज का दिन शेष है. यह इश्यू 4 मई को रिटेल निवेशकों के लिए ओपन हुआ था.

वहीं, इस आईपीओ को निवेशकों की तरफ से अच्छी प्रतिक्रिया मिली है. आज पांचवे दिन 1.72 गुना सब्सक्राइब हो चुका है. अब तक सबसे ज्यादा जोश पॉलिसीहोल्डर्स ने दिखाया है और इनके लिए आरक्षित हिस्से को 4.80 गुना बोलियां मिली है. एंप्लाईज और पॉलिसीहोल्डर्स के लिए रिज़र्व हिस्सा पहले दिन ही पूरी तरह सब्सक्राइब हो गया था. वहीं BSE पर मौजूद आंकड़ों के मुताबिक सबसे कम बोली क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बॉयर्स (QIB) के हिस्से के लिए मिली है.

यह भी पढ़ें- LIC IPO : देश के सबसे बड़े आईपीओ में आपको शेयर मिले या नहीं, इस तरह चेक करिएगा अलॉटमेंट

इससे पहले 2 मई को एंकर निवेशकों से 5,627 करोड़ रुपये एलआईसी ने जुटा लिए हैं. एंकर निवेशकों में 71 फीसदी हिस्सेदारी घरेलू म्यूचुअल फंडों ने खरीदी है. इस आईपीओ के जरिये अपनी 3.5 फीसदी हिस्सेदारी बेचकर 21,000 करोड़ रुपये जुटाने की सरकार की योजना है.

आईपीओ का डिटेल

  • एलआईसी आईपीओ का प्राइस बैंड 902-949 रुपये प्रति शेयर है.
  • एलआईसी आईपीओ का लॉट साइज 15 शेयर का है.
  • एलआईसी आईपीओ में खुदरा निवेशक अधिकतम 14 लॉट ले पाएंगे.
  • एलआईसी आईपीओ में सरकार की बिक रही है 3.5 फीसदी हिस्सेदारी .
  • एलआईसी आईपीओ का साइज 21,000 करोड़ रुपये का.
  • एलआईसी आईपीओ 17 मई को लिस्ट हो सकता है.
  • एलआईसी आईपीओ में रिटेल निवेशकों को 45 रुपये प्रति शेयर की छूट.
  • एलआईसी आईपीओ में एलआईसी के बीमाधारकों को 60 रुपये प्रति शेयर की छूट.

ग्रे मार्केट में क्या है भाव

इश्यू खुलने के बाद ग्रे मार्केट में LIC के शेयर का प्रीमियम (ग्रे मार्केट प्रीमियम- GMP) लगातार घटता जा रहा है. इश्यू खुलने के पहले यह 90 रुपये पर पहुंच गया था और इश्यू खुलने के एक दिन पहले 85 रुपये पर था. इसके बाद से इसका ग्रे मार्केट में प्रीमियम कम होता जा रहा है. बाजार के मौजूदा हालात का ग्रे मार्केट भाव पर भी असर दिख रहा है.

Tags: IPO, LIC IPO, Share allotment, Share market, आईपीओ

image Source

Enable Notifications OK No thanks